Six Sigma कब और कैसे शुरू हुआ।


सिक्स सिग्मा एक व्यवसाय प्रबंधन रणनीति है। Six Sigma नाम का जो Concept इसे Motorola  नाम की कंपनी ने साल 1986 में लांच किया था। 1980 में जब कंपनी करोबारी घाटे से गुजर रही थी। तब कंपनी ने सोचा कारोबार में बने रहने के कंपनी को कुछ नया करना होगा। फिर कंपनी Six Sigma का Concept लेकर बाजार में आईं। इस तरह से कंपनी अपने अस्तित्व को बचाने में सफल हुई।


इसके साथ ही कंपनी ने अच्छा Profit भी कमाना शुरू कर दिया।  इस process से कंपनी की आय बहुत ज्यादा वृद्धि हुई। धीरे और भी संगठनों ने इस प्रकिया को अपनाना शुरू किया। Six Sigma Process संगठनों को सुचारू रूप से चलाने और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में बहुत मदद की।  चलिए अब विस्तार से जानते हैं की Six Sigma क्या होता है और यह कैसे काम करता है। 


सिक्स-सिग्मा-क्या-होता है

What is Six Sigma|सिक्स सिग्मा क्या है।

Six Sigma is a Process Improvement Methodology  अगर हम आसान भाषा में कहें तो सिक्स सिग्मा का मतलब काम करने के तरीके में लगातार सुधार करना है। सिक्स सिग्मा का टारगेट होता है Zero Defect. अपने इस टारगेट को हासिल करने के लिए Six Sigma प्रकिया को अपनाया जाता है। कोई भी कम्पनी जो सिक्स सिग्मा के मानकों पर खरा उतरना चाहती है। उनके पास 3 Defect Per Million Defect Opportunities की गुंजाइश रह सकतीं हैं। यानी कि अगर कोई कम्पनी 10 लाख Product बनाती है तो उस 10 लाख Product में से सिर्फ 3 Product में ही किसी प्रकार की गलती की गुंजाइश हों सकतीं हैं। यह लगभग Zero Defect के बराबर ही है। 


सुनने में तो ये काम बहुत मुश्किल सा लगता है। सच कहें तो यह मुश्किल है भी।  कभी भी Quality को Maintain करना  आसान नहीं होता है। 3 Defect Per Million Defect Opportunities को हासिल करने के जरूरी है कि यह भी समझा जाएं की वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से consecutive Quality नहीं आ रही है। यानि एक तरह के Product एक जैसी Quality के नहीं बन पा रहें हैं। इन कारणों का पता लगा कर उन खामियों को दूर कर सकते हैं। जिससे की हम Six Sigma के मानकों पर खरे उतर सकते हैं। पर इन खामियों को दूर करने के लिए बहुत जरूरी है कि हमारे पास इसका डेटा उपलब्ध हों।  जिस पर हम रिसर्च कर सकें और उन कमियों की पहचान कर पाएं। 


यह भी पढ़ें :-

 5 S क्या होता है और यह कैसे काम करता है।


इन डाटा की छानबीन कर के हम इस बात का पता लगा सकते हैं कि वो कौन से कारण हैं। जिनकी वजह से consecutive Quality नहीं आ रही है। एक बार हमने इन कारणों को पहचान कर दूर कर लिया तो हमारा संगठन भी सिक्स सिग्मा संगठन बन सकता हैं। सिक्स सिग्मा कोई एक साल एक महीने का Process नहीं है। बल्कि यह लगातार होने वाला एक Process है। सिक्स सिग्मा मे एक Process यह भी है कि ऐसे कंट्रोल और ऐसे चैक सिस्टम बनाएं जाएं। जिससे यह प्रक्रिया लगातार चल सके।


Six Sigma मानकों को लागू कैसे करें।

Six Sigma एक ऐसी विधि है। जो कंपनियों और फैक्ट्रियों में उनकी व्यावसायिक प्रकिया की क्षमता में सुधार के लिए उपकरण प्रदान करतीं हैं। जिससे Production क्षमता मे बढ़ोत्तरी होती है। कम्पनी का प्रदर्शन भी अच्छा होता है और कस्टमर की जरूरतों को भी पूरा किया जाता है। Six Sigma का मुख्य उद्देश्य कम्पनी के मुनाफे को बढ़ाना और तैयार होने वाले पदार्थ की गुणवत्ता को बढ़ाना होता है और  इससे किसी भी कम्पनी को बहुत फायदा होता है। काम करने वाले कर्मचारियों का मनोबल भी बढ़ता है। जो कि किसी भी कम्पनी को तरक्की करने के लिए बहुत जरूरी है। 


Six Sigma आमतौर पर एक ऐसी प्रक्रिया है जो लगातार चलती रहती है। सिक्स सिग्मा के अंतर्गत एक प्रक्रिया को शुरू किया जाता है। फिर एक टीम बना कर उस प्रक्रिया की देखरेख की जाती है कि six Sigma के अंतर्गत शुरू की गई प्रक्रिया किस प्रकार से काम कर रही है। इस प्रक्रिया से कार्यस्थल पर किस प्रकार के सुधार देखने को मिल रहा है। क्या यह प्रक्रिया सही रुपरेखा में काम कर रही है कि नहीं। यह प्रक्रिया किसी प्रकार से हानिकारक तो नहीं है। इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि six Sigma के अंतर्गत शुरू किए गए प्रकिया का कम्पनी के Production और Quality पर क्या असर पड़ रहा है।


Six Sigma को Step by Step कैसे लागू करते हैं 

सिक्स सिग्मा को कई चरणों में लागू किया जाता है। प्रबंधन जब एक बार Six Sigma का अच्छे से अध्ययन कर लेता है तो निम्नलिखत मुख्य 8 Step होते हैं। 

  • गुणवत्ता संबंधित कमियों को खोजना।
  • परियोजना को लागू करके डाटा एकत्रित करना।
  • टीम के सदस्यों को Six Sigma Process के बारे में समझाएं।
  • एक Quality Control Chart 📉 बनाएं और प्राथमिकताओं की पहचान करें।
  • टीम में शामिल सभी सदस्यों को उनके अधिकारों के बारे में बताएं।
  • अध्ययन में इस्तेमाल उपकरणों का Measurements सही है या नहीं यह सुनिश्चित करें।
  • कमियों को समझने के लिए उनके मूल कारणों का पता लगाएं।
  • खामियों को दूर करने और निरंतर सुधार को जारी रखने के लिए कार्यक्रम को नियंत्रित करें।

Six Sigma के  Certificate| सिक्स सिग्मा प्रमाण पत्र

सिक्स सिग्मा के सभी प्रोसेस को चार वर्गों में बांटा गया है। Six Sigma के सभी Process इनके ही अन्तर्गत आते हैं। 
  1. Six Sigma White Belt
  2. Six Sigma Yellow Belt 
  3. Six Sigma Green Belt
  4. Six Sigma Black Belt
मोटोरोला द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार सिग्मा कार्यक्रम की देखरेख Master Black Belt द्वारा की जाती है। International Association for Six Sigma एक ऐसा संगठन है जो इस कार्यक्रम के Certificate प्रदान करता है।