BS6 Engine Bike List 

1 अप्रैल, 2020 से देश में नए BS6 के नियमों को लागू किया जाना तय है। इस तिथि तक बिकने वाली सभी बाइकों को कड़े नियमों और मानदंडों पालन करना जरूरी होगा। देश में अब तक के सभी Bike Engine BS4 के थे। तो BS4 के बाद BS5 आना था। परन्तु पर्यावरण सुरक्षा कारणों से BS5 को टाल दिया गया। अब माननीय कोर्ट के आदेश से भारत BS4 Engine बिकने बंद हो जायेंगे। हालांकि कई भारतीय Two Vehicles कम्पनियों ने 2020 से पहले ही BS6 Bikes बाजार में उतार दिए हैं। अभी Hero Motocrop और Honda ने ही अपने BS6 Engine वाले Bikes बाजार लांच किए है।

BS6 Bike लिस्ट हिन्दी में

1.Hond Activa 125 BS6
Honda अपने पॉप्युलर स्कूटर Activa 125 का बीएस6 मॉडल 11 सितंबर को लॉन्च करेगा। यह कंपनी का पहला बीएस6 टू-वीलर होगा। होंडा ने कुछ महीने पहले BS6 Activa 125 स्कूटर को पेश किया था। उस समय इसकी लॉन्चिंग की तारीख के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। बीएस6 ऐक्टिवा का लुक बीएस4 वाले मॉडल जैसा ही है। फ्रेश लुक देने के लिए बीएस6 मॉडल में कुछ कॉस्मेटिक अपडेट किए गए हैं। ये अपडेट्स स्कूटर की हेडलाइट, ऐप्रन और साइड पैनल्स पर देखने को मिलेंगे।

होंडा ने कहा है कि नए ऐक्टिवा 125 एफआई के बीएस6 वर्जन को 26 नए पेटेंट ऐप्लिकेशन्स के साथ डिवेलप किया गया है। नए ऐक्टिवा 125 में भी 125cc वाला इंजन दिया गया है, लेकिन इसमें कंपनी का PGM-FI (प्रोग्राम फ्यूल इंजेक्शन) और इनहेन्स्ड स्मार्ट पावर टेक्नॉलजी दी गई है। कंपनी का दावा है कि मौजूदा मॉडल यानी बीएस4 वर्जन के मुकाबले बीएस6 ऐक्टिवा का माइलेज ज्यादा होगा।

होंडा ने इस नए स्कूटर में कई नए फीचर्स भी शामिल किए हैं। इसमें नॉइज लेस स्टार्टर सिस्टम, आइडल स्टॉप-स्टार्ट, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर कैप, पास-लाइट स्विच और फ्रंट ग्लव बॉक्स दिए गए हैं। स्कूटर पर दी गई डिजिटल स्क्रीन में रियल टाइम माइलेज की जानकारी भी मिलेगी।
ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

कीमत
होंडा ने कहा है कि बीएस6 ऐक्टिवा की कीमत बीएस4 मॉडल की तुलना में करीब 10-15 पर्सेंट ज्यादा होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि नई ऐक्टिवा की कीमत 70 हजार रुपये के आसपास हो सकती है।

2. Hero Splendor ismart 110 BS6
Hero Splendor iSmart BS6 नियमों और मानकों का पालन करने वाली देश की पहली मोटरसाइकिल है, जिसे 1 अप्रैल, 2020 से लागू किया जाएगा। Splendor iSmart BS-VI कंप्लेंट 109cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है।
हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 स्प्लेंडर रेंज में एक नए इंजन c प्लेटफॉर्म के साथ एक नई मोटरसाइकिल है। मोटरसाइकिल का पूरा डिज़ाइन नया है। फ्रंट प्रोफाइल में बिकनी फेयरिंग और नए डिजाइन किए हेडलैंप, बॉडी कलर्ड रियर व्यू मिरर और मस्कुलर फ्यूल टैंक हैं।

 स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 स्पोर्ट्स नए डुअल-टोन बॉडी ग्राफिक्स और इंजन, मफलर और बॉडी पैनल को ब्लैक आउट करता है।  मोटरसाइकिल की रियर प्रोफाइल स्प्लिट ग्रैब रेल्स और स्लीक टेल लाइट के साथ तेज है।  मोटरसाइकिल को पांच-स्पोक अलॉय व्हील्स से लैस किया गया है जो मोटरसाइकिल के लुक को और अच्छा बनाता है।
ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

कीमत
कीमत की बात करें तो Splendor ismart 110 की कीमत 27400 रुपए के आसपास हो सकती है।

Recommended :-
इन 10 तरीकों से Income tax भरने से आप बच सकते हैं।
बिना पैसा इन्वेस्टमेंट किए शुरू करें ये 10 बिजनेस
Home Loan लेने से पहले जान लें ये नियम