YouTube Channel  को Brand कैसे बनाएं

आज के। समय में YouTube Channel लोगों के लिए सिर्फ एक मनोरंजक का साधन नहीं बल्कि एक ज़रुरत भी बन गया‌। क्यो कि आज हम YouTube पर News Film , Cricket सब कुछ देख सकते हैं। जो लोग पर नहीं होते हैं वो जहां भी हो यूटूब पर सब कुछ देख सकते हैं। 4जी के बाद लोगों में यूटूब के और दिलचस्पी बढ़ी है। 4G के आने से पहले भारत में YouTube इतना नहीं देखा जाता था। 4G के बाद Jio के आने के बाद भारत में यूटूब देखने वालों की संख्या बहुत अधिक मात्रा में बढ़ी है।
YouTube-Channel-Growth
तो अगर आप एक YouTube Creator है तो यह आप के लिए बहुत है। आप अपना यूटूब चैनल बना कर हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पर इसके लिए आप के चैनल पर Views आने बहुत जरूरी है। तो इसके लिए आपको अपने चैनल को Brand बनाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम अपने चैनल को एक ब्रांड बना सकते हैं।

अपने YouTube Channel को Grow कैसे कराएं।

Logo :- 

लोगों :-अपने चैनल को एक Brand बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप के चैनल का एक पहचान हो। लोग के चैनल के लिंक को देखते ही समझ जाये कि यह तो फलाने व्यक्ति का चैनल है। जब हम अपने चैनल की लिंक कहीं पेस्ट करते है या कही कमेंट्स  करते हैं तो हमारा YouTube Logo उस कमेंट्स में दिख जाता है। ऐसे में आप का लोगों आप के चैनल को एक Brand बनाने में एक अहम भूमिका निभा सकता है‌‌। इसलिए आप अपने Channel के लिए जो भी Logo बनाये या बनवाएं वो आप के चैनल से संबंधित होना चाहिए। कहने का मतलब है कि आप का लोगों आप के चैनल को Represent करें। और लोगों भी eye-catching होना चाहिए। लोगों को देख कर लोगों को ये पता चल जाना चाहिए कि आप का यूटूब चैनल किस टाॅपिक पर है।

Channel Art :- 

Channel Art आप के चैनल के होमपेज पर आने वाले Viewer को दिखता है। इसलिए Channel Art भी आप के चैनल को एक ब्रांड बनाने के लिए बहुत जरूरी है। चैनल आर्ट से आप के चैनल के बारे में पता चलता है कि आप का यूटूब चैनल पर किस प्रकार की विडियो अपलोड की जाती है। चैनल आर्ट मोबाइल, डेस्कटॉप, और टैबलेट में अलग अलग साइज के देखें जाते हैं। अगर आप को चैनल आर्ट बनाने में दिक्कत होती है तो आप Channel Art का Template YouTube Studio से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप खुद से बनाना चाहते हैं तो इसका साइज आपको 2560x1440 रखना होगा। जो कि  एक Standard Size है। आप अपने यूटूब चैनल आर्ट एडिटिंग के लिए Photoshop Software और  Canva का उपयोग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें :-
Google Search Engine कैसे काम करता है।

Blog बना कर पैसा कैसे कमाएं पूरी जानकारी।

Channel Description :-

Description :- YouTube Channel के About tab में आप अपने चैनल के बारे में Description लिख सकते हैं। कि आप अपने चैनल कर किस प्रकार का कंटेंट पब्लिश करते हैं।  यूटूब चैनल बनाने के पीछे आपका का मकसद क्या है। आप अपने Description में अपने वेबसाइट की लिंक , सम्पर्क जानकारी , और सोशल मीडिया के लिंक डाल सकते। जो आप के Viewers के लिए बहुत अच्छा है। जो आपके बारे में जानना चाहते हैं।

Channel Art :-

Channel Trailer :- Channel Trailer एक Quick Video है। जो आपके  YouTube Channel पर लगा होता है। जब कोई आप के चैनल पर विजिट करता है तो यह Trailer अपने अपने आप चलने लगता है। आप इस trailer का इस्तेमाल अपने Subscriber बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आप इससे अपने viewers को Attract कर सकते हैं।

उसे अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप को अपना trailer चुनते समय इस बात का  ध्यान रखना होगा कि trailer ऐसा हो कि जो आप के चैनल के होम पेज पर आये इस ट्रेलर को पूरा देखें बिना ना जाये। एक Attractive Channel Trailer आप के चैनल को बढ़ाने में बहुत मदद कर सकता है।

Video Editing :-

Editing :-  आप की विडियो एडिटिंग Sharpe होनी चाहिए। Background Music Clean होनी चाहिए। ज्यादा Loud नहीं होना चाहिए। विडियो में आपकी Voice साफ साफ होनी चाहिए। विडियो देखने वाले को कोई दिक्कत नही होनी चाहिए। जब कोई भी आप की विडियो देखें तो वो पूरा विडियो देखें। बीच में छोड़ कर ना जाये। अगर आप की विडियो को लोग बीच में छोड़ कर जाते हैं तो इससे आप के चैनल पर बहुत नेगेटिव असर पड़ता है। इससे Algorithm आप के चैनल  को पीछे धकेल देता है।

 क्योंकि Algorithm को लगता है कि अगर लोग विडियो को बीच में छोड़ कर जा रहे हैं तो हो सकता है इस विडियो में कोई Quality Contant ना हो और आप की विडियो को Algorithm सर्च से बाहर कर देता है। आप के चैनल के लिए YouTube Search से Views आना बहुत जरूरी है। यह आप के चैनल को Growth कराने में बहुत मदद करता है।

Social Media :-

Social Media :- अपने एक Brand बनाने के लिए आप अपने चैनल के नाम से हर Social Media जैसे Facebook , Twitter , Instagram पर आप अकाउंट बनाये। और अपने YouTube Videos को अपने Social Media Accounts पर शेयर करे। इससे आप के फोलोवर्स को आप के चैनल के बारे में पता लगेगा। आप Facebook पर अपने YouTube Channel के नाम से एक पेज Create करें।

और इस पेज पर अपने विडियो की लिंक साझा करें। अगर आप के पेज पर ज्यादा Like नहीं है तो आप अपने पेज को Boots करके अपने पेज पर लाइक पा सकते हैं। और भी कई तरीके हैं जिससे आप अपने Facebook Page पर लाईक पा सकते हैं। इसके लिए आप गूगल कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए सभी टिप्स को फोलो कर के आप अपने चैनल को एक ब्रांड बना सकते। और YouTube Success हो सकतें हैं। और आप एक सफल Youtuber बन सकते हैं।

Read More :- 

YouTube Channel को Monetize कैसे करें।

Adsense Disable होने पर क्या करें।

Top 10 Free SEO टूल लिस्ट हिन्दी में।

Online पैसे कमाने के Top 7 तरीके।

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post