Curfew/Lockdown E-Pass क्या है 

Curfew-Lockdown-E-Pass
जैसा की आदप सब जानते देश इस समय coronavirus की वजह से Curfew/Lockdown लगा हुआ है। इसके चलते पूरे देश सभी दुकानें, दफ्तर, फैक्ट्री , गाडियां , ट्रेने सब बंद है। कुछ जरूरी सेवाओं को छोड़ कर इस समय पूरा देश Lockdown है। लोगों की सेवा के लिए ग्रोसरी , मेडिकल स्टोर , प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया , टेलिकम्युनिकेशन सर्विसेज खुली हुई है। इसके लिए लोगों को सरकार की तरफ से एक Valid E-Pass उपलब्ध कराया गया है। इस पास के लिए पहले अप्लाई किया जाता है। अप्लाई करके इस पास को बनवाया जा सकता है।

Curfew/Lockdown Pass के कौन Apply कर सकता है

ध्यान रहे यह पास हर आदमी को उपलब्ध नहीं कराया जाता है। यह पास सिर्फ उन लोगों के लिए है जो लोग जरूरी सेवाओं में लगे हैं। इसके अलावा और भी किसी इमरजेंसी के लिए Curfew (Lockdown)E-Pass  लिया जा सकता है। Curfew Pass जारी करने से पहले उस जिले के Deputy Commissioner of Police द्वारा हर चीज का Verification किया जाता है की आप जिस काम के लिए Curfew E-Pass के लिए अप्लाई कर रहे हैं। वह कारण सरकार के गाइड लाइन के अनुसार वैध है की नहीं। इस के बाद ही Lockdown E-Pass जारी किया जाता है।

Curfew/Lockdown Pass के लिए WhatsApp से कैसे Apply करें।

Lockdown(Curfew) E-Pass के लिए हर  राज्य की सरकार द्वारा कुछ नंबर जारी किया गए है, जिसे आप अपने लोकेशन के हिसाब से चुन सकते हैं। इसके बाद व्हाट्सऐप नंबर पर अपनी जानकारी देनी होगी, जैसे- नाम, एड्रेस, जरूरी सर्विसेज/काम की जानकारी, टाइम पीरियड, आईडी प्रूफ की कॉपी और वाहन नंबर की जानकारी लिखकर सेंड करना है।

Curfew(Lockdown) के Pass के लिए Website/ Portal से Apply कैसे करें।

हर कोई ई-पास के लिए अप्लाई नहीं कर सकता। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही ई-पास अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन भर सकते हैं। इसके बाद उस जिले के डेप्युटी कमिश्नर ऑफ पुलिस द्वारा वेरिफिकेशन होती है। वेरिफिकेशन सफल होने के बाद ही ई-पास अप्लाई किया जाता है। अगर आप जरूरी सेवाओं में लगे हैं या कोई इमरजेंसी है तो आप Lockdown ( Curfew) EPass  के लिए Online Apply कर सकते हैं। इसके लिए आप को investindia.gov.in/applying-pass-during-covid-19-lockdown इस वेबसाइट पर जाएं। नीचे
की तरफ Scroll करें। जिस State से आप है उस State के लेफ्ट साइड  Apply करने का Option दिया हुआ गया है आप उस पर किल्क करने के बाद एक न्यू पेज खुुेलेगा। इस पर आप से कुछ Information मांगी जाती है जैैेस आधार कार्ड , Vehicle Number , I'd Proof ये सब information भरने के बाद अब submit पर क्लिक कर अप्लाई करें और स्टेटस ट्रैक करने के लिए e-pass को सेव कर लें
Lockdown-Curfew-E-Pass
Apply From

E- Pass को Track कैसे करें।

इसके लिए सबसे पहले इस  .investindia.gov.in/applying-curfew पर जाएं और अपनी भाषा चुनें। इसके बाद ‘E-Pass For Travel During Curfew’ ऑप्शन पर क्लिक करें और Submit बटन पर क्लिक करें। यहां Check Status पर क्लिक करके 7 अंकों वाली ID डालकर एंटर करके एक बार फिर Check Status पर क्लिक करें।
यह भी पढ़ें 👇

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post