Machanical Engineer में नीचे बताए सभी Skills होने बहुत जरूरी है।

Mechanical-Engineer-skills
मैकेनिकल इंजीनियर के लिए क्या क्या Skill होने चाहिए।
आज हम आपको कुछ ऐसे Skills के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका एक अच्छे Mechanical Engineer के अंदर होना बहुत जरूरी है।  नीचे बताए गए ऐसे Skill हैं जो एक अच्छे मैकेनिकल इंजीनियर के पास होने चाहिए।

1.एक Machanical Engineer Machanical System को अच्छी तरह से डिजाइन करना आना चाहिए। उसे Auto Parts को भी अच्छे से  डिजाइन करना आना चाहिए।

2.उसे पता होता चाहिए कि मैकेनिकल सिस्टम में  Components का Analyze कैसे किया जाना चाहिए। जैसे कि खामियों का पता लगाना, समस्याओं को हल करना आदि। उसे Cost का और Quality का Analysis करना भी आना चाहिए।

3. एक प्रभावी ढंग से काम करने के लिए जरूरी होता है कि Machanical Engineering System के अनूकूल होना चाहिए। तभी वह पूरे सिस्टम के साथ तालमेल बैठाने में कामयाब होगा। 

3. सॉफ्टवेयर्स में अच्छा होना चाहिए। जैसे AutoCAD, SOLIDWORKS, CATIA, ANSYS, LOTUS आदि सभी सॉफ्टवेयर्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ मार्किट में आने वाले नये Software को सीखने का भी प्रयास करते रहना चाहिए। इससे आप समय के साथ-साथ चल पाते हैं। 

4. अपने इंजीनियरिंग क्षेत्र की हर चीज की मूलभूत बातें को समझने वाला होना चाहिए। हां, वास्तव में फंडामेंटल को समझना बहुत कठिन हैं। इसके लिए कई रिसर्च करना पड़ता है। कई तरह के अध्धयन करने की जरूरत होती। खास कर Automobile Thermodynamics , Fluid Dynamics ,   Machines , Material , Metallurgy , , , Structural Engineering के क्षेत्र में। इन सब के विषयों की बिना बुनियादी बातों को समझे हम उस में परफेक्ट नहीं हो सकते हैं। इसके साथ ही उनमें आई खामियों को दूर करने के लिए लगातार रिसर्च करना आना चाहिए।

5. mechanical Engineer को अच्छे निर्णय लेने और समस्याओं को हल करना पड़ता है, किसी कंपनी में आप काम करने जाते हैं। वहां आप को ऐसे मामले जरूर मिलेंगे जहां आप को अपने खुद के विवेक से निर्णय लेना पड़ेगा। ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि आप सही निर्णय ले। आप को तय समय में निर्णय लेने होते हैं।

6. इन दिनों हर System integrated है और Mechanical Automated है।
तो, ये Skills जैसे ,
a) कोडिंग कौशल (C/C ++)
b) एंबेडेड सिस्टम,
c) मेक्ट्रोनिक्स, आवश्यक हैं।
यदि संभव हो, तो अरुडिनो, पीआईसी नियंत्रकों जैसे बुनियादी Embedded Coding पर अधिक ज्ञान प्राप्त करके अपने कौशल का निर्माण करें और किसी भी छोटे सिस्टम जैसे Line Follower Robot's, या उस पर आधारित किसी भी mini Projects का निर्माण करना सीखें। यह जरूरी है।

7. अच्छी बातचीत की Skill की बहुत जरूरत होती है। कई बार जब आप Presentation देते तो आप अपनी बात दूसरे को अच्छी तरह से समझा पाए इसके लिए जरूरी है की आप के अंदर बातचीत करने का गुण होना चाहिए। कभी आप किसी Projects पर काम कर रहे होते हैं तो आप को लोगों को या अपने अन्य साथियों को अपने Projects को लेकर की आगे आप क्या करना है या आप ने क्या किया ये उनको बता सके।

8. आप के अंदर Marketing और Advertising Skills भी होने चाहिए। जिससे आप कभी जरुरत पड़ने पर अपनी कम्पनी या कम्पनी में बनने वालें Products की Marketing और Advertisement कर सकें।
9. Fundamental  Project Management के बारे में भी सभी Engineers को जानकारी होनी चाहिए।  mechanical Engineers को  रिपोर्ट बनाना भी आना चाहिए। आप को अपनी Job's के दौरान कई ऐसे मौके मिलेंगे जब आप को किसी ना किसी प्रकार की रिपोर्ट तैयार करने को कहा जायेगा। इसलिए Mechanical engineers रिपोर्ट तैयार करना भी आना चाहिए।

10. खुद को बेचना सीखो।  अगर आप खुद को बेच सकते हैं, तो आप कुछ भी बेच सकते हैं।  मैकेनिकल इंजीनियरों को उच्च इंटरग्रिटी और आत्मविश्वास से भरा हुआ होना चाहिए।

यह सभी जरूरी skills है जो कि एक Mechanical Engineer में होने चाहिए। क्योंकि मैकेनिकल इंजीनियर अन्य सभी सभी क्षेत्रों के इंजीनियरों के साथ मिल कर काम करेंगे। अच्छी नैतिकता का विकास करेंगे। ऐसे में अच्छे Communication Skill की आवश्यकता है। उसकी English भी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि कई बार आप को विदेशी कस्टमर्स को भी हैंडल करना पड़ता।  कुल मिलाकर, एक Mechanical Engineer विकसित अपने व्यक्तित्व का आदमी होना चाहिए।

यह जरूरी आर्टिकल भी पढ़ें 👇
मैकेनिकल measuring instruments और Gauges

Casting और Forging में क्या अन्तर होता है।

सिक्स सिग्मा क्या होता है और किसे कहते हैं।

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post