दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में आप लोगों को टॉप  15 Health Tips for Men के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपनी डेली लाइफ स्टाइल में हेल्दी रह सकते है। दोस्तों मॉडर्न लाइफ़स्टाइल पुरुषों के हेल्थ पर नेगेटिव इफैक्ट् डाल रही है, ऐसे में पुरुषों को अपने हेल्थ के बारे में पहले से ही सचेत हो जाना चाहिए, इससे पहले कि अपने खानपान और दैनिक जीवन की कोई आदत बाद में महंगी पड़े।

15-health-tips-for-men

आदमियों के लिए 15 Healthy टिप्स

टिप्स नंबर 1 – जंक फूड की नियमित सेवन से शुक्राणु की गुणत्ता में कमी आती है। स्पर्म की क्वांटिटी में कमी आती है, इसलिए अगर जिंक फूड आपकी डेली लाइफ का हिस्सा है तो आपको अपनी इस आदत को जल्द से जल्द अलविदा कह देना चाहिए।

टिप्स नंबर 2 – आपको अपने ब्रेकफास्ट में दो बनाना(केला) जरूर शामिल करने चाहिए। केला दिन भर आपको काम करने की एनर्जी बरकरार रखेंगे और साथ ही हार्ट की कई बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगे। Health Tips for Men


टिप्स नंबर 3– अगर आप अधिक पैकिंग फूड खाते है तो आपको अपनी इस आदत को बदलना जरूरी है क्योंकि ऐसी फूड्स में ‘एसी मेटल्स’ का यूज किया जाता है जो पुरुषों के लिए अच्छा नहीं होता।

Read More :- Khud Ko Motivate Kaise Kre Jane Hindi Me

टिप्स नंबर 4– एक्सरसाइज या वर्किंग के बिना खुद को हेल्दी रखने की कोशिश करना मूर्खता पूर्ण प्रयास है, इसलिए अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज या वर्किंग को अपने डेली लाइफ स्टाइल में जरूर include (शामिल) करें।

टिप्स नंबर 5– सोडा, कफी, रेडमी ,चिप्स इत्यादि का कभी-कभार ही सेवन करें क्योंकि इनका रेगुलर सेवन करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होगा।

टिप्स नंबर 6– खाने में गुड क्वालिटी वाला ऑयल यूज करें, पोर क्वालिटी वाले आयल पुरुषों के लिए हार्मफुल है नुकसानदायक है।

टिप्स नंबर 7– मोटापा पुरुष के सेक्सुअल पावर पर भी नेगेटिव इफेक्ट डालता है इसलिए मोटापा से खुद को दूर रखिए। Health Tips for Men

टिप्स नंबर 8– अगर एक्सरसाइज करने के लिए आपके पास टाइम नहीं है तो घर और ऑफिस में लिफ्ट के बजाएं सीडियो को यूज करें। अपनी डाइट में सीजनल फ्रूट्स एंड सीजनल वेजिटेबलस को include जरूर करें। यह आदत आपको हेल्दी रखने में important रोल निभाएंगी।

टिप्स नंबर 9– मॉर्निंग ब्रेकफास्ट को जरूर करें और ध्यान रखिए की रात का खाना हल्का होना चाहिए, डिनर 8:00 बजे तक कर लेना चाहिए। Health Tips for Men

टिप्स नंबर 10– वही पर्सन(आदमी) हेल्दी रह सकता है जो सुबह जल्दी उठता हो। तो अगर आपको भी देर से उठने की हैबिट है तो जल्द ही आप इस हैबिट को बदल डालिए।

टिप्स नंबर 11- सलाद और अंकुरित अनाज को अपने डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

टिप्स नंबर 12- फूड कंज्यूम करते टाइम एक टाइम में रोटी और चावल दोनों न खाएं।

टिप्स नंबर 13– Unnecessary रूप से दूसरों की Responsibility न उठाएं, पैसा कमाने वाले Machine न बने, घूमने जाएं और अदर एक्टिविटीज के लिए भी टाइम निकालें।
टिप्स नंबर 14– Sunday का टाइम खुद को जरूर दें।

टिप्स नंबर 15– Laptop को थाइज़ जांघों पर रख के काम न करें, इससे पुरुषों की एबिलिटी पर नेगेटिव इफैक्ट् पड़ता है इससे आप नपुंसक भी बन सकते है।

यह भी पढ़ें :- 

स्वपनदोष क्यों होता है। इसे कैसे रोकें

तनाव को दूर भगाने का अचूक उपाय