CNC Machine में Tool Offset कैसे लेते हैं

Market में विभिन्न प्रकार की cnc मशीनें हैं, और एक cnc वर्कशॉप में लगभग हर अलग-अलग तरह की cnc मशीन और अलग-अलग  CNC Control देखने को मिल जाते हैं। यदि Control अलग नहीं हैं तो वे एक ही cnc मशीन control के विभिन्न Model हो सकते हैं।  जैसा कि अलग-अलग cnc मशीनों को कंट्रोल करने का तरीका एक दूसरे से बहुत अलग होता है उसी तरह टूल ऑफ़सेटिंग भी अलग अलग होता है। तो यहाँ मैं आपको Fanuc मशीन में Tool Offset के बारे में बताऊंगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

कुछ cnc मशीनों में Tool Offsetting में अलग अलग तरीके होते हैं। कुछ मशीन में Measurements Button होता है। इस बटन को दबा कर टूल को Workpiece के फेस पर टच करा कर टूल का measure कर लिया जाता है। यहां कई तरीकों से Tool Offset लिया जा सकता है। Fanuc Control में offset लेने की प्रक्रिया बहुत आसान है। CNC TC में भी इसी विधि के द्वारा Tool Offset लिया जा सकता है। अन्य मशीनों की तुलना में Fanuc Control में बहुत आसानी से Tool Measurements किया जा सकता है।

किसी नये Tool Offset के टूल को केवल टूल पोस्ट में या एमडीआई मोड़ में टाई करें। कमांड T1 को काॅल करें। T tool के लिए और 1 टूल नंबर के लिए। आप जिस टूल को काॅल करना चाहते हैं T के साथ उस tool number को कमांड दे। आप Program में टूल नंबर को बदल भी सकते हैं। आप जो टूल नंबर ऐड करना चाहते हैं कर सकते हैं।

अब सीएनसी मशीन को jog Mode में करें। अब टूल के काटिंग पाॅइंट को तैयार कंपोनेंट के फेस पर टच कराये और टूल Geometry में जाये। अब आप जिस टूल का offset ले रहे हैं। उस टूल के Geometry Offset Z0.0 कर दे। याद रहे जब भी आप Z zero करें टूल का कटिंग पाॅइंट आप के कंपोनेंट के फेस से टच होना चाहिए। इस तरह से आप Z का offset ले सकते हैं।

अब आप को X का Offset लेना है। अब तक आप ने टूल के कटिंग पाॅइंट को कंपोनेंट के फेस से टच कराया था। अब आप को अपने अब आप को X का offset लेना है तो अब आपको टूल के काटिंग पाॅइंट को कंपोनेंट के Outer Dia या Inner Dia पर टच करना है।

जिस टूल की आप अब offset ले रहे उस टूल का program आप को देखना है कि वह टूल Inner Dia बनायेगा या outer Dia वह टूल जो भी Dia बनायेगा। आपको उस टूल के Cutting point को आप को उस Dia पर टच कराना है। अब आप को वहां पर X Offset को zero कर करना है।

Zero करने के लिए आप को tool के cutting Edge को Outer Dia या Inner Dia पर टच कराना है। Program के According. टच कराने के बाद आप को वह Diameter चैक करना है। आप के Dia का जो भी साइज होगा वो आपको उस टूल के X offset में डाल देना है‌। अब आप ने X का offset भी ले लिया है। अब आप program चलाने के लिए तैयार हैं।

Tool Offset लेते समय इन बातों का ध्यान रखें।


1. जब आप Z का offset ले रहे हो तो  आप को ध्यान रखना होगा कि जब भी आप टूल को Zero या Measure करें। आप के टूल का Cutting Point आप के कंपोनेंट पर टच होना चाहिए। 

2. टूल को कंपोनेंट के फेस पर टच कराने के लिए आप टूल को धीरे धीरे हैंडल से आगे ले जाये। और स्पीड .001 रखें।

3. अगर आप का टूल आप के Components से ज्यादा दूर है तो आप स्पीड में ला सकते हैं। पर जब का टूल components के करीब पहुंच जाये तो हैंडल की स्पीड कम कर लें। नहीं तो Accident हो सकता है और आप का Components या Tool या दोनों Damage हो सकतें हैं। 

4. आप टूल को कंपोनेंट के फेस पर टच कराने के लिए आप कागज की सहायता लें सकते हैं। आप कंपोनेंट के फेस पर एक हाथ से कागज़ को पकड़ कर ऊपर नीचे करते रहे और धीरे धीरे टूल को आगे लाते रहे। जब कागज़ पर टूल टच होगा तो आप को पता चल जाएगा कि टूल कंपोनेंट के फेस पर टच कर रहा है। की बार हमें या कई कंपोनेंट ऐसे होते जिनमें की बार देख पाना मुश्किल होता है। वहां आप यह तकनीक अपना सकते हैं। आप का काम आसान हो जाएगा। इस तरह से आप X और  Z दोनों का offset आसानी से लें सकते हैं।

5. जब आप टूल offset ले रहे हैं तो कभी भी भूल कर भी बिना Turretको पीछे किये  Turret को कभी index ना करें। नहीं तो Accident हो जायेगा। आप के टूल और Machine दोनों Damage हो सकतें हैं। यह गलती अक्सर गलती से हो जाती है। इसलिए आप को offset लेते समय इस बात का ध्यान रखना होगा।