विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक हैं तो ये है बेस्ट College

Manicure-krne-ke-faiyde

नई दिल्ली: आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे बढ़ने की दौड़ में लगा हुआ है ताकि वह जल्द से जल्द दूसरों से ज्यादा अच्छी जॉब पा सके और करियर में आगे बढ़ सकें,लेकिन आज के दौर में कंपीटिशन में भी काफी इजाफा हुआ है। युवा इस दौर में आगे बने रहने के लिए कई तरह के स्किल सीख कर आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे है। बहुत सारे स्टूडेंट्स विदेश में पढ़ने के इच्छुक होते है। ऐसे में कनाडा सबसे ज्यादा लोकप्रिय डेस्टिनेशन है।

बता दें कि कनाडा में कई विश्व स्तरीय कॉलेज और यूनिवर्सिटयां हैं। तो चलिए जानते है आज कनाडा के बड़े कॉलेजों के बारे में जहां पढ़कर युवा पीढ़ी आगे जाकर अपना करियर बना सकती है।

1. हंबर काॅलेज

हंबर कॉलेज कनाडा के बड़े कम्यूनिटी कॉलेजों में से एक है। यहां 27,000 फुल टाइम छात्र पढ़ते हैं। कॉलेज टोरंटो में स्थित है। यह पॉलिटेक्निक्स कनाडा का सदस्य है और कई तरह के बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कोर्स ऑफर करता है। इसकी स्थापना 1967 में हुई थी। यह एक सरकारी कॉलेज है और 150 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर करता है।

2. जाॅर्ज ब्राउन काॅलेज

जॉर्ज ब्राउन के तीन मुख्य कैंपस हैं और तीनों कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो में स्थित हैं। कॉलेज उद्योग जगत के लीडरों के साथ मिलकर काम करता है ताकि छात्रों को वर्कप्लेस की जरूरत के मुताबिक तैयार किया जा सके। उनको वैसे कौशलों में महारत हासिल कराई जाए जिसकी इंडस्ट्री में मांग होती है। जॉर्ज ब्राउन कॉलेज डिजाइन, बिजनस, कम्यूनिटी सर्विसेज, अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन, कंस्ट्रक्शन ऐंड इंजिनियरिंग टेक्नॉलजी, हेल्थ साइंसेज, हॉस्पिटैलिटी आदि में कई तरह के प्रोग्राम ऑफर करता है।

3. सेनेका काॅलेज

टोरंटो में स्थित सेनेका कॉलेज फुल टाइम और पार्ट टाइम शिक्षा का मौका देता है। टेक्नॉलजी, बिजनस, फाइनैंशल सर्विसेज और अप्लाइड आर्ट्स से संबंधित प्रोग्राम में यहां स्पेशलाइजेशन कराई जाती है। कॉलेज की स्थापना 1967 में की गई थी। यहां 140 से ज्यादा कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

4. Oxford University 

इस यूनिवर्सिटी में 20,000 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। Oxford University दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी यूनिवर्सिटी है। यह यूनिवर्सिटी England,UK में स्थित है। लोगों का सपना होता है। इस University में पढ़ने का। भारत के कई जाने माने लोग , अभिनेता अभिनेत्री और Politicians इस यूनिवर्सिटी में पढ चूके हैं।

इस विश्वविद्यालय में बहुत सारे भारतीय छात्र है। इस विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों की बात करें तो यह दुनिया में 4 वे स्थान पर है। Oxford University को Rhodes Scholarship के लिए भी जाना जाता है जो बहुत लोकप्रिय है। क्योंकि यह दुनिया की सबसे पुरानी और प्रमुख Scholarship है।

5. California institute of technology

California institute of technology को Caltech के नाम से जानते हैं। यह College भारतीय छात्रों के लिए पढ़ाई करने के लिए बहुत अच्छा है। यह बहुत सारे भारतीय छात्र पढ़ाई करते हैं।  इस की स्थापना 1891 में हूई थी। यह विश्व के टाॅप 10 काॅलेज में आता है। 2018-2019 में इसमें पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 2,223 है। College Website www.caltech.edu

6. Stanford University

यह विश्वविद्यालय 800 एकड़ में फैला हुआ है। Stanford University का campus दूसरे विश्वविद्यालय की तुलना में बहुत बड़ा है। यह विश्वविद्यालय अपनी उद्यमशीलता (Entrepreneurial) की भावना के लिए जाना जाता है। यह विश्वविद्यालय California में स्थित है। इस में 16520 छात्र पढ़ते हैं। यह विश्वविद्यालय 1891 में स्थापित किया गया था। काॅलेज वेबसाइट www.stanford.edu

7. Massachusetts institute of technology

भारतीय छात्रों के लिए विदेशों में पढ़ाई करने के लिए यह सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज में Massachusetts institute of technology 4 वे स्थान पर है। यह काॅलेज लगातार पांच वर्षों से टाॅप 5 काॅलेजों में बना हुआ है। इसमें 11,576 छात्र पढ़ते हैं। इस की स्थापना 10 अप्रैल 1861 में हूई थी। College website web.mit.edu/

8. Imperial College London

Imperial College London में 125 से अधिक देशों के छात्र पढ़ते हैं। यहां मुख्य रूप से व्यवसाय , इंजीनियरिंग, चिकित्सा और विज्ञान जैसे चार अलग-अलग विषयों पर पढ़ाया जाता है। इस काॅलेज को 1907 स्थापित किया गया था। इस काॅलेज में 17690 छात्र पढ़ते हैं। काॅलेज वेबसाइट www.imperial.ac.uk

यह भी पढ़ें :-
SSC Exams को Crack कैसे करें

Competitive Exams की तैयारी घर पर कैसे करें।

Exams में अच्छे Mark's कैसे लाएं

Exams की तैयारी कैसे करें