Teacher's Day पर कुछ अनमोल विचार


हमारे देश में गुरु को भगवान से भी बड़ा दर्जा दिया गया है। हमारे देश पश्चिमी सभ्यता की तरह नहीं है कि सिर्फ Teacher's Day  पर गुुुरु को याद किया जाता है। यह  हमेशा गुरु अदारणीय रहते हैं। हमारे यहां गुरु को भगवान से बड़ा दर्जा दिया गया है।

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर
गुरुर्शाक्षात परब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नम:

मतलब :- गुरु ही विष्णु है , गुरु ही महेश्वर है , गुरु ही ब्रह्म है। हम हमेशा गुरु को नमस्कार करते हैं।

Teacher's-day-speech-in-hindi-me


हमे गुरु के बारे में ये बताया गया है कि

गुरु एक मोमबत्ती की तरह होता है , खुद जल कर दूसरों को रोशन देता हैं। 

 कबीर दास जी कहते हैं – गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय। बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय।

इस पंक्ति में कबीर दास जी अध्यात्मिक गुरु के बारे में बताते हैं कि भगवान से बड़ा मेरे लिए गुरु है। जिसने मुझे मेरे गोबिंद यानि की मेरे प्रभु से मिलवा दिया।


शिक्षक दिवस भाषण , Teacher's Day Speech


गुरु का स्थान भगवान् से भी ऊपर होता है क्यूंकि गुरु ही हमें भगवान् तक पहुंचने का मार्ग बताते हैं।

जब मैं छोटा था तब मैं हमेशा अपने विषय को शिक्षक के नाम से जोड़ता था और जो शिक्षक जितना अच्छा उस विषय को पढ़ाता था उतने ही ज्यादा मेरे अंक उस विषय में आते थे। जीं हा यही सत्य है।

यह एक सिद्ध तथ्य है कि शिक्षक का काम सिर्फ नौकरी करना ही नहीं है बल्कि उसके द्वारा किए गये कार्यों से पूरे देश के विकास और कल्याण पर असर पड़ता है। जो सबसे ज्यादा जरुरी है शिक्षक उसे हासिल करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें समाज की रीढ़ के रूप में माना जाता है क्योंकि वे छात्र के चरित्र के निर्माण में लगातार अपना योगदान देते हैं, उनके भविष्य को आकार देने और देश के आदर्श नागरिक बनने में उनकी मदद करते हैं। एक अच्छा शिक्षक हमेशा आशा जगाता है, प्रेरणा देता है, कल्पना को प्रज्वलित करता है और हमारे भीतर सीखने के प्यार को स्थापित करता है।

यह सच नहीं है कि शिक्षक केवल तभी काम करता है जब उसे कक्षा में पढ़ाना होता है बल्कि शिक्षक का काम तो कक्षा में छात्रों को संबोधित करने से पहले ही शुरू हो जाता है। आप मेरा विश्वास कीजिए यह सच है। उन्हें अपने विषय के बारे में तैयारी करनी पड़ती है, परीक्षा के पर्चे बनाने पड़ते है, अभ्यास कार्य तैयार करना होता है और बाकी सभी कार्यों की सूची तैयार करनी पड़ती है तब जाकर शिक्षक कक्षा में पढ़ाने के लिए आते हैं। यह शिक्षकों की कड़ी मेहनत ही है जो विभिन्न तरह की सामग्री के माध्यम से छात्रों ज्ञान को समृद्ध करके उन्हें समाज की भलाई के लिए तैयार करता है।

शिक्षक हमें नैतिक समर्थन देकर हमें समाज में गुणवत्ता का जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उनके पास छात्रों के कैरियर के विकास के पहलुओं और उनके पसंदीदा क्षेत्रों में भविष्य की संभावनाओं को समझने की शक्ति है।

अध्यापक एक छात्र को अपने चरित्र को आकार देने और अपने भविष्य के उज्ज्वल बनाने में मदद करते हैं। वे हमें इस दुनिया में मजबूती से खड़े रहकर मुकाबला करने योग्य बनाने में सक्षम बनाते हैं ताकि हम समझदारी से हमारे रास्ते में आने वाली कई चुनौतियों से निपटने में सफल हो सकें।

एक निष्कर्ष के रूप में मैं आपको सभी से कहना चाहता हूं कि आप हमेशा अपने शिक्षकों के साथ बंधन को संजोए। उन्होंने आपको शिक्षित किया है और इस समाज में आपको सभी जीवन जीने लायक बनाया है। हम अपने शिक्षकों के प्रति हमारे सम्मान और कृत्य का श्रेय देते हैं, उन्होंने शिक्षा के साथ हमें सशक्त बनाया है, उन्होंने हमें माता-पिता की तरह अपने प्यार और स्नेह के साथ पोषण किया है। उन्होंने इस देश के सुनहरे भविष्य के लिए नए खून का निर्माण किया है।



शिक्षक हमेशा से ही सबके लिए विशेष रहे हैं और आने वाले समय में भी विशेष रहेंगे।


Teacher's Day Slogans in Hindi



1. माता पिता आपको जीवन देते हैं लेकिन अच्छा जीवन कैसे जीना है यह एक शिक्षक ही बताता है

2. सच्चा शिक्षक अपने अनुभवों से सिखाता है, किताबों से नहीं

3. साक्षर हमें बनाते हैं
जीवन क्या है समझाते हैं
जब गिरते हैं हम हार कर तो साहस वही बढाते हैं
ऐसे महान व्यक्ति ही तो शिक्षक – गुरु कहलाते हैं

4. दिया ज्ञान का भण्डार हमें
किया भविष्य के लिए तैयार हमें
हैं आभारी उन गुरुओं के हम
जो किया कृतज्ञ अपार हमें

5. गुमनामी के अँधेरे से निकाल एक पहचान बना दिया
दुनिया के ग़म से मुझे अनजान बना दिया
कृपा हुई गुरु की मुझपर कुछ ऐसी
मुझ जैसे नाकाबिल को इंसान बना दिया

6. किसी शिष्य को उसके वास्तविक गुणों एवम अवगुणों से उसका परिचय करवाना ही एक सच्चे शिक्षक का परिचय हैं।

7. हम अपने जीवन के लिए माता पिता के ऋणी होते हैं लेकिन एक अच्छे व्यक्तित्व के लिए हम एक शिक्षक के ऋणी होते हैं।

8. एक अच्छा शिक्षक एक उम्मीद जगा सकता है, हमारी कल्पना को सुलगा सकता है और हमारे मन में ज्ञान के प्रति प्रेम बिठा सकता है।

9. शिक्षण एक ऐसा व्यवसाय है जो बाकी सारे व्यवसाय बनाता है।

10. मेरे जीवन में कई शिक्षक आये लेकिन मैं एक शिक्षक को आज भी याद करता हूँ जिन्होने मुझे जीवन में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

11. एक शिक्षक के लिए सफलता का सबसे बड़ा संकेत…यह कह पाना है कि,” बच्चे अब ऐसे काम कर रहे हैं जैसे कि मेरा कोई अस्तित्व ही ना रहा हो।

12. तुम्हें अन्दर से बाहर की तरफ विकसित होना है। कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता। तुम्हारी आत्मा के आलावा कोई और गुरु नहीं है।

13. दो तरह के शिक्षक होते हैं: वो जो आपको इतना भयभीत कर देते हैं कि आप हिल ना सकें, और वो जो आपको पीछे से आपको से थोडा सा थपथपा देते हैं और आप आसमान छू लेते हैं।

14. एक अच्छा शिक्षक आशा को प्रेरित कर सकता है, कल्पना को प्रज्वलित कर सकता है, और सीखने के प्रति प्रेम पैदा कर सकता है।

15. जीवन का मार्ग कठिन हैं. सत्य का विचार कठिन हैं। पर जो हर हाल में सत्य सिखाये। वही एक सफल शिक्षक कहलाये।

16. आपकोअन्दर से विकसित होकर बाहर आना होगा. कोई आपको पढ़ा नहीं सकता, न ही ज्ञानी बना सकता है. केवल आपकी आत्मा ही आपकी शिक्षक है कोई दूसरा नहीं।

17. एक शिक्षक क्या है? मैं तुम्हें बताता हूँ : यह वो नहीं है जो किसी को कुछ सिखाता देता है, बल्कि वो है जो छात्र को उत्कृष्ट करने के लिए प्रेरित करता है, ताकि वह जो पहले से ही जानता है उसे खोज ले।

18. हम में से अधिकांश को अंत में याद वाले पाँच या छह से अधिक लोग नहीं होते हैं. शिक्षकों के पास हजारों लोग होते हैं जो अपने पूरे शेष जीवन में उन्हें याद करते हैं।

19. अपने जीवनकाल में एक अच्छा शिक्षक कभी कभी एक अपराधी को एक ठोस नागरिक में बदल सकता है।


गुरूदेव के श्रीचरणों में
श्रद्धा सुमन संग वंदन
जिनके कृपा नीर से
जीवन हुआ चंदन
धरती कहती, अंबर कहते
कहती यही तराना
गुरू आप ही वो पावन नूर हैं
जिनसे रौशन हुआ जमाना

अगर आप ने भी शिक्षक दिवस पर कोई भाषण लिखा है। या आपके कोई विचार है तो उसे आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।  आप www.sahayatahindime.com@gmail.com पर मुझे अपने विचार या लेख भेज सकते है। अगर हमें पसंद आया तो हम इसका प्रकाशन आपकी फोटो सहित करेंगे।

यह भी ज़रूर पढ़ें :-