आपको India की इन खोजों के बारे में पता होना चाहिए


1. 0 (जीरो) की खोज :- 

जैसा की पूरी दुनिया जानती है कि जीरो की खोज आर्यभट्ट ने की थी। पर क्या आप जानते हैं कि अगर जीरो ना होता तो क्या होता। अगर जीरो ना होता तो गणित का विकास कभी नहीं हो पाता। कम्प्यूटर का , सबसे पहले भारत में ही 0 का
एअर्थ्मेटिक इस्तेमाल किया गया था। अगर जीरो ना होता तो
कंप्यूटर की लैंग्वेज का कभी आविष्कार ना हो पाता।

हर-भारतीय-को-पता-होनी-चाहिए-ये-बातें


2. आयुर्वेर्द का उपयोग :-


प्राचीन काल में ऋषि मुनि जंगलों में जडीज बूटियों से रोगनाशक दवाईयां तैयार करते थे। जिसका उपयोग आज उपचार के लिए दुनिया भर में किया जा रहा है। आयुर्वेदिक विधा भारत से होते हुए चीन गयी वहां भी औषधियां बनाईं गई और इन औषधियों से मानव का उपचार किया जाने लगा। और इस तरह यह पूरी दुनिया में को इसका ज्ञान हो गया।

3. शिक्षा का केन्द्र :- 

शिक्षा का प्रमुख केन्द्र तक्षशिला प्राचीन काल में गंधार देश की राजधानी थी। जिस की स्थापना 700 वर्ष ईसा पूर्व में की गई थी। यह दुनिया का पहला शिक्षा केन्द्र था। यहां 300 लेक्चरर हाल , प्रयोगशाला , लायब्रेरी , और शोध के लिए सारी चीज़ें मैजूद थी। इस विश्वविद्यालय में 200 से ज्यादा टीचर्स और 10,000 से ज्यादा विद्यार्थी थे। चाणक्य ने भी यही से शिक्षा प्राप्त की थी।

4 आविष्कार :- 

पहिया, बटन, रूलर स्केल, शैम्पू, विमान, नौका, जहाज, व्यंजन, रथ, बैलगाड़ी, भाषा, व्याकरण, शून्य और दशमलव, शल्य चिकित्सा, हीरे का खनन, खेती करना, रेडियो, बिनारी कोड, स्याही, धातुओं की खोज, प्लास्टिक सर्जरी, अस्त्र-शश्त्र, बिजली, ज्यामिती, गुरुत्वाकर्षन का नियम, आयुर्वेद चिकित्सा, पृथ्वी का सूर्य का चक्कर लगाना, ब्रह्मांड की लंबाई चौड़ाई नापना, कैलेंडर, पंचाग, परमाणु सिद्धांत, वाद्य यंत्र, पाई के मूल्य की गणना, लोकतंत्र, साम्यवाद आदि का अविष्कार India में हुआ

5. चेस का अविष्कार :-

चेस की शुरुआत सबसे भारत के महान साम्राज्य गुप्त साम्राज्य में हुई थी। ऐसा माना जाता है कि चेस का आविष्कार 250-50 के बीच पूर्वी भारत में हुआ था। इसके अलावा भारत में फुटबॉल, कबड्डी, सांप-सीढी का खेल, ताश का खेल, तलवारबाजी, घुड़सवारी, धनुर्विद्या, युद्ध कला, खो-खो, चौपड़ पासा, रथ दौड़, नौका दौड़, मल्ल-युद्ध, कुश्ती, तैराकी, भाला फेंक, आखेट, छिपाछई, पिद्दू, चर-भर, शेर-बकरी, चक-चक चालनी, समुद्र पहाड़, दड़ी दोटा, गिल्ली-डंडा, किकली (रस्सीकूद), मुर्ग युद्ध, बटेर युद्ध, अंग-भंग-चौक-चंग, गोल-गोलधानी, सितौलिया, अंटी-कंचे, पकड़मपाटी, पोलो या सगोल कंगजेट, तीरंदाजी, हॉकी, गंजिफा, आदि खेलों का जन्म हुआ।

6. धर्म ग्रंथ :-

ऋग्वेद को संसार का पहला धर्म ग्रंथ माना जाता है। ऋग्वेद को सरस्वती नदी के किनारे बैठ कर लिखा गया था। चार  ऋषियों अग्नि , वायु , अंगिरा , आदित्य ने मिलकर इस वेद का निमार्ण किया। वेदों कर आधारित धर्म को ही सनातन धर्म या हिन्दू धर्म कहा जाता है।

7.  गुरुत्वाक्र्ष्ण की खोज

दुनिया में मानती है कि ग्रेविटी की खोज न्यूटन ने की थी। लेकिन सच यह है कि प्राचीन भारत के सुप्रसिद्ध गणितज्ञ  व खगोलशास्त्री भास्कर ने ग्रेविटी की खोज की थी। इस पर एक ग्रंथ भी लिखा गया है जिसका नाम है सिद्धान्त सिरोम्नी।

8. USB डिवाइस 

USB Device की खोज भारत के रहने वाले अजय भट्ट ने किया था। जब उन्होंने इसकी खोज की तो उन्हें ये पता नहीं था कि आगे चलकर ये डिवाइस इतनी जरुरी उपकरण हो जायेगी।

अगर आप भारतीय है तो आप को अपने देश के बारे में इन बातों का पता होना चाहिए।



1. चीन और USA के बाद भारत के पास सबसे ज्यादा सैनिक बल है।
2. भारत का नाम इंडह नदी के नाम पर रखा गया है।
3. किसी देश की तुलना में भारत में सबसे अधिक मस्जिद है।
4. चाय भारत का राष्ट्रीय पेय पदार्थ है।
5. भारतीय रेलवे लगभग 1300000 लोगों को रोजगार दें रहा है।
6. संसार में सबसे ज्यादा इंग्लिश बोलने लोग भारत में ही है‌। 
7. शैम्पू का आविष्कार भारत में ही हुआ था।
8. चन्द्रमा पर सर्वप्रथम पानी की खोज भारत ने ही की थी।
9. भारत संसार का सबसे अधिक दूध उत्पादन करने वाला देश है। 
10. अंग्रेजों का गुलाम बनने से पहले India सोने की चिड़िया कहलाता था।



आगे भी ऐसी जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे। यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

यह भी पढ़ें :-