ATM में पैसा फंस जाएं तो क्या करें 

ATM-me-Paisa-fas-jye-toh-kya-kre

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम ATM Machine से पैसे तो निकलवाने जातें पर हमारा पैसा ATM से तो कट जाता है। पर कैश बाहर नहीं निकलता है। अगर आप के साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, क्यों कि इसमें हम आपको बताएंगे की अगर ATM में पैसा फंस जाएं तो क्या करें।


अगर ATM में किसी कारणवश कैश निकालते समय पैसा अकाउंट से तो कट जाता है पर कैश ATM Machine से बाहर नहीं आता है। तो इस के लिए आरबीआई ने एक गाइडलाइंस बनाई है।  हम उसी के आधार पर बताएं कि ATM में पैसा फंस जाएं तो क्या करें। जब हम ट्रांजैक्शन करते हैं और पैसा हमारे अकाउंट से कट जाता है पर हमें नगदी नहीं मिलती हैं। तो इस के दो कारण हो सकते हैं। पहला कारण है ATM Machine का सर्वर डाउन हो जाना या कोई दूसरी तकनीकी खराबी होना। दूसरा कारण धोखाधड़ी भी हो सकता है। शहरों में कई ऐसे गिरोह सक्रिय हैं जो ATM से पैसा निकालने आये लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं। दोनों ही स्थितियों में आप को क्या करना है ये नीचे बताया गया है।

पैसा अकाउंट से कट जाएं पर ATM से कैश बाहर ना आए तो तुरंत बैंक से सम्पर्क करें।

आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक चाहे आप अपने बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करें या किसी दूसरे बैंक का कैश नहीं निकलने और अकाउंट से पैसा कटने के सूरत में अपने बैंक की किसी भी नजदीकी ब्रांच से संपर्क करें अगर बैंक बंद हो गया है या फिर छुट्टी का दिन है तो बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करें आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी। बैंक को इसके लिए 1 सप्ताह का समय मिलेगा।

ट्रंजैक्शन स्लिप अपने पास रखें

फेल होने वाले ट्रांजैक्शन को प्रूफ करने के लिए आप ट्रांजैक्शन स्लिप को हमेशा साथ रखें। अगर ट्रांजैक्शन स्लिप नहीं निकली तो आप बैंक की स्टेटमेंट की काॅपी दे सकते हैं। ब्रांच में लिखित शिकायत करें और एक ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटो कॉपी को अटैच करें। ट्रांजैक्शन स्लिप इसलिए जरूरी है। क्योंकि इसमें ATM की id लोकेशन समय और बैंक की तरफ से रिस्पांस कोड आदि प्रिंट होता है।

एक हफ्ते में नहीं मिल पैसा तो रोजाना लगेगा 100 रुपये जुर्माना

आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक बैक को आप के पैसे एक हफ्ते के अन्दर देना होगा। अगर बैंक ऐसा नहीं करते तो उनको रोज के हिसाब से 100 रुपये फाइन देना होगा। गाइडलाइंस के अनुसार बैंकों को 1 हफ्ते के अंदर पैसा लौटाना होगा। शिकायत का हल नहीं निकलने पर 1 हफ्ते के बाद आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।

अकाउंट मे एक दिन मे आ जाएगा पैसा

अगर कस्टमर अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और किसी वजह से ATM से पैसा नहीं निकलता है। तो आपको 24 घंटे का इंतजार करना चाहिए। बैंक अपनी तरफ से हुई गलती पर एक दिन में अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर देगा। अगर मामला दूसरे बैंक के एटीएम में हुआ है। तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि कई बार एटीएम मशीनों से पैसा निकलता नहीं है। लेकिन मशीन की Long Book में पैसा डेबिट होना दर्ज हो जाता है। अगर ऐसा कुछ होता है तो आप को नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि दूसरा बैंक पैसे देने से मना कर सकता है।

बैंक CCTV फुटेज की जांच कर सकता हैं

कई बार बैंक ATM में लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच करते हैं। इसके लिए बैंक जिस के एटीएम में ऐसा हुआ है , आपको और आपके बैंक के अधिकारियों के समक्ष पूरी फुटेज को देखते हैं अगर फुटेज में पुष्टि हो जाती है कि पैसा नहीं निकला तो बैंक आपको फाइन के साथ डेबिट हुआ पूरा पैसा वापस करेगा।अ भी तक आप ने जाना कि अगर  ATM मे पैसा फंस जाये तो क्या करें। अब हम जानते है कि एटीएम से पैसे निकालते समय हमे क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

ATM Machine से पैसे निकलवाने जाएं तो रहे सावधान

ATM इस्तेमाल करते वक्त सुनिश्चित करें कि आपके आस पास कोई दूसरा शख्स ना हो जो आपका पासवर्ड देख लें ट्रांजैक्शन में मुश्किल होती दिखे तो उसे कैंसिल करना ना भूलें किसी अनजान शख्स की मदद भी ना ले। इसके ही आप को साइबर ठग से भी सावधान रहने की जरुरत है। साइबर ठग लोगों को विभिन्न तरीकों से झांसे में लेकर उनके बैंक खातों से धनराशि निकालने की कोशिश करते हैं।

केवल जागरुक होकर ठगी से बचा जा सकता है किसी तरह के प्रलोभन में आने की जरूरत नहीं है।  अधिकांश बिहार और झारखंड के नंबरों से आ रही हैं साइबर ठगी करने वाली Calls. ठगो द्वारा खुद को बैंक का मैनेजर अथवा अधिकारी बताकर ATM कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए कॉल की जा रही है। जानकारी ना देने पर यह लोग अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं।आप ऐसे किसी भी फ्रजी Calls से सावधान रहे। किसी तरह के लालच या बहकावे में ना आये। 

ATM Machine से पैसे निकालते समय बरतें ये सावधानियां 

1.  किसी अनजान से फोन पर बैंक से संबंधित जानकारी शेयर ना करें।


2. अपने डेबिट क्रेडिट कार्ड का नंबर पासवर्ड आदि किसी को न बताएं।


3. बैंक कभी भी ATM , खाता , पासवर्ड आदि गोपनीय जानकारी नहीं मांगता हैं।


4. भीड़ भाड़ वाले और आज असुरक्षित स्थानों के एटीएम का प्रयोग सावधानी पूर्वक करें।


5. ATM का प्रयोग करते समय अनजान लोगों की सहायता से परहेज करें।


6. यदि आपकी जानकारी के बिना खाते से धनराशि निकलती है तो तत्काल बैंक में शिकायत दर्ज कराएं।


7. बैंक संबंधी धोखाधड़ी होने पर तत्काल अभिलेखों समेत नजदीकी थाना , साइबर सेल , साइबर थाने से संपर्क करें।


8. एटीएम से पैसा निकालते समय ATM की Buttons को बार बार और जल्दी जल्दी ना दबायें और अगर कोई आप की मदद करने के बहाने ऐसा करता है तो उसे ऐसा ना करने दे। ऐसा करने से एटीएम का मांइड क्नफूज (Mind Confuse) हो जाता हैं।

और ठीक तरह से काम नही कर पाता है। आप के पैसे निकलने मे समय लग सकता हैं। अगर आप का पैसा नही निकलता है तो आप थोड़ी देर इंतेजार करे।

तो दोस्तो आप ने आज के इस आर्टिकल में ये जाना कि अगर हमारा पैसा ATM Machine में फंस जाएं तो क्या करना चाहिए।