-->

5 Minutes Me Apna Khud Ka App Kaise Bnaye


आज तकनीक ने बहुत कुछ सरल कर दिया है। अगर आप खुद अपना मोबाइल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं। तो यह आसान है। इसके लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है कुछ ऐसी वेबसाइट है। जिनकी मदद से खुद ही मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं या उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी और फायदेमंद हो सकता है।

5-minute-me-apna-khud-ka-app-kaise-bnaye

जो छोटा मोटा बिजनेस चलाना चाहते हो या जिनका छोटा मोटा बिजनेस पहले से चल रहा हो। आप खुद का एप डेवलप करके अपना कंटेंट डाल कर उसे गूगल प्लेस्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने बिजनेस को फैला सकते है।

एप्पोरी 


इस वेबसाइट के जरिए आप एंड्रॉयड , आईओएस और Windows फोन के लिए ऐप्स बना सकते हैं। यूज़र इंटरफ़ेस तैयार करने के लिए विजुअल एडिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। विजुअल एडिटर की मदद से कंपोनेंट्स को ड्रॉप और ड्रैग किया जा सकता है। इससे आप किसी  आरईएसटी और एपीआई से कनेक्ट कर सकते हैं। अगर डाटा स्टोर करने की जरूरत पड़ती है। तो यहां आपको क्लाउड में स्टोर करने का ऑप्शन मिलता है। आप चाहें तो अपने एप में एप्पोरी प्लगइन कैटलॉग का उपयोग भी कर सकते हैं। या फिर आप अपने ऐप के लिए खुद ही प्लगइन डिजाइन कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर ऐप बनाने के लिए फ्री और प्रीमियम दो तरह के प्लान उपलब्ध हैं।

मोबाइल रोड़ी


मोबाइल रोड़ी भी ऐप डेवलप करने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसकी मदद से एंड्रॉयड और आईओएस ऐप्स डेवलप किए जा सकते हैं। यह RSS , एडिटर , गूगल , न्यूज़ , कीवर्ड आदि को भी सपोर्ट करता है। यहां पर कंटेंट को सीधे वेबसाइट या फिर ब्लॉग में अपलोड करने की सुविधा है। इस ऐप में आप कई फॉर्मेट में कंटेंट डाल सकते हैं। जैसे xml , JSON , PHP , ASCV , और HTML. साथ ही अपने आप के लिए खुद ही डिजाइन भी तैयार कर सकते हैं हालांकि यहां पर ऐप  डेवलप करने के लिए आपको पेड प्लान लेना होगा।

विल्डफायर


इस वेबसाइट पर ऐप्स तैयार करने के दो तरीके हैं आप चाहे तो खुद ही अपने लिए ऐप डेवलपर कर सकते हैं। या फिर विल्फाडयर डेवलपर की टीम आपके लिए फ्री में ऐप डेवलप कर देगी। खुद ऐप डेवलप करने के लिए आपको विल्डफायर के किल्क एंड एडिट डैशबोर्ड का इस्तेमाल करना होगा। यहां कॉडिग करने की जरूरत नहीं होती। अगर आप कुछ भी टेक्निकल नॉलेज नहीं है। तो भी कुछ ही मिनटों में आप अपना खुद का एप तैयार कर सकते हैं। यहां डिजाइन , लेआउट , कंटेंट आदि को आसानी से बदल सकते हैं। अगर आप बिल्डफायर डेवलपर के जरिए ऐप बनाना चाहते हैं तो अपनी वेबसाइट और ब्लाॅग का यू आर एल डालना होगा। इसके फीचर्स भी काफी फ्रेंडली हैं उसमें नोटिफिकेशन , वीडियो स्ट्रीमिंग , कैलेंडर इंटीग्रेशन , जैसी सुविधाएं भी है। हालांकि इसका उपयोग आप एचटीमलएच 5 वेब ऐप के लिए कर सकते हैं। पेड प्रीमियम प्लान के जरिए आइफोन और एंड्रॉयड के लिए ऐप्स बना सकते हैं।

Read More :-

वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट Top 10 एडिटिंग ऐप्स

आसानी से मिलने वाली Top 10 सरकारी नौकरी।

एंड्रॉयड फोन के सीक्रेट कोड और ट्रिक्स ।

चोरी हुए फ़ोन की लोकेशन कैसे पता करें।

WhatsApp के Screct कोड बहुत काम के हैं।