Board Class के Results Online कैसे चेक करें


दोस्तों अगर आप Students हैं और हाल ही में आप ने Board के Exam दिये है और अब आप अपने Result का इंतजार कर रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि ऑनलाइन रिजल्ट कैसे चेक करें।  जिससे आप सबसे पहले अपना Result Online Check कर सकें । 


Board-Exam-Result-Online

किसी भी Board की Class का Result Online Check करने के लिए आप को उस State की Official website पर जाना पड़ेगा। आप जिस भी State से है उस State की official website पर चले जाएं। अगर आप को अपने State की official website के बारे में नहीं पता है तो आप Google पर search कर लें। अब आप आप को क्या करना है नीचे बताया गया है। 


चलिए मान लेते हैं आप उत्तर प्रदेश से हैं और आप UP Board का Results Check करना चाहते हैं। Up Board का Results Check करने के लिए आप को up Board की आधिकारिक वेेेबसाईट upresults.nic.in पर जाना पड़ेगा। इस लिंक पर किल्क कर के आप सीधे UP Borad Results की अधिकारिक वेबसाईट पर जा सकते है।

यह भी पढ़ें:- 

Online Board Results कैसे देखे

अपने 10th और 12th के Results देखने के लिए आपको सबसे पहले UP Board Results की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा। क्योंकि 10th और 12th के परिणाम इसी वेबसाईट पर घोषित किए जायेंगे।

1. आप इस लिंक upresults.nic.in पर किल्क 
करके आप UP Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।


2. इस लिंक पर किल्क करके आप UP Board की अधिकारिक वेसाईटईट पर आ जायेंगे।


3. अब आप जिस कलास का Results देखना चाहते हैं उस पर किल्क करे। (नीचे Screen Shot देखे)


4. जब आप यहां किल्क करेंगे तो यह आपको एक न्यू पेज पर लेकर जायेगा। यहा आपको Enter Ur Roll Number के सामने आप को अपना Roll Number भरना है।


5. Roll Number भर कर Submit पर किल्क कर दे।
Submit पर किल्क करते ही आप का Results आप के सामने आ जायेगा।


6.यहां आप अपने Results का पूरा विवरण यहां देख सकते हैं। यहां आप अपने Results को download भी कर सकते है और इसका Print Out भी निकलवा सकते हैं ।


इस तरह से आप किसी भी Board Class के Result Online Check कर सकते हैं। अगर आपको कुछ समझ ना आये या आप को अपना रिजल्ट्स देखने में कोई दिक्कत आती है तो आप कमेन्ट के जरिये हम से पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगीं हो तो इसे अपने दोस्तो से शेयर जरूर करें। जिससे वह भी अपना Result Online Check कर सकें। आप इस पोस्ट की लिंक काॅपी कर के शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद