-->

Sabse jyda jobs Dene wali duniya ki top 10 Companies


सबसे ज्यादा jobs देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियां


आज के समय में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या मानी जाती है खासकर भारत भारत जैसे देशों में जहां जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत जैसे देश में अच्छी पढ़ाई लिखाई और अच्छी शिक्षा के बावजूद भी युवकों के लिए Job's पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। कई महीने प्रयास करने के बाद ही उन्हें जा कर कोई अच्छी नौकरी मिल पाती है यह समस्या तब तक बनी रहेगी जब तक देश में रोजगार प्रदान करने वाली अच्छी कंपनियां ना हो फिलहाल चलिए देखते हैं कि वह 10 नाम कौन से हैं जो सबसे अधिक रोजगार देते हैं।

Duniya-me-sabse-jyda-jobs-dene-wali-compynies


3.  Walmart

प्राइवेट सेक्टर में jobs प्रदान करने वाली यह दुनिया की नंबर वन कंपनी है। Walmart अमेरिका की सबसे बड़ी रिटेल कम्पनी है। इसके पूरी दुनिया भर में 2.3 मिलियन कर्मचारी मैजूद है और इस कम्पनी में हर साल 480 बिलियन डॉलर से अधिक का टर्नओवर होता है। हाल ही में Wal-Mart ने भारत की सबसे बड़ी E-COMMERCE Company Filpkart को खरीद लिया था। Walmart ने Flipkart कम्पनी की 77% हिस्सेदारी 16 बिलियन डॉलर में खरीदा था।

7. Indian Railways

Indian Railways दुनिया का का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। रोजाना लाखों लोग इसमें सफर करते हैं। इसलिए इसमें सुविधाओं का अभाव रहता है और रेलवे में सफर करना एक चुनौती होती है क्योक ट्रेन में बहुत भीड़ भाड़ होती है। लेकिन अगर हम बात करें नौकरी देने की तो भारतीय रेलवे इस मामले में अच्छा है। इंडियन रेल में हर साल लगभग 1.8 बिलियन लोग सफर करते हैं। इंडियन रेलवे में 1.4 मिलियन लोग काम करते हैं। 

10. Korean People's Army

नार्थ कोरिया के आर्मी फोर्सेज में 1.2 मिलियन एक्टिव कर्मी है। नार्थ कोरिया में गरीबी कम नहीं है। पर वहां का ज्यादा पैसा हथियारो और मिसाइलों पर खर्च किया जाता है। इसलिए कोरिया मिलिट्री फोर्सेज और न्यूक्लीयर प्रोग्राम में बहुत आगे है।

8. UK National Health Service

इस कम्पनी को दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर माना जाता है। यह कम्पनी भी दुनिया में सबसे ज्यादा नौकरियां देने में शामिल हैं। इस कम्पनी में 1.3 मिलियन कर्मचारी काम करते हैं। 

9.  Foxconn 

यह ताइवान की कम्पनी है जो एप्पल , सैमसंग , नोकिया जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन के हार्डवेयर बनातीं है। यह इन सब कम्पनियों को फोन के हार्डवेयर सप्लाई करती है। वैसे तो इस कम्पनी में ज्यादातर काम रोबोट्स करते हैं। फिर भी कम्पनी के पास 1.2 मिलियन कर्मचारी मैजूद है।

6. Indian Armed Forces

Indian Armed Forces में आर्मी , नेवी , और एयरफोर्स शामिल हैं। जिनमें 1.4 मिलियन से भी अधिक सैनिक एक्टिव हैं। जबकि 1.2 मिलियन सैनिक रिजर्व में रखें गए हैं।

5.  McDonald's

McDonald's  एक फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाली कंपनी है। यह एक अमेरिकी कंपनी है। Macdonald's brothers  ने मिलकर यह कम्पनी शुरू की थी। जिसने दुनिया भर में 1.5 मिलियन से भी ज्यादा jobs प्रदान किए है। यह एक प्राइवेट कंपनी है। यह 100 से अधिक देशों में फैलीं हुयी है। रोजाना औसतन 69 मिलियन लोग हर रोज MacDonald में डिनर करते हैं।

4. China National Petroleum Corporation

एकाधिकार रखने वाली यह सिनोपेक ग्रुप की कंपनी है जो चाइना में पेट्रोल और गैस का उत्पादन करती है। जिसमें 1.5 मिलियन से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। ये कंपनी 30 अन्य देशों में रिफाइनरीज का भी बिजनेस करती है। 

2. People's Liberation Army

2.35 मिलियन एम्प्लाॅयमेट के साथ चाइना की पीपल लिबरेशन आर्मी दूसरे नंबर पर है। इसमें ग्राउंड फाॅर्स , नेवी राकेट फाॅर्स , एयर फोर्स सम्मिलित हैं। 

1. US Department Of Defence

अमेरिका का डिपार्टमेंट आॅफ डिफेंस दुनिया का नंबर वन एम्प्लायर है। जिसमें 2.87 मिलियन एक्टिव महिला और पुरुष कार्यरत हैं। सैन्य शक्ति के मामले में भी अमेरिका बाकी देशों से आगे है।

यह भी पढ़ें :-

  बिना पैसा इन्वेस्ट किये शुरू करें ये 10 बिजनेस

SSC Exam को पहली बार में पास कैसे करें।

Job Search करने के टाॅप 10 ऐप्स

एक Perfect Resume कैसे बनाएं पूरी जानकारी।

आॅनलाइन पैसा कमाने के टाॅप 10 तरीके

Mutual Fund में इन्वेस्ट करके पैसा कैसे कमाएं