छोटे Business को Digital Marketing से आगे कैसे बढ़ाएं

Ram Gupta

Digital Marketing आज के समय में क्यों जरूरी है। 

अगर आप एक छोटे दुकानदार  है या आप कोई अपना खुद का बिजनेस  करते हैं जैसे Beauty Parlours , Clinic, Restorent , Daba या किसी प्रकार का कोई लघु उद्योग हैं तो ये आर्टिकल आप के लिए बहुत काम का है क्योंकि इस आर्टिकल मे मै आप वो सारे तरीके बताऊंगा जिससे आप काम धंधे को बहुत तेजी से Grow करवा सकते हैं और अपने Coustomers बढ़ा सकते हैं। मैं आप को बहुत आसान भाषा मे बताऊंगा कि कैसे आप अपने Customer को टारगेट कर सकते हैं। 

Digital-Marketing-for-Small-Business

चलिए सबसे पहले ये जानते हैं की आज के समय अपने काम धंधे / बिजनेस को Online लाना इतना जरूरी क्यों हो गया है। Digital Marketing करना क्यों जरूरी हो गया है। आप कोई भी काम शुरू करो। जब तक लोगों को उसके बारे में पता नही होगा तब तक आप के पास Coustomers नहीं आयेंगे। आप जितनी मर्जी अच्छी Services दे , आप चाहें जितना मर्जी अच्छा Product बनाएं। जब तक लोगों को इसके बारे मे पता नही होगा तब तक आप को Coustomers नही मिलेंगे। इसके लिए जरूरी हो जाता है की आप अपने काम का प्रचार  (advertisement) करे। विज्ञापन दें। 


अपने Business का Advertisement कहां करें 

चलिए यहां तक तो आप समझ गए की हमें अपने बिजनेस का Advertising करना क्यों जरूरी होता है। अब यह जानते हैं कि हम अपने Business का Advertising कहा करें । आज का समय Digital युग है। ये हम सब जानते हैं। Ofline तो आप अपने Business का Advertisement तो करेंगे ही , पर इसके साथ साथ आपको online advertising पर भी ध्यान देना चाहिए। जिस तरह से अगर आदमी की एक टांग छोटी बड़ी हो तो आदमी लंगड़ा कर चलता है। उसी तरह अगर आप Online और Ofline दोनों प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस का Advisement नहीं करते हैं दो आप ज्यादा से ज्यादा Coustomers को लाने मे कामयाब नही हो सकते हैं। इस लिए आपको online advertising और Ofline Advertising दोनों पर फ़ोकस करना चाहिए। 


यह भी पढ़ें 👉

Google पर अपनी फोटो कैसे अपलोड करें।


Online Advertisement (Digital Marketing) कैसे करें।

Online Advertising करने के बहुत तरीके हैं। अलग अलग प्लेटफार्म है। जहां आप अपने Business का Online promotion कर सकते हैं। टेक और पॉलिसी थिंक टैंक एस्या सेंटर ने अपने एक सर्वे में बताया है कि हर भारतीय लगभग 195 मिनट Social Media पर बिताता है। इसमें facebook पहले नंबर पर आता है। Facebook पर 30 करोड़ भारतीय एक्टिव हैं। जो रोजाना औसतन 35 मिनट फेसबुक पर सक्रिय रहते हैं। ऐसे मे आप के लिए अपने बिजनेस का promotion फेसबुक पर करना जरूरी हो जाता हैं। क्यों की आज की सारी audience online बैठीं हैं। 


आप Facebook पर अपने बिजनेस से संबंधित Page बना कर अपने बिजनेस का promotion कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने Product/Service को पहुंचा सकते हैं। आप रोजाना अपने product/service से जुड़ी पोस्ट अपने फेसबुक पेज पर शेयर करें। इससे आप अपने Coustomers के साथ engage हों पायेंगे। इसी तरह आप Instagram पर भी अपने Business का promotion कर सकते। अगर आप को थोड़ी बहुत भी Video Editing आती हैं तो आप अपने products Promotion का Short Video बना कर Facebook , instagram , YouTube पर Reels के रूप में upload कर सकते। क्यों की Reels पर बहुत जल्दी view's आ जाते हैं। Short video के वायरल होने के भी चांस बहुत ज्यादा होते। 


इस तरीके से आप बहुत कम समय मे अपने products को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। बहुत से लोग आप के Product/Service के बारे में जानने लगेंगे। इस के बाद आप google , Facebook , youtube , Instagram , AdWords पर Paid Ads दे कर आप अपने Coustomers को Target कर सकते हैं। अगर आप का बजट है तो आप अपने business की website बनवा सकते हैं। जिससे लोग आसानी से आप की सारी service सारे Products की information एक जगह पर ले सकें। Website बनवाने के लिए आप किसी web Developer से सम्पर्क कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी Computer Centre पर भी पता कर सकते हैं।आप Blogger.com से free Website भी बना सकते हैं। 


अगर आप का बजट अच्छा खासा है तो आप Digital Marketing Agency को भी Haier कर सकते हैं। Online Marketing की खासियत यह है। कि आप अपने Product/Service के हिसाब से अपने Coustomers को Target कर सकते हैं। आप अपने Customers की age , City , Intrest , Hobbies , इन सब को Target करके उनको अपना विज्ञापन दिखा सकते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आप के Product / Service के पति रुचि ले सकें। 


एक उदाहरण से इसे समझने की कोशिश करते हैं। मान लिजिए आप का बैट बनाने का बिजनेस है। जब आप अपने इस बिजनेस का विज्ञापन टीवी या अखबार में देते हैं तो इस विज्ञापन को हर आदमी देखता चाहे वो बूढ़ा हो, जवान हो या बच्चा सभी उस विज्ञापन को देखते है। जब की बैट मे रुचि जवान आदमियों की ही होगी बूढ़े लोग उस विज्ञापन को जबरदस्ती देख रहे हैं उनके किसी काम का नहीं है आप का यह विज्ञापन। पर Digital Marketing मे ऐसा नहीं है। यहा आप जिसे अपना ads दिखाना चाहते हैं वही आप का विज्ञापन देखेंगे। 


आप उनकी search history के अनुसार विज्ञापन दिखा सकते। उनके रुचि के अनुसार उनको अपना विज्ञापन दिखा सकते। तो कहने का मतलब यह है कि आप इस सब टेक्निक का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और खुद भी लाइफ में आगे बढ़ सकतें हैं। अगर आप आज के समय एक कुशल व्यापारी बनना चाहते हैं तो आप Digital Marketing को अनदेखा नहीं कर सकते हैं। आप को यह चीजें समझनी और सीखनी पड़ेगी। इस आर्टिकल मे अभी के लिए इतना ही। 


Tips:- Online Advertisement / Digital Marketing आज के समय में अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। Digital Marketing कर के आप आसानी से अपने Customers को ढूंढ सकते हैं। Digital Marketing / Online Advertisement मे बहुत सारे पड़ाव है। आप अपने Products / Services के हिसाब से इनका उपयोग करें।