एसी में टन क्या‌ होता है | Air Conditioner Me ton Kya hota hai

दोस्तों आप सब ने AC के बारे में तो जरूर सुना। पर जब हम से Ac में टन क्या होता है कोई पूछता है तो कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता है। शायद आपको भी ना पता हो कि A.C में टन क्या‌ होता है। चलिए कोई बात नहीं अगर आप भी नहीं जानते हैं कि Air Conditioner में टन क्या‌ होता है तो आज हम आपको बतायेगे की Air Conditioner में टन क्या‌ होता है चलिए जानते हैं।
जब आप दुकान पर AC लेने जाते हैं तो दुकानदार आपको A.C दिखाते समय बोलता है ये 1 टन  का है , ये 1.5 टन का है। ये 2 टन ये 3 टन का है। अगर आप कभी AC लेने गए होंगे तो आफ के साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा। जब दुकान हम से ये कहता है ये Air Conditioner 1 टन का है तो इसका मतलब यह नहीं होता है कि उस एसी का वजन एक टन है। उस समय दुकानदार हमें उस एसी के वजन के बारे में नहीं बता रहा होता है कि यह एक टन का है। Air Conditioner में टन का मतलब होता है कि गर्मी की जो मात्रा होती है। वह A.C कितनी गर्मी को अवशोषित कर लेगा। इसी को हम टन में बोलते हैं।

शायद आपको सही से समझ नहीं आया होगा। तो चलिए आप को बिल्कुल आसान तरीके से बताता हुं जिससे आप को आसानी से समझ आ जायेगा कि Air Conditioner में टन क्या‌ होता है। एक टन उस उष्मा की मात्रा को कहते हैं जो एक टन बर्फ को जीरो डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर 24 घंटे में पिघला कर पानी बना दे। उस को हम एक टन‌ बोलेगें।
अगर आप को अभी भी नहीं समझ आया तो मैं आपको और भी आसान भाषा में बताता हुं। मान लीजिए एक कमरे में एक टन बर्फ है। उस एक टन बर्फ से वह कमरा जितना ठंडा होगा। उतना ही वह कमरा एक टन Air Conditioner से ठंडा होगा। इसे ही एक टन एसी कहते हैं। इसी तरह 
एक कमरा जितना 2 Ton बर्फ से ठंडा होगा उतना ही 2 टन के A/C  से ठंडा होगा। ऐसे ही एक कमरा 3 टन बर्फ से जितना ठंडा होगा उतना ही वो कमरा 3 Ton A

Air Conditioner कितने प्रकार के होते हैं। 

आप ने यह तो जान लिया कि AC में टन क्या‌ होता है। चलिए अब जानते हैं कि Air Conditioner कितने प्रकार के होते हैं। मुख्यत A.C तीन प्रकार के होते हैं। पहला है Room Air Conditioner दूसरा है Central AC और तीसरा है Automobile A.C , एसी के इन तीन मुख्य प्रकारो में भी कई प्रकार होते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं।

1. Room A.C में दो प्रकार के AC होते हैं। पहला है Window Air Conditioner और दूसरा है Split Air Conditioner अब Window A.C में भी तीन प्रकार के A.C होते हैं। पहला है Summer AC , दूूूूसरा है Winter Air Conditioner और तीसरा हैं Air Round A.C है। 

2. Central A.C भी दो तरह के होते हैं। पहला है Package Air Conditioner और दूसरा है Chiller Air Conditioner है।

3. Automobile AC का उपयोग गाड़ियों में किया जाता है। हर गाड़ी  के हिसाब से इन A.C को बनाया जाता है।

अगर आप को Air Conditioner से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो आप हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

Recommended :-
Digital Locker क्या है इसका उपयोग कैसे करें।

Mutual Fund में इन्वेस्ट कर के पैसा कैसे कमाएं।

Fixed Deposit करने के फायदे और नुक्सान।

चोरी हुए फ़ोन की लोकेशन का पता कैसे लगाएं।

Home Loan लेने से पहले जान लें ये नियम।

ATM Card से पैसा निकालते हुए इन बातों का रखें ध्यान

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post