कुशल CNC Operator कैसे बनें


दोस्तों अगर आप एक कुशल CNC Operator बनना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आयें हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की कुशल CNC Operator कैसे बनें । एक कुशल CNC Operator बनने के लिए आप को किसी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं है। सीएनसी ऑपरेटर कोई भी बन सकता है।


How-to-become-skilled-CNC-Operator

सीएनसी ऑपरेटर की सैलेरी कितनी लगती है। इन सब के बारे में हम बात करेंगे। CNC Machine ऑपरेटर बनने का जो सबसे बड़ा फायदा है। वह यह है कि सीएनसी ऑपरेटर की डिमांड विदेशों में भी लगातार बढ़ रही है। अगर आप विदेश में काम करने के लिए जाना चाहते हैं । तो आप CNC Operator बन कर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। तो 


कुशल CNC Operator बनने के लिए क्या करें।


अगर आपने 10वीं ,12वीं, ITI, डिप्लोमा या बीटेक किया हुआ है। तो आप आसानी से एक अच्छे सीएनसी ऑपरेटर बन सकते हैं। दोस्तों अगर आप एक अच्छे और जल्दी सीएनसी ऑपरेटर बनना चाहते हैं। तो आप सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स कर सकते हैं। जो कि 3 महीने का होता है जिसकी फीस ₹10000 से ₹15000 तक की होती है। अगर आप किसी वजह से सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स नहीं पा रहे हैं या नहीं करना चाहते तो भी आप एक कुशल CNC Operator बन सकते हैं।


कई ऐसी कंपनियां है जो आपको सीएनसी ऑपरेटर की ट्रेनिंग देती हैं। यह ट्रेनिंग 6 महीने की होती है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद कंपनी आपको एक सर्टिफिकेट भी देती है। इसके बाद आप किसी भी कंपनी में सीएनसी ऑपरेटर के तौर पर काम कर सकते हैं। आपको बहुत ही आसानी से सीएनसी ऑपरेटर की जॉब मिल जाएगी। कई बार ऐसा भी होता है कि आप जिस कंपनी में सीएनसी ऑपरेटर की ट्रेनिंग ले रहे होते हैं ।


वही कंपनी आपको 6 महीने के बाद मतलब आप की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आपको बतौर सीएनसी ऑपरेटर रख लेते हैं। और आपको वहीं पर काम मिल जाता है। आप को काम ढूंढने के कहीं जाना नहीं पढ़ता है। सीएनसी ऑपरेटर बन जाने के बाद आपको शुरुआत में ₹15000 से 20000 तक की सैलरी मिल जाती हैं।

 


यह भी पढ़ें 👉

वर्नियर कैलिपर क्या होता है? इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।


CNC Machine Operators आगे चलकर और क्या क्या कर सकता है?


आजकल CNC Machine और CNC Machine operator की डिमांड ज्यादा ही बढ़ती जा रही है। क्योंकि आजकल हर काम  सीएनसी मशीन के द्वारा ही किया जा रहा है। यही कारण है कि लगभग हर कंपनी में सीएनसी ऑपरेटर की जरूरत होती है। मल्टीनेशनल कंपनियों में भी सीएनसी ऑपरेटर की डिमांड रहती है। यहां जो मल्टीनेशनल कंपनियां होती हैं। इसकी देश में भी और विदेश में भी ब्रांच होती हैं। यह कंपनियां सीएनसी ऑपरेटर को अच्छा पैसा भी देती हैं और जरूरत पड़ने पर अपने सीएनसी ऑपरेटर को अपनी विदेश की कंपनियों में भी काम करने के लिए भेजते है।


अगर आप एक कुशल CNC Machine Operator बन जातें हैं तो आप के और तरक्की करने के रास्ते भी खुल जातें हैं। जैसे जैसे आप को Cnc Operator की जानकारी होती जाएं । आप Setting में भी रुचि लेना शुरू कर दें। जैसे जैसे आप को Machine के बारे में Knowledge होती जाएं। आप Setting में भी हाथ आजमाना शुरू कर दें। Settings में परफेक्ट होने के बाद अगर आप का दिमाग तेज है और आप की Mathmatics में पकड़ मजबूत हैं तो आप Programming भी सीख सकते हैं। CNC Programmer की सैलरी पचास हजार से अस्सी हजार तक  लग जातीं हैं। 


CNC Operator की सैलरी कितनी लगती है। 


अगर आपने 10वीं 12वीं के बाद सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स या ट्रेनिंग ली है तो आपको ₹15000 की सैलरी मिलती है शुरुआत में और अगर आपने आईटीआई, डिप्लोमा या बीटेक के बाद सीएनसी ऑपरेटर का कोर्स या ट्रेनिंग ली है तो आपको शुरुआत में ₹20000 तक की सैलरी मिल जाती है। बाद में जैसे-जैसे आप अपने काम में माहिर होते जाते हैं और आपको एक्सपीरियंस होते जाता है आपकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ती जाती हैं। अगर आप में काबिलियत और हुनर है तो आप धीरे-धीरे सीएनसी ऑपरेटर से Setter, Setter से सुपरवाइजर और सुपरवाइजर से प्रोडक्शन मैनेजर भी बन सकते हैं।


यह भी पढ़ें 👉


Machanical Engineer में कौन कौन से Skills होने चाहिए।