Top 10 Best Computer Course - जाॅब पाने के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें

जाॅब पाने के लिए करें ये Top 10 Computer Course

जिस तरह आज के समय हर चीज Digital होती जा रही है। उसे देखते हुए आज समय की मांग है कि अगर आप भविष्य में अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं तो इनस उससे सम्बन्धित ही computer courses करें। जिससे आप को आने वाले समय में अच्छी नौकरी मिल सके। तो इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे Computer Course के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी आने वाले समय बहुत अधिक डिमांड होने वाली है। आप इन Courses को लेकर अच्छी Job पा सकते हैं। ये Courses आप के बेस्ट Career Option बन सकते हैं।
Android App Developer :- आज के समय में एंड्रॉयड फोन की डिमांड बहुत ज्यादा बॉडी लगभग हर हाथों में आज एंड्रॉयड फोन है। इस के साथ साथ ही एंड्रॉयड ऐप्स की  डिमांड बढ़ रही है। हर कंपनी चाहती है अपनें Customers तक पहुंचने के लिए उसका एक android App हो। अगर आप Computer Science के स्टूडेंटस है और आप की कोडिंग में रुचि है तो आप Android App Developer का कोर्स लें सकते है।

Tally :- आज कल कंप्यूटर और मोबाइल युग का जमाना है। हर कोई अपना हर काम कंप्यूटर के जरिए अपना हिसाब-किताब का लेखा-जोखा रखता है। टैली एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपने लाखों-करोंड़ों के लेन-देन का हिसाब रख सकते हो। इसमें आपको यह सिखाया जाता है कि आप टैली का इफिशिएंटली यूज कैसे कर सकते हैं। कंपनियां, गवर्नमेंट अपने फाइनेंसियल डाटा को स्टोर, ट्रांसफर करने के लिए टैली का यूज करते हैं। इसमें आप डिप्लोमा कोर्स करके आसानी से जॉब पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

E- Accounting And Banking :-  ई आकाउंटिंग एंड बैंकिंग यह कोर्सेज उन स्टूडेंट के लिए हैं जिन्होंने Commerce से पढ़ाई की है। जिस तरह से हमारी एकाउंटिंग पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुकी है। जीएसटी, बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग यह सब कुछ आज ऑनलाइन हो चुका है। इस कोर्स को करने के बाद आपको बैंकिंग सेक्टर में भी नौकरी मिल सकती है। इसके साथ-साथ आपको फाइनेंस इंडस्ट्रीज में भी नौकरी के मौके मिल सकते हैं। इसके अलावा बहुत से Accounting Filed में भी jobs मिल सकतें हैं। Commerce और Account के Students के लिए यह एक बेस्ट कोर्स है।

Hardware Networking :- यदि आप आईटी फील्ड में जॉब करना चाहते हैं तो हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स में भी अपना हुनर आजमा सकते हो। आजकल हार्डवेयर और नेटवर्किंग के जॉब की काफी डिमांड है। इसमें डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर परिफ्रल रिपेयरिंग, डिप्लोमा इन नेटवर्किंग एंड कम्यूनिकेशन, इंटरनेट मार्केटिंग एंड सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे कोर्स किए जा सकते हैं। इसके द्वारा भी आप कम टाइम में अच्छी जॉब का ऑफर पा सकते हो।

Web Developer :- हर कंपनी चाहती है कि उसके सभी प्रोडक्ट की सभी इंफॉर्मेशन एक ही जगह पर कस्टमर्स को मिल जाए तो ऐसे में जरूरी है कि उस कंपनी की एक वेबसाइट हो। जहां वो अपने सभी सर्विसेज की जानकारी उपलब्ध करा सकें। तो ऐसे में कम्पनी को एक Web Developer की जरूरत पड़ती है। तो यह आप के लिए एक अच्छी job opportunity साबित हो सकती है। अगर आप एक Computer Science के विद्यार्थि है या आप का कोडिंग में रुचि है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं।

Ethical Hacker :- आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट अमेजॉन पेटीएम फोन पर यह सब अपनी सुरक्षा के लिए एथिकल हैकर को Hired करती हैं। तो आप एथिकल हैकिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसकी भी बहुत ज्यादा डिमांड होने वाली है। आप यह कोर्स किसी भी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं। अगर आपका हैकिंग में इंटरेस्ट है तो आप यह कोर्स जरूर करें।Ethical Hacking सिखने के लिए यहां क्लिक करें।

B.tech (CSE) :- इस कोर्स का नाम है B. tech Computer Science And Engineering इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी आईटी कंपनी में या आईटी फील्ड में नौकरी मिल जाती है। इस कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर बनाना, वेब डिजाइनिंग, हैकिंग, ऐप्स आदि बनाना सिखाया जाता है। इस कोर्स में आपको ऐसे ऐसे चीजें सिखाई जाती है जो आपको किसी भी कंप्यूटर कोर्स है या डिप्लोमा में नहीं सिखाया जाता है।

इसमें आपको कई सारी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सिखाई जाती है जैसे सी प्लस प्लस एचटीएमएल जावा पीएचपी पाइथन डॉट नेट आदि। यह कोर्स एक तरह से कंप्यूटर इंजीनियर की डिग्री है। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप कम्प्यूटर इंजीनियर कहलाएंगे। इस कोर्स को आप तभी कर सकते हैं जब आपने 12वीं साइंस साइड से की हो और आप के लिए मैथ का सब्जेक्ट लेना बहुत जरूरी है तभी जाकर आप यह कोर्स कर सकते हैं ।

Seo Executive :- Seo क्या है एस यू का मतलब होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। अगर आपको अपने वेबसाइट की रैंकिंग गूगल में अच्छी करनी है या अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रमोशन करना है तो उसके लिए SEO की जरूरत होती है। अगर आप अपने प्रोडक्ट की कैंपेनिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए हमें Seo Excutive की जरूरत होती है। किसी भी वेबसाइट को गूगल सर्च में पहले पेज पर लाने के लिए SEO तकनीक का उपयोग किया जाता है। इसके लिए हमें एक Seo Excutive को Hired करना पड़ता है। तो आप के लिए Seo Excutive की पोस्ट एक बहुत अच्छा करियर आप्शन बन सकता है।
यह भी पढ़ें :- 



Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post