Poka Yoke Concept की शुरुआत कैसे हुई।


Poka Yoke एक जापानी शब्द है। जिसमें Poka का मतलब Mistake और Yoke का मतलब Proofing होता है। इसे error - Proofing और Fail Sefig भी कहते हैं। अब बात करते हैं कि इस Concept को शुरू किसी ने किया था। इस Concept को Shingeo Shingo ने शुरू किया था। Poka Yoke एक ऐसा Method है। जिसमें गलती से भी गलती ना होने पर काम किया जाता है। इसमें ऐसे तरीके अपनाए जाते हैं की अगर व्यक्ति जान बूझ कर भी कोई ग़लती करना चाहें तो भी वह गलती ना कर पाएं। 

What-is-Poka-Yoke

Poka Yoke को शुरू करने का उद्देश्य क्या था।

Poka Yoke का उद्देश्य यह है कि गलती से भी कोई गलती ना हो। आप कोई भी काम क्यों ना कर रहे हो। हर फील्ड में हर क्षेत्र में गलती होने की संभावना बनी रहती है और यह कोई बड़ी बात भी नहीं है। यह गलती इंसान और मशीन दोनों से हो सकती है। इसी गलती की गुंजाइश को खत्म करना ही Poka Yoke का काम है। किसी भी मैनिफैक्चरिंग क्षेत्र में होने  वाली किसी भी प्रकार के डिफेक्ट का पता लगाकर उस डिफेक्ट को खत्म करना ही Poka Yoke का उद्देश्य था। सीधे सीधे शब्दों में कहें तो गलती से भी गलती ना होना ही Poka Yoke है। 


Poka Yoke कैसे काम करता है।


उदाहरण के लिए मान लेते हैं जैसे किसी Machine Operator की लापरवाही की वजह से या मशीन की technical खराबी की वजह से Production खराब हो जाता है। तो Poka Yoke Method का काम होता है कि उस खराब  Production को Customer तक पहुंचने से पहले ही Poka Yoke के अन्तर्गत पकड़ लेना।


जिससे खराब प्रोडक्ट ग्राहकों तक ना पहुंच पाए। क्योंकि अगर खराब प्रोडक्ट ग्राहकों तक पहुंच जाता है तो इससे कम्पनी को दिक्कत हो सकती है। Poka Yoke के कई उदाहरण हो सकतें हैं। जिनके बारे मेंं मैं आपको आगे बताऊंगा। जिससे आप समझ सके असल में  Poka Yoke कैसे काम करता है। 


Poka Yoke एक technical Support Method पर काम करता है। Poka Yoke के अन्तर्गत प्रोडक्शन में होने वाले डिफेक्ट पर अध्ययन किया जाता है। डिफेक्ट के कारणों का पता लगाया जाता है। पूरी Case Study करने के बाद Technical Team की मदद ली जाती है और ऐसे Method को इजात किया जाता है की वह गलती अब कभी दुबारा ना हो सके या अगर वह गलती हो भी जाती है तो तुरंत उसको पकड़ कर सही किया जा सके और डिफेक्ट Component को कस्टमर तक जाने से रोका जा सके। 


यह भी पढ़ें :-

What is Six Sigma | सिक्स सिग्मा क्या है।


Kaizan क्या है और इस लागू कैसे किया जाता है


Poka Yoke में Prevention , Detection Awareness के द्वारा Manufacturing Process में डिफेक्ट को दूर करते हैं। Poka Yoke की जरूरत कम्पनी को क्यो होती है। किसी भी Manufacturing Process में Defect या Error का होना आम बात है। ये errors या Defect दो प्रकार के होते हैं। पहला है Human error / Mistakes दूसरा है Maching error / Defect. Poka Yoke Process के जरिए हम उस Defect को Remove करते हैं या तो Minimise करते हैं।


Prevention और Detection Poka Yoke क्या होता है।


Poka Yoke दो प्रकार के होते हैं। पहला है Prevention Poka Yoke और दूसरा है Detection Poka Yoke. Manufacturing Company  में ये दोनों Poka Yoke Method का उपयोग किया जाता है।


Prevention Poka Yoke :- Prevention Poka Yoke किसी भी Process में Mistakes की संभावनाओं को कम कर देता है।


Detection Poka Yoke :- Detection Poka Yoke वो Device होते हैं जिनका इस्तेमाल हम Process में हो चूके गलतियों को Detect करने में करते हैं। आसन भाषा में कहें तो Detection Poka Yoke का इस्तेमाल हम हो चूकी गलतियों को हमारे   Customer  के पास जाने से पहले कम्पनी में ठीक करने के लिए करते हैं। Detection Poka Yoke को  Secondary  Poka Yoke कहते हैं। Manufacturing industries में Prevention Poka Yoke को Detection Poka Yoke की तुलना मे बेहतर माना जाता है।


Poka Yoke का सबसे सटीक उदाहरण


हम जब किसी माॅल वैगरह में जातें हैं । वह वाशरूम में जो टोटी लगी होती है जब हम उसके नीचे हाथ करते हैं तो पानी आने लगता है पर जब हम हाथ हटा लेते हैं तो पानी आना बंद हो जाता है। क्योंकि उसके नीचे एक सेंसर लगा होता है। ऐसा करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि कई लोग नल का इस्तेमाल करने के बाद उसे खुला ही छोड़ देते थे। ऐसे में पानी के  की बहुत बर्बादी होती थी। पर सेंसर सिस्टम लग जाने से लोग अब चाह कर भी गलती नहीं कर सकते हैं। Poka Yoke भी बिल्कुल ऐसे ही  Concept है।


अगर हमसे Manufacturing Process में बार कोई ग़लती हो रही है। तो इस Process पर Poka Yoke Concept को लागूं करके कुछ ऐसे बदलाव किए जाएं या कोई  Device लगाईं जाएं जिससे  Human Mistakes के होने के चांस बिल्कुल खत्म हो जाए।  Poka Yoke Concept को शुरू करने के पीछे मकसद भी यही था। कि जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके मानवीय गलती को कम या खत्म किया जाए। उम्मीद है आप को अच्छे से समझ आ गया होगा की Poka Yoke क्या होता है और Poka Yoke किसे कहते हैं। 


यह भी पढ़ें  :-