Copyright Free Videos कहां से Download करें 

दोस्तों अगर आप एक Youtuber हैं, या आप YouTube पर विडियो बनाते है , तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। क्यो कि मै भी एक Youtuber हूं और एक Youtuber ही दूसरे YouTuber की समस्या को अच्छी तरह से समझ सकता है। हमे अपने YouTube विडियो को अच्छी तरह से Edit करने के लिए और अपने YouTube video को आकर्षित बनाने के लिए हमे कुछ Copyright free images & Videos की जरूरत पड़ती है। जिससे की हम अपनी विडियो को और अच्छी तरह से Edit कर सकते है। जैसे की बड़े Youtubers करते हैं। 


Copyright-Free-Videos-Download

तो चलिए मै आप को बताता हूं , की ये सभी बड़े Youtubers Copyright free Video clips और Images कहां से लेते है। इस आर्टिकल मे मै आप को 5 ऐसे Copyright free Website के बारे में बताऊंगा जहां से आप अपने YouTube Videos के लिए बिल्कुल फ्री मे Video Clips और images ले सकते हैं , और आप को कोई भी Copyright Claim नही आयेगा। 


Copyright Free Videos Download करने की बेस्ट 5 वेबसाइट 

 1. Pexels  :- तो दोस्तों पहले नंबर है। Pexels यह website बहुत ही शानदार है , Copyright free images Videos download करने लिए। यह यहां से Video, Images, Sound effect, Background Video, Motion Background Video, Background Music, आप डाउनलोड कर सकते हैं , और बिना किसी झिझक के अपने विडियो मे ऐड कर सकते हैं। 


2. Pixabay  :-  दूसरे नंबर पर है  Pixabay Copyright free videos download करने के लिए ये बहुत ही Popular websites है। आप यहां से कोई भी विडियो MP4 Format मे download कर सकते। यहां से आप video, Music, gifs , illustrations, sound effect, images फ्री में download कर सकते हैं। 


3. MixKit :- तीसरे नंबर पर है MixKit इस वेबसाइट से भी आप अच्छी अच्छी Copyright free videos और images download कर सकते हैं। इस वेबसाइट से आप Video, Music, Templates icons download कर सकते हैं। इस वेबसाइट की सबसे अच्छी बात यह है कि इस वेबसाइट से आप 4K videos download कर सकते हैं। 


4. Freepik :- चौथे नंबर पर है FreePik इस वेबसाइट से आप Free और Primum दोनों प्रकार के विडियो इमेजेस डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर सभी Video बहुत ही High Quality की है। अगर मोटिवेशनल विडियो बनाते हैं तो ये वेबसाइट आप के लिए बेस्ट हो सकती है। हां एक बात का ध्यान रखें कि , इसके कुछ विडियो ऐसे भी हैं जहा आपको Credit देना Required है। तो आप अपने विडियो के नीचे Credit देकर इन Videos को यूज़ कर सकते हैं। 


5. Videezy :- पांचवें नंबर पर है VideeZy इस वेबसाइट से भी आप हर प्रकार की Video Clips Download कर सकते हैं। जैसे Motivation  Traveling , Food , Spirituality, Lifestyle, Man , Gym , Dancing विडियो को डाउनलोड कर सकते है और उन्हें अपनी विडियो मे यूज कर सकते वो भी बिना किसी Copyright के। 


इसके साथ ही मै आप को कुछ और websites बता देता हूं। जहां से आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। Unsplash , Coverr इन वेबसाइटों से भी आप Free Copyright Videos download कर सकते हैं। और अपनी YouTube Videos मे इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


किसी Video को अपने YouTube Videos मे इस्तेमाल करने से पहले क्या क्या सावधानियां बरतें।

YouTube Tips :-  दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल को सर्च करते हुए यहां आये है तो जाहिर सी बात है कि आप अपने YouTube video के लिए ऐसी विडियो ढूंढ रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने यूट्यूब विडियो मे कर सकें और आप को कोई Copyright Claim भी ना आयें। तो दोस्तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप अपने YouTube के Videos मे किसी भी Videos को 10 से 20 Second तक इस्तेमाल करते हैं।


तो आपको कोई भी Copyright Claim नहीं आयेगा। फिर चाहे वो Copyright video ही क्यों न हो, फिर चाहे वो किसी individual का या किसी Company का विडियो ही क्यों न हो। अगर आप सिर्फ 10 से 20 सेकंड तक ही किसी का विडियो यूज़ करते हैं तो आप को थेकिसी तरह का को भी copyright Claim नही आयेगा। ये YouTube की Policy हैं। चाहे तो आप YouTube की Copyright Policy को पढ़ सकते हैं। 


यह भी पढ़ें:-