5S तकनीक क्या है।

5 s -PDF- file-download
5S के अंतर्गत Management और Employees एक दूसरे के सहयोग से मशीन, उपकरण , और कार्यस्थल के रखरखाव और सुरक्षा मानकों को नियंत्रित करते हैं। इस प्रक्रिया को 5 एस कहते हैं। 

5S एक जापानी तकनीक है। इस तकनीक का जन्मदाता जापान है। इस तकनीक का उपयोग सबसे सिर्फ जापानी करतें थे। धीरे धीरे यह तकनीक दुनिया के दूसरे देशों में भी अपनाई जाने लगी।

जापानी लोग अपने डेली लाइफ स्टाइल में भी 5 एस का पालन करते है। इसके नाम से पता चलता है कि इसके अंदर 5S होते हैं। इन पांचों S का अपना अलग-अलग काम होता है।चलिए जानते हैं इसमें कौन से पांच एस होते हैं।

5S रिक्त स्थान को व्यवस्थित करने के लिए एक प्रणाली है ताकि काम कुशलतापूर्वक, प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से किया जा सके। यह प्रणाली हर उस जगह पर ध्यान केंद्रित करती है।

जहां वह होती है और कार्यस्थल को साफ-सुथरा रखती है, जिससे लोगों को समय बर्बाद किए या चोट के बिना अपना काम करना आसान हो जाता है।

सॉर्ट (सीरी) कार्य से अनावश्यक उपकरण और सामग्री को निकालना शामिल है। किसी दिए गए स्टेशन पर केवल वही आवश्यक है।

सेट इन ऑर्डर (सीटन) ध्यान से उन सामग्रियों और उपकरणों को व्यवस्थित करना जो क्रमबद्ध कदम के लिये उपयुक्त बने रहते हैं। "सब कुछ के लिए एक जगह, और इसके स्थान पर सब कुछ।" संगठित कार्य स्थानों का उपयोग अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से किया जा सकता है।

शाइन (सीसो) कार्य क्षेत्र, उपकरण और उपकरण की नियमित सफाई करना। एक साफ कार्य क्षेत्र संभावित समस्याओं को छिपाने से अव्यवस्था या गंदगी को रोकता है, और उपकरणों के कामकाजी जीवन में सुधार करता है।

5 एस पीडीएफ फाइल डाउनलोड

सिकुसे (मानकीकृत) जो किया जा रहा है, उसे रिकॉर्ड करना ताकि उन सुधारों को सुविधा में और भविष्य में साझा किया जा सके। यह नए दृष्टिकोण को सामान्य व्यवसाय का हिस्सा बनाता है।

सिटसुके (सतत) के लिए निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। मूल्यांकन, संचार और चल रहे प्रशिक्षण के साथ प्रगति का ट्रैक रखें। निरंतर जिम्मेदारी सौंपे।

5S के फायदे।

बेहतर सुरक्षा,
उच्च उपकरण की उपलब्धता,
कम दोष दर,
कम लागत,
उत्पादन की चपलता और लचीलेपन में वृद्धि,
कर्मचारी का मनोबल बढ़ा,
बेहतर संपत्ति उपयोग,
ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, कर्मचारियों और प्रबंधन के लिए उन्नत उद्यम छवि।

5S PDF File Download

5S PDF Book Download

5S PDF Format Download

5 S PDF File Download in Hindi

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post