YouTube, Facebook, Instagram से Video Download कैसे करें

Ram Gupta

YouTube Facebook Instagram से Reels Download कैसे करें

रील्स-डाउनलोड-कैसे-करें

दोस्तों कई बार हम Social Media पर  कुछ ऐसी videos या Reels देखते हैं। जिन्हें हम अपने Phone की  Gallery में Download करना चाहते हैं। कुछ लोग Status लगाने के लिए तो कुछ लोग उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए या कुछ लोग उस किल्प को अपने विडियो में इस्तेमाल करने के लिए Reels Download करना चाहते। चुंकि इन सभी Social Media में चाहें वो Facebook YouTube या Instagram हो इन सब पर किसी भी Videos या Reels को download करने का कोई आप्शन नहीं होता है।


तो ऐसे में आज में मैं आप को बताने जा रहा रहा हूं कि  Instagram Reels को Download कैसे करें ।‌ Instagram के साथ साथ ही मैं आप को Facebook और YouTube जैसे top Social Media Platforms से किसी भी video.s और Reels को download करने के बारे में बताऊंगा। एक एक करके तीनों Social Media Platforms से Videos और Reels Download करनें के बारे में बताऊंगा। चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Facebook से Reels Download कैसे करें 

फेसबुक-से-विडियो-डाउनलोड-कैसे-करें

Facebook से Reels Download कैसे करें
Facebook से आप जिस भी Videos या Reels को Download करना चाहते हैं। उस विडियो पर किल्क करके सबसे पहले उस Reels का Link Copy कर लें। अब आप को Google पर आना है और fdown.net लिख कर सर्च करना है। आप को पहली वाली website पर किल्क करना है। आप‌ इस लिंक fdown.net पर क्लिक कर के भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपने जो रील्स की  लिंक काॅपी कर रखा है। उस लिंक को यहां पर पेस्ट कर देना है। लिंक को पेस्ट करनें के बाद आपको Download बटन पर क्लिक कर देना है।


Download button पर क्लिक करनें के बाद आप से पूछा जाएगा की आप किस Quality में Reels download करना चाहते हैं।‌आप जिस भी Quality में download करना चाहते हैं। उस पर क्लिक कर दें। आप की Reels Download हो कर गैलरी में save हो जाएंगी। उम्मीद करता हूं कि आप सीख गए होंगे कि Facebook से Reels Download कैसे करें। चलिए अब जानते हैं कि Instagram से Reels Download कैसे करें। 

Instagram से Reels Download कैसे करें।


Instagram पर भी हमें कई Reels पसंद आ जाती है और हम उस Reels को Download करना चाहते हैं पर Instagram पर ऐसा कोई फीचर्स नहीं है जिससे हम किसी विडियो या रील्स को Instagram से Direct download कर सकें। तो यहां भी आप जिस भी रील्स को डाउनलोड करना चाहते हैं। उस रील्स की लिंक को काॅपी कर लें। Link 🔗 Copy करने के बाद आपको Google Per आना है। गूगल पर आप को snapinsta.app लिख कर सर्च करना है। आप इस snapinsta.app लिंक पर क्लिक कर के भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आप को पहली लिंक पर क्लिक कर देना है। यहां आपको Copy की हुई Link 🔗 को paste कर देना है और नीचे Download Button पर क्लिक कर देना है। आप की Instagram Reels Download हो कर गैलरी में Save हो जाएंगी। उम्मीद है आप सीख गए होंगे कि Instagram से Reels Download कैसे करते हैं। चलिए अब जानते हैं कि YouTube से Short Videos download कैसे करें 

इंस्टाग्राम-से-रील्स-डाउनलोड-कैसे-करें

YouTube से Videos Download कैसे करें


YouTube विडियो को डाउनलोड करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि YouTube नहीं चाहता कि कोई भी उनकी विडियो को डाउनलोड करें। इसका कारण यह है कि YouTube Videos को download करके देखने पर उसमें कोई ads नहीं आते हैं इससे ना तो Content Creator को कोई फायदा होता है और ना ही YouTube की कोई कमाईं होती है। जैसा की हम सब जानते हैं कि YouTube Google का ही product है तो इसलिए अगर कोई ऐसा ऐप जो YouTube Videos download करता है वह ऐप अगर Google Play Store पब्लिश होता है तो गूगल ऐसे ऐप्स की पहचान करके ऐसे ऐप्स को बंद कर देता है। 


पर आप घबराइए मत मैं आप को दो तरीके बताने जा रहा हूं जिससे आप YouTube Videos को बड़ी आसानी से download कर पाएंगे। सबसे पहला तरीका यह है कि आप जिस भी YouTube Videos को डाउनलोड करना चाहते हैं सबसे पहले तो उसकी लिंक काॅपी कर लें। ये लिंक आप को विडियो के शेयर वाले आप्शन पर क्लिक करनें पर मिल जाएगी। आप को वो लिंक काॅपी कर लेना है और चले जाना है गूगल पर यहां आपको ssyoutube.com लिख कर सर्च करना है। पहली वेबसाइट पर आप को किल्क कर देना है। आप इस ssyoutube.com लिंक पर किल्क कर के भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। 


यहां आपको लिंक को पेस्ट कर देना है। लिंक पेस्ट करनें के बाद आप को सलेक्ट करना है की आप विडियो को किस Format में डाउनलोड करना चाहते हैं। Format Select करनें के बाद आपको डाउनलोड पर क्लिक कर देना है। आप की YouTube Video Download हो जाएंगी।

यूट्यूब-से-विडियो-डाउनलोड-कैसे-करें

Conclusion :- वैसे तो अगर आप YouTube , Facebook , Instagram से कोई Reels Download करते हैं तो यह Copyright नियमों का उल्लघंन है। ऐसे विडियो का आप सिर्फ individually इस्तेमाल कर सकते हैं। Creator मेहनत से reels / Videos बनाते हैं। ऐसे में जब उनके विडियो डाउनलोड कर के देखें जातें हैं तो ना तो उनके Views Count होते हैं और ना ही Creator उस विडियो से कोई पैसा बना पाते हैं।‌ इस लिए YouTube नहीं चाहता कि उसके विडियो को डाउनलोड किया जाएं।

Tags