Full Form of CNC in Hindi 


Full-form-of-CNC-in-Hindi


सीएनसी मशीन एक कंप्यूटराइज मशीन होती है। CNC Machine की फुल फॉर्म है कंप्यूटराइज न्यूमेरिकल कंट्रोलर (Computerized Numerical Controller) सीएनसी वह नियंत्रण प्रणाली है , जो इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर पर चलने वाले उपकरणों को नियंत्रित करती है। मशीन को एक डिजिटल कंप्यूटर के द्वारा कंट्रोल किया जाता है। सीएनसी मशीन एक ऑटोमेटिक मशीन होती है। जिस पर हर प्रकार के ऑटो पार्ट्स बनाए जाते हैं। इस मशीन पर गाड़ी, मोटरसाइकिल , एग्रीकल्चर, ऑटो सेक्टर के साथ साथ और भी कई तरह के ऑटोपार्ट बनाए जा सकते हैं। 


सीएनसी मशीन पर कई तरह के मशीनों के पुर्जे भी बनाए जाते हैं। इस मशीन को Computer के द्वारा Control किया जाता है। इस लिए इसका नाम Computerized Numerical Controller है। CNC Machine में Programming करके Auto parts बनाएं जातें हैं और उनके Size Control किए जाते हैं। CNC Machine के workpiece के साइज को Work Shift, Offset, और Geometry के द्वारा कंट्रोल किया जाता है। 


CNC Machine की डिमांड क्यों बढ़ रही है


CNC Machine की production Sectors में डिमांड बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। खासकर Automotive, Aerospace, defense , Woodworking, sectors में। CNC Machine में बनने वाले Auto Parts की लागत बहुत कम आतीं हैं और प्रोडक्शन हाई होती है। जिस वजह से हर प्रोडक्शन सेक्टर में सीएनसी की डिमांड बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉



सीएनसी मशीन से Labor Cost भी Reduced होती है। CNC Machine एक Automatic Machine होती हैं। इससे opretor भी सुरक्षित रहता है। इससे safety Improved होती है। सीएनसी मशीन में काम करते समय दुर्घटना होने के चांस बहुत कम होते हैं। सेफ्टी और प्रोडक्शन की नज़र से देखा जाए तो सीएनसी मशीन आज के समय में बहुत ही उपयोगी है। 


CNC Machine कितने प्रकार की होती है। 


CNC Machine कई प्रकार की होती है। CNC Lathe मशीन से शुरू हो कर आज कई रुपों में उपलब्ध हैं। CNC Machine मुख्य रूप से 4 Types की होती है।
(1) CNC Milling Machine
(2) CNC Turning Machine
(3) CNC Router
(4) CNC Laser Machine 


CNC Machine पर कौन-कौन से पार्ट बनाएं जा सकते हैं


CNC Machine पर की तरह के पुर्जे और पार्ट्स बनाए जा सकते हैं। समय के साथ सीएनसी मशीन में कई तरह के बदलाव किए जा चुके हैं आजकल की तरह की सीएनसी मशीनें उपलब्ध है। जिनमें V.MC , H.M.C, V.T.L, T.C, आदि शामिल हैं। यह सारी मशीनें अलग-अलग तरह के ऑपरेशन ऑटो पार्ट्स और पुर्जों में करने के लिए सक्षम होती हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि आजकल जो भी Auto Parts और छोटे-छोटे पार्ट्स हो या पुर्जे हो, हर प्रकार के पार्ट्स इन सीएनसी मशीनों पर बनाए जा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें 👉

CNC Machine के M Codes की पूरी लिस्ट