Micrometer क्या है और यह कैसे काम करता है

What-is-Micrometer

Micrometer एक सटीक मापक उपकरण है, जो बहुत अच्छे माप (measurement) प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह Metric और Imperial दो तरह के होते हैं। मीट्रिक माइक्रोमीटर आमतौर पर 0.001mm में मापते हैं  और imperial version में 0.01mm मापते हैं। माइक्रोमीटर जैसे अन्य मापने वाले उपकरणों जैसे डायल कैलीपर या vernier कैलीपर द्वारा दिए गए नतीजो की तुलना में अधिक सटीक होते हैं। 


लेकिन उपयोगकर्ता की देखभाल पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। सटीक मापन पाने के लिए यांत्रिक इंजीनियरिंग में व्यापक रूप से इसका उपयोग  किया जाता है। माप के लिए एक Micrometer में एक कैलिब्रेटेड पेंच या थ्रेड (स्पिंडल पर आंतरिक रूप से पाया जाता है) का उपयोग करता है। हर बार जब माइक्रोमीटर एक चक्कर पूरा करता है, उपकरण (स्पिंडल और एनील) के मापने वाले फेस के बीच की जगह मीट्रिक संस्करणों के लिए 0.5 मिमी और imperial माइक्रोमीटर के लिए 0.025 इंच द्वारा measure की जाती है।


हालांकि Micrometer अत्यधिक सटीक मापने वाले उपकरण हैं, लेकिन वे अपनी सीमा में सीमित हैं। माइक्रोमीटर आमतौर पर 25 मिमी और 1 इंच की मापने वाली रेंज रखते हैं। उदाहरण के लिए, metric version 0-25 मिमी, 25-50 मिमी, 50-75 मिमी आदि मापते हैं, और imperial version 0-1 इंच, 1-2 इंच, 2-3 इंच इत्यादि मापते हैं। माइक्रोमीटर कई प्रकार के होते हैं। जिसके बारे में आगे बताया गया है।


What is a Digital Micrometer | डिजिटल माइक्रो मीटर क्या होता है। 


Micrometer innovative में डिजिटल माइक्रोमीटर सबसे नई खोज है। Digital Micrometer बहुत सटीक माप लेने में सक्षम हैं। अधिकांश माइक्रोमीटर 0.0005 इंच और 0.001 मिमी तक माप सकते हैं। माप metric और imperial इकाइयों दोनों में लिया जा सकता है। किसी भी समय, उपयोगकर्ता "एमएम / इंच" या "यूनिट" बटन दबाकर अपने सिस्टम को एक सिस्टम से दूसरे में परिवर्तित कर सकता है। Zero के बटन से इकाई को किसी भी Point पर zero कर सकते हैं।


यह सुविधा Comparative और incremental माप के लिए ये बहुत अच्छा है। डिजिटल माइक्रोमीटर द्वारा प्रदान की गई रीडिंग इलेक्ट्रॉनिक रूप से जेनरेट की जाती हैं और एलसीडी डिस्प्ले पर दिखायी जाती हैं। कुछ माइक्रोमीटरों में डेटा आउटपुट कनेक्शन होता है जिससे उन्हें कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें measurements को मैन्युअल रूप से save किए जाने के बजाय स्प्रेडशीट पर Store किया जा सकता है।


यह भी पढ़ें :- 

Vernier Caliper के बारे में पूरी जानकारी।


Different Types Of Micrometer | विभिन्न प्रकार के माइकरो


1.  Inside Micrometer :- inside Micrometer inner diameter को चेक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे Bor , Hole और Tube के अंदर का Dia meter inside माइक्रोमीटर से चेक किया जा सकता है।


2. Outside Micrometer :- outside Micrometer सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया है। वाला माइक्रोमीटर है। यह inside माइक्रोमीटर से बिल्कुल अलग होता है। इस से Outer diameter का Measurements किया जाता है। इससे किसी भी Object के बाहरी डाया चेक किया जाता है।


3. Caliper Type Micrometer :- यह माइक्रोमीटर varnier Caliper की तरह होते हैं। यह Micrometer भी component के  inner diameter को चेक करने के काम आता है। इसके jaw को inner dia के अंदर डाल कर घुमा कर Measured किया जाता है।


4:- Tubular and Rod Micrometer :- ट्यूबलर माइक्रोमीटर और रॉड माइक्रोमीटर दोनों को भीतर के Space के बीच रखा जाता है। और मापने के लिए Space के किनारों से संपर्क करने तक बढ़ाया जाता है।


5. Depth Micrometer :- Depth Micrometer का इस्तेमाल गहराई , स्लाॅट , और बोर को मापने के लिए किया जाता है। ये माइक्रोमीटर अलग अलग तरह के और अलग-अलग लम्बाई में आते हैं। इसलिए इससे किसी भी components की की गहराई को आसानी से Measurement किया जा सकता है।


Parts Of Micrometer | माइक्रो मीटर के सभी पार्ट


1. Micrometer Measuring Face 2. Micrometer Sleeve Scale 3. Micrometer thimble Scale 4. Micrometer index Scale 5. Micrometer thimble 6. Micrometer ratchet Speeder 7. Micrometer Locking Device 8. Micrometer Frame


Micrometer के फायदे 


1. माइक्रोमीटर बहुत सटीक माप प्रदान करते हैं। मापने वाले डिवाइसों में माइक्रोमीटर सबसे सटीक Devices में से एक है।


2. अधिकांश माइक्रोमीटर 0.001 मिमी या 0.0001 इंच तक माप सकते हैं। रैचेट स्पीडर Reliable Measurement माप प्रदान करने में मदद करता है। रैचेट स्पीडर / स्टॉप मैकेनिज्म यह सुनिश्चित करता है कि हर बार समान दबाव  लागू हो रहा है या नहीं ताकि माप विश्वसनीय और दोहराने योग्य हो।


3. ऐविल माइक्रोमीटर वो है जो बड़ी वस्तुओं को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं।  पर ये  माइक्रोमीटर बहुत महंगा होते हैं।


4. हालांकि, ऐविल माइक्रोमीटर उन लोगों के लिए बहुत काम का है जो कई साइज  की वस्तुओं को मापने का का काम करते हैं।


5. ये माइक्रोमीटर अलग-अलग लम्बाई के हिसाब से अदले-बदले    जा सकते हैं। ताकि एक ही माइक्रोमीटर में अलग अलग फ्रेम का उपयोग करके अलग-अलग साइज को मापा जा सके।


6. Micrometer बहुत लंबे समय तक चलते है और उन्हें बदलने या मरम्मत की आवश्यकता नहीं है।



Micrometer के नुकसान 


1. बड़ा Micrometer महंगा हो सकता है । उनके आकार के परिणामस्वरूप, बड़े मापदंडों का उपयोग करने वाले माइक्रोमीटर छोटे माइक्रोमीटर की तुलना में बहुत महंगा हो सकते हैं।


2. विभिन्न माप कार्यों के लिए विभिन्न प्रकार के Micrometer की आवश्यकता होती है। डायल कैलिपर या vernier calipers के विपरीत जो कई अलग-अलग माप बाहरी, अंदर, Step और गहराई को माप  सकते हैं, माइक्रोमीटर केवल एक मापने का कार्य करने में सक्षम हैं।


3. उदाहरण के लिए, यदि आप लकड़ी के टुकड़े के साथ-साथ लकड़ी के उस टुकड़े की बाहरी चौड़ाई में छेद के व्यास को मापना चाहते हैं, तो आपको अंदरूनी माइक्रोमीटर और बाहरी माइक्रोमीटर दोनों की आवश्यकता होगी।


Micrometer की देखभाल और रख-रखाव कैसे करें


1. नियमित रूप से Circumference  की परिधि और सूखे, लिंट-मुक्त कपड़े के साथ दोनों मापने वाले face को साफ करें।


2. माइक्रोमीटर के साथ  छेड़छाड़ करने से बचें 


3. यदि आपने अपने माइक्रोमीटर को गलती से क्षतिग्रस्त कर दिया है, तो सुनिश्चित करें कि माप लेने से पहले सटीकता के लिए इसका निरीक्षण किया जाए।


4. आपको अपने माइक्रोमीटर को समय-समय पर Calibrate करते रहना चाहिए।


5. जब भी आप अपने micrometer को स्टोर करें तो इसे जंग से बचाने लिए एक लिंट मुक्त कपड़े का उपयोग करके इसके बाहरी हिस्से में थोडा सा Multi Purpose Oil लगा देना चाहिए।


6. जब भी आप अपने माइक्रोमीटर को स्टोर करें तो कमरा खुला और हवादार होना चाहिए। कमरे का तापमान सामान्य होना चाहिए।


7. अधिकतर माइक्रोमीटर एक Protective Storage में आते हैं। ताकि जब उनका इस्तेमाल ना करना हो तो उन्हें सुरक्षित रखा जा सके।


8. माइक्रोमीटर का उपयोग नहीं करते समय, सुनिश्चित करें कि मापने वाले Face' के बीच एक गैप होना चाहिए।


9. अगर Micrometer का Spindle और ऐविल एक-दूसरे के साथ जुड़े रहते हैं, तो माइक्रोमीटर की accuracy प्रभावित हो सकती है।


किसी विशेष प्रकार के काम को मापने के लिए उपयोग किए जाने वाले कई प्रकार के विशिष्ट माइक्रोमीटर हैं। उदाहरण के लिए, ब्लेड माइक्रोमीटर का उपयोग Outer फीचर्स को मापने के लिए किया जाता है जैसे ग्रूव और पेपर मोटाई , माइक्रोमीटर पेपर की मोटाई को मापते हैं।


तो दोस्तो ये थी Micrometer के बारे में पूरी जानकारी। अगर आप इसके बारे में कुछ और जानकारी चाहते हैं तो हम से कमेंट में पूछ सकते हैं। आप को यह Article कैसा लगा हमें जरूर बताएं

यह भी पढ़ें 👉

सिक्स सिग्मा (Six Sigma) के बारे में पूरी जानकारी।