Bollywood की दुनिया में रोजाना कुछ ना कुछ नया होता रहता है। बॉलीवुड फिल्मों के फैंस को अपने पसंदीदा एक्टर्स के बारे में जानना काफी पसंद भी होता है। लेकिन फिर भी ऐसी बहुत सी बातें होती है जो सभी को नहीं पता चल पाती है और सिर्फ राज बनकर रह जाती है। आइए दोस्तों आज हम आपको बताते है बॉलीवुड से जुड़ी 25 ऐसी बेहतरीन बातें जो शायद आपको नहीं पता होगी।

Amazing-facts-about-Bollywood

Bollywood से जुड़े अनोखे और कुछ रोचक बातें


1. Movie टिकट खरीदने में हम भारतीय अव्वल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हम भारतीय हर साल लगभग 2.6 अरब मूवी टिकट खरीदते हैं। पर टिकटों की कीमत सबसे कम है।

2. शायद आप को यकीन नहीं होगा मगर ये सच है कि श्री देवी ने मात्र 23 साल की उम्र में ही रजनीकांत की मां की भूमिका निभाई थी। जी हाँ, अपनी पहली फिल्म (मूनरू मुन्दिचू) जो तमिल में थी।

3. फिल्म शोले का फेमस डायलॉग कितने आदमी थे को शूट करने में 80 रिटेक लिए गए थे।

4. चीन में रिलीज होने वाली पहली फिल्म लगान थी।

5. फिल्म खलनायक का गाना चोली के पीछे क्या है के लिए सिंगर अलका याज्ञनिक और इला अरुण दोनों को एक साथ अवार्ड मिला है। ऐसा बॉलीवुड के इतिहास में कभी नहीं हुआ था कि जब दो फीमेल सिंगर्स ने आपस में अवार्ड्स शेयर किए हों।


6. नायक फिल्म में जो कीचड़ वाला सीन है वो पहले पानी में शूट होने वाला था। पर अनिल कपूर ने अपने शरीर के बाल हटाने से मना कर दिया था। इसलिए इस सीन को कीचड़ में फिल्माया गया था।

7. दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा हफ्तो तक चलने वाली फिल्म है। दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई थी। यह फिल्म आज़ भी मुम्बई के  मराठा मंदिर
में चल रही है। इसे रिलीज हुऐ एक हफ्ते से ज्यादा हो गया है।

8. Bollywood के महान गायक कुमार सानू ने एक दिन में 28 गाने गाकर ऐसा रिकॉर्ड बनाया है , जो आजतक कोई नहीं तोड पाया है।

9. बहुत कम लोगों को पता है कि ऋतिक रोशन का पूरा नाम ऋतिक नागरथ रोशन है।

10. साल 2013 में Bollywood में 1725 फ़िल्मे रिलीज हुई थी। आमतौर पर बाॅलीवुड में हर साल 1000 फ़िल्मे रिलीज होती है ‌।

11. बोनी कपूर एक एक्टर बनना चाहते थे और अनिल कपूर प्रो़ड्यूसर बनना चाहते थे। लेकिन किस्मत ने दोनों भाइयों के साथ उल्टा कर दिया। बोनी कपूर प्रो़ड्यूसर बने और अनिल कपूर एक्टर बने।

12. सिर्फ 10 साल की उम्र में ही सलीम खान ने रानी मुखर्जी को अपनी फिल्म में काम करने के लिए आॅफर दिया था।

13. अनिल कपूर ने यश चोपड़ा की फिल्म परम्परा की कहानी सुने बिना काम करने के लिए हां कर दिया था। लेकिन जब बाद में उन्हें पता चला कि उनका रोल फिल्म में सैफ़ अली ख़ान और आमिर खान के पिता का है तो उन्होंने उस फिल्म को छोड़ दिया था।

14. Hollywood की पहली फिल्म रिलीज होने से पहले ही Bollywood में एक शार्ट फिल्म बना लीं गई थी।

15. लगभग 250 करोड़ (2.5 बिलियन) में बनी फिल्म 'बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न' आजतक की सबसे महंगी बॉलीवुड फिल्म है।

16. साल 1932 में रिलीज हुई फिल्म इन्द्रसभा में पूरे 71 गाने थे। एक फिल्म में सबसे ज्यादा गाने होने का रिकॉर्ड इस फिल्म के नाम है। जो अभी तक नहीं टूटा है।

17. फिल्म यादें में एक्टिग के लिए गूरुदत्त का नाम गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।


18. सलमान खान भारत के पहले ऐसे अभिनेता हैं , जिनकी तीन फिल्मों ने लगातार 300 करोड़ का आंकड़ा पार किया।

19. सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया के हिट होने के 6 महीने बाद तक उन्हें कोई काम नहीं मिला। जब यह बात सलीम खान को पता चली तो उन्होंने शोले फिल्म के निर्देशक रमेश सिप्पी से कहा कि वह एक घोषणा कर दें कि मैं सलमान खान को लेकर एक फिल्म बना रहा हूं , ताकि इस बात को सुनकर कोई निर्देशक सलमान खान को काम दे दें।

20. सलमान खान ने जब माॅडलिगं  शुरू की तो उनकी उम्र 17 थी।  ् उन्हें पहला ऐड  कोकाकोला का था। इस ऐड के लिए उन्हें 700 रुपए मिले थे।

21. राजकुमार राव ने फिल्म शाहिद में काम किया था और वहीं दूसरी तरफ शाहिद ने आर.राजकुमार में काम किया था।

22. अमिताभ बच्चन के जुहू वाले बंगलो का नाम जलसा है जिसका असल में नाम मनसा था लेकिन वास्तु दोष के कारण उन्होंने इसका नाम जलसा रख दिया। यही कारण शाहरुख खान के बंगलो का रहा कि उन्होंने अपने बंगलो का नाम जन्नत से मन्नत रख दिया।

यह भी पढ़ें :-