Full HD A.I विडियो कैसे बनाएं | How to make full HD A.I video

Ram Gupta

आज के समय में A.I क्यों है जरूरी?

दोस्तों आज के समय में तो आप लोगों ने A.I Generated videos के बारे मे तो सुना ही होगा। जब से A.I मतलब Artificial intelligence आया तब से विडियो बनाना बच्चों का खेल हो गया है। सच पूछो तो यह समय की मांग भी है। क्यों कि A.I से विडियो बनाने में आप का बहुत समय बच जाता है।A.I की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने यूट्यूब चैनल , इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज के लिए  वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा भी आप किसी भी प्लेटफार्म के लिए A.I की मदद से विडियो बना सकते हैं और उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसलिए आज के समय में अगर आप Internet से पैसा कमाना चाहते हैं तो A.I tools के बारे में जानकारी रखना आप के लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

Full-HD-A.I-Video-कैसे-बनाएं

A.I से विडियो बनाने के फायदे 

A.I से विडियो बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि A.I tools की मदद से आप बहुत ही कम समय मे अपनी विडियो बना सकते हैं । A.I से विडियो बनाने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपनी Videos बनाने के लिए किसी भी प्रकार के सेटअप की जरूरत नही पड़ती है। जैसे की एक साधारण सी विडियो को बनाने के लिए आप को वाइस ओवर करना पड़ता है। इसके लिए आपको अपनी Voice को Record करना पड़ता है और Voice को Record करने के लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी के Mic की जरूरत होती है। 

जिसकी कीमत हजारों मे होती है। इसके  साथ ही आपको Camera , tripod Edit करने के लिए Laptop/ Computer इन सब चीजों की जरूरत होती है आपको विडियो बनाने में। A.I Generated videos विडियो को बनाने के लिए आपको इन सब चीजों की जरूरत नहीं होती है। दूसरा जो सबसे बड़ा फायदा है A.I से विडियो बनाने वो यह है की आप A.I Tools का इस्तेमाल कर के Full HD में Video बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:- 

दुनिया भर में सबसे ज्यादा खेली जाने वाली गेम्स

A.I से Full HD मे Videos कैसे बनाएं 

A.I Videos बनाने के लिए सबसे पहले आप के पास एक Script होनी चाहिए। अगर आप के पास कोई Script नही तो आप Google से कोई भी Script Copy कर सकते। Script Copy करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर जाना है और आप ने जो भी Script Copy की हैं। उसे यहां पेस्ट कर के अपने text को Voice मे Convert कर लेना है।  

इसके बाद आपको एक A.I HD Image चाहिए होगा। इसके लिए आप Lacxia की Website पर जाना होगा। यहां से आप अपनी Script के हिसाब से Images download कर सकते हैं। 

A.I-Video-banane-ka-tarika

Images download करने के बाद आपको d-id.com की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट का Interface आपको कुछ ऐसा दिखाईं देगा। नीचे दिए चित्र में देखें। 

A.I-Tools-से-विडियो-कैसे-बनाएं

यहां आपको Create Video पर किल्क कर देना हैं। Create Video पर Click करने के बाद कुछ ऐसा पेज ओपन होगा नीचे दिए चित्र में देखें और नीचे बताए गए सभी स्टेप को फोलो करें।

अब जो Step बताने जा रहा हूं उसे Step by step Follow करें ( चित्र में देख कर )

Step 1. यहां आप ने जो Script Copy की उसे यहां पेस्ट कर देना हैं। 

Step 2. यहां Click करके आप को अपनी Language Select कर लेना आप भाषा मे विडियो बनाना चाहते हैं वो Language Select कर लेना है। 

Step 3. यहां क्लिक करने पर आप को कुछ नाम दिखाई देंगे। कुछ नाम Female के और कुछ नाम आपको Male के दिखाई देंगे। आप Male या Female जिसकी भी आवाज़ में आप विडियो बनाना चाहते हैं उसे select कर लें।

Step 4. यहां किल्क कर के आप को सलेक्ट करना है की आप को कैसी आवाज चाहिए वो सलेक्ट करना है। यहां आप को कई Option मिल जाते हैं जैसे Motivation, Loud, Sad , Happy, Smooth आप इनमें से कोई भी एक Option Select कर सकते हैं अपनी विडियो के अनुसार। 

Step 5. यहा आपको + वाले option पर किल्क कर के आप वो इमेज़ सलेक्ट करना है जो आप ने Lacxia Website से Download की है। 

Step 6. ऊपर के पांचों स्टेप को पूरा करने के बाद आपको Generate Video पर किल्क कर कर देना हैं। Videos Generate होने मे 1 से 2 मिनट का समय लग सकता है। Video Generate होने के बाद आपको Download का option दिखाई देगा। DOWNLOAD पर किल्क कर के  अपनी विडियो को डाउनलोड कर लेना है। तो दोस्तो यह था वह तरीक जिससे आप A.I की मदद से अपनी विडियो को Full HD Format मे बना सकते हैं। 

Tips :- ऊपर बताए गए तरीके से आप एक Gmail ID से सिर्फ 10 a.i विडियो ही बना सकते हैं। इसके बाद आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। जिस के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। पर आप अलग अलग जीमेल आईडी से कई सारी विडियो बना सकते हैं। मान लीजिए आप के पास अगर 10 Gmail id है तो आप 60 विडियो बना सकते हैं। जब आप की Online Earning शुरू हो जाए , तो आप इसका Subscription ले लें।  

Tags