Cupping Therapy क्या है।

Cupping-therapy
Cupping Therapy

आज के समय में हर अभिनेत्री चाहे वो करीना कपूर हो प्रियंका चोपड़ा हर कोई बस सुंदर दिखना चाहता। चाहे इसके लिए उन्हें कुछ भी करना पड़े या कोई भी कीमत चुकानी पड़ी वो सब कुछ करने के लिए तैयार रहतीं हैं। आज के समय मे बाॅलीवुड की लगभग हर हिरोइन ने Cosmetic Surgery करवाईं है।

Cosmetic surgery सर्जरी कराने में पैसा पानी की तरह बहाया जाता है। पर इसमें किसी प्रकार की पीड़ा या दर्द नहीं होता है। पर आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी Therapy के बारे में बताने जा रहे हैं जो सुंदर दिखने वालों के लिए बहुत कारगर है। और इसका Result 100% देखने को मिलता है। पर इस थेरेपी में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। फिर भी हमारे बाॅलीवुड की एक्ट्रेस इस थेरेपी को करवातीं है। दिशा पटानी और उर्वशी रौतेला के बाॅडी पर इस थेरेपी के निशान कई बार देखें गये। तो चलिए जानते हैं यह थेरेपी क्या है और कैसे काम करती हैं और यह Therapy कैसे की जाती है।

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Cupping Therapy से जुड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे जोकि आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। Cupping therapy एक बहुत पुरानी चीनी थेरेपी है‌। जिसका उपयोग पुराने पीठ दर्द या किसी और प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए किया जाता था। परंतु समय के साथ-साथ इसमें कुछ बदलाव करके इस थेरेपी को सुंदर दिखने के प्रयोग किया जाने लगा। आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता।

जैसा कि आप सब जानते ही हैं बॉलीवुड अभिनेत्रियां दिखने में काफी खूबसूरत और आकर्षक होती है परंतु क्या आपने कभी सोचा है वह इतनी सुंदर और आकर्षक कैसे होती हैं? बता दें कि अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनकी यह सुंदरता काफी निखरती है। ऐसे में आज हम आपको रक्तमोक्षण यानी कपिंग थेरेपी के बारे में बताएंगे। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो त्वचा को सुंदर और बेहतर बनाने के लिए होती है।

इसमें रक्त को साफ किया जाता है जिससे त्वचा निखरने लगती है। इस थेरेपी में खून को शुद्ध किया जाता है। खून के विकार को शुद्ध करके खून के बहाव को तेज करता है जो समय के साथ या किसी और कारण से कम हो गया होता है। यह शरीर के किसी भी प्रकार के दर्द को भी ठीक करने का माद्दा रखता है। हमारे शरीर के जिस भाग में दर्द होता है वहां हमारे शरीर के अंदर सूजन होता है। यह थेरेपी इस सूजन को खत्म कर देती है , जिससे शरीर का दर्द हमेशा के मिट जाता है। इस थेरेपी के और भी बहुत फायदे है, जिनके बारे में हम आगे जानेंगे तो आइए जानते हैं कैसे होती है इस थेरेपी की प्रक्रिया-

Cupping Therapy करने की विधि

इसमें रूई को पहले शराब में डुबोया जाता है और फिर इन गोलो को कांच से निर्मित कप में रखकर आग लगा दी जाती है और एकदम बुझा कर इन गरम बर्तन को तुरंत स्किन पर रखा जाता है और इसे फिर खींचा जाता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और रक्त का बहाव शरीर में अच्छे से होने लगता है।

Cupping Therapy के फायदे

तो आइए जानते हैं इस थेरेपी से शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में-
इस प्रक्रिया से शरीर में मौजूद रक्त साफ होता है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे त्वचा निखारने लगती है साथ ही खूबसूरत दिखती है।

इसके इस्तेमाल से कोशिकाओं पर होने वाले सूजन और दर्द समाप्त होते हैं और स्किन से संबंधित बीमारियां नहीं होती है।
इससे खून में मौजूद मृत कोशिकाएं, विषाक्त पदार्थ और अन्य प्रकार के दूषित तत्व बाहर निकलते हैं तथा रक्त का संचार सही प्रकार से होने लगता है।

पुराने सभी प्रकार के दर्द से छुटकारा मिल जाता। स्किन पर चमक आ जाती है। चेहरा चमकने लगता है। शरीर में कसावट आती है। शरीर के बंद पड़े रोम छिद्र खुल जाते है।

आप को यह पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। दोस्तों क्या आपने भी कपिंग थेरेपी कराई है? कमेंट्स करके जरूर बताएं।

और पढ़ें :-
महिलाओं के बारे में 40 रोचक तथ्य।

शादी के लिए लड़का या लड़की देखने जाने से पहले इन बातों का जरुर ध्यान रखें।

लड़कों का स्वप्नदोष (Night Falls) क्यो होता है।

Post a Comment

1. कमेंट बॉक्स में किसी भी प्रकार की लिंक ना पेस्ट करें।
2. कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।

Previous Post Next Post