ATM Pin भूल जाएं तो क्या करें | एटीएम पिन रीसेट कैसे करें

Ram Gupta

ATM Pin भूल जाएं तो क्या करें।

ATM-Pin-Reset-Kaise-kare

आज के समय मे लोगो को इतने सारे ATM Cards अपने पास रखना पड़ता है कि कई बार हम भूल जाते है की किसी ATM Card का क्या पिन है। दूसरा कारण यह है की आज का युग डिजिटल युग है। तो ऐसे में बहुत सारे Passwords और Pin याद रखने होते हैं। जो थोड़ा मुश्किल है। ऐसे कई बार किसी का पिन या पासवर्ड भूल जाते हैं। अगर आप भी अपने Atm Card का पिन भूल गए हैं और ATM Pin Reset करना चाहते हैं। तो आप आप बिल्कुल सही जगह पर आयें है। क्यों कि इस आर्टिकल मे मैं आपको बताउंगा की Atm pin Bhul Jaye toh Kya Kre. मै आप को 3 तरीके बताऊंगा जिससे आप आप अपना भुला हुआ ATM Pin Reset कर सकते हैं।


ATM Machine पर जा कर ATM Pin Reset करें।


अगर आप के पास ATM Card है और आप पिन भूल गए हैं। तो आप ATM Machine से भी Pin Reset कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे। आप किसी भी SBl के ATM Machine पर जाएं और वहां अपना ATM Card insert करें। Card insert करने के बाद आप को विकल्प दिया जाता है pin Change / Reset करने का। इस पर किल्क करने के बाद आप से आप का Bank Account Number मांगा जाता है। उस के बाद Mobile Number डालने को कहा जाता है। किसी किसी एटीएम मे Date of birth भी पूछा जाता है। DD/MM/YY इस प्रकार से Date of birth भर दें।

फ़ोन नंबर डालने के बाद आप के फोन पर एक अस्थाई पिन नंबर आयेगा। इस Temporary Pin Number के जरिए आप 24 घंटे के अंदर अपना ATM Pin Re-set कर सकते हैं। पिन रीसेट करने के लिए आप को Banking के विकल्प पर जाना होगा। वहां आप को Pin Change करने का विकल्प दिया जाता है। यहां से आप अपना ATM Pin Reset कर सकते हैं।

SMS के द्वारा ATM Pin Generate करें
 

ATM Card Ka Pin Bhul jaye toh SMS के जरिए Pin Reset कैसे करते हैं। चलिए जानते हैं pin Generate / Reset करने का दूसरा तरीका यह है कि इस के लिए आप के पास आप का Bank में Ragister Mobile Number होना चाहिए। आप को एक text Massage type करना है। सबसे पहले आप को Pin लिखना है। फिर Space देना हैं। स्पेस के बाद आप को अपने ATM के अन्तिम के चार नंबर लिखना है , फिर Space देना हैं। अब आप को अपने Bank Account के अंतिम चार नंबर लिखना है। ये कुछ इस तरह का मैसेज बन जायेगा Pin(Space)1234(Space)5678. 

इस मैसेज को आप को 567676 नंबर पर अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर से भेज देना हैं। मैसेज भेजते ही आप के मोबाइल पर एक Temporary Pin Number आ जायेगा। यह Temporary Pin Number अगले 24 घंटे के लिए Valid रहेगा। आप 24 घंटे के अंदर किसी भी एटीएम पर जा कर। आप अपना ATM Pin Generate या Reset कर सकते हैं। ATM Pin Generate या रीसेट करने के लिए आप को Banking के विकल्प पर जाना है। यहां आप को Pin Generate / Reset का विकल्प दिखाई देंगा। आप यहां से आप ATM Pin Reset कर लें।

अपने बैंक की शाखा मे जा कर ATM Pin Reset करें।


अगर आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से अपना एटीएम पिन जनरेट नही पा रहें हैं, या आप के पास फोन नहीं है तो आप अपने बैंक की शाखा मे जा कर भी अपना ATM Pin Generate / Reset कर सकते हैं। इस के लिए आप अपने बैक की शाखा मे जा कर एक फोर्म लेना है और उसको भर कर जमा करवा देना हैं। फिर कुछ दिन बाद आप को ब्रांच मे बुलाया जायेगा और आप को नया पिन दे दिया जायेगा। कई बार इस पिन को आप के एड्रेस पर भी भेज दिया जाता है।

Bank Customer Care की हेल्प से ATM Pin Reset करें।


आप अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर काॅल करके भी अपना ATM Pin Reset करवा सकते हैं चलिए जानते हैं कैसे। कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने से पहले इस बात का हमेशा ध्यान रखें की जिस नंबर पर आप काॅल कर रहे हैं वो आप के बैंक के कस्टमर केयर का ही नंबर है की नहीं। किसी भी बैंक के Customer Care का Number गूगल पर सर्च कर के काॅल ना करें। कई धोखाधड़ी करने वाले लोग अपना नंबर बैंक कस्टमर केयर के नाम से गूगल पर डाल देते हैं। 

अगर आप उन Numbers पर काॅल करते हैं तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए ATM Card के पीछे दिए गए Customer Care Number पर ही काॅल करें। यहां भी ध्यान रहे आप को अपने बैक डिटेल्स और एटीएम पिन कस्टमर केयर वालों के साथ भी सांझा नहीं करना है। वो आप को कुछ स्टेप्स फाॅलो करने के लिए कहेंगे। आप उन स्टेप्स को फाॅलो करके अपना ATM Pin Reset करवा सकते हैं।

दो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप को अच्छे से समझ आ गया होगा कि अगर आप ATM Pin  Bhul Jaye toh kya kare. इस आर्टिकल की मदद से आप अपने ATM का पिन रीसेट भी कर सकते हैं और नया ATM Pin Generate भी कर सकते हैं।