Top 10 Aasani Se Milne Wali Government Job's



आसानी से मिलने वाली 10 Government Job's


हर किसी की चाहत होती है कि उसे Government Jobs लग जाए हर कोई आज सरकारी नौकरी की तलाश में रहता है। हर कोई सोचता है कि उसका सरकारी नौकरी में चयन हो जाये। पर हर किसी को सरकारी मिलना आसान नहीं है। तो बहुत कम लोग ही है जिन्हें सरकारी नौकरी मिल पाती है। जिन्हें सरकारी नौकरी मिलती है उन्हें बहुत खुशकिस्मत माना जाता हैं। क्योंकि सरकारी नौकरी में नौकरी की गंरेन्टी होती है। सरकारी नौकरी स्थाई नौकरी होती हैं। इसके साथ ही कई सुरक्षा सहित कई सुविधाएंं भी मिलती हैं। जो Private Jobs से अच्छा माना जाता है। कई सरकारी नौकरी मे वेतन कम होने के बावजूद प्राइवेेेट नौकरी से अच्छा माना जाता है।  इसका कारण यह है कि इसमे मिलने वाली सुविधाएं।
Aasani-se-milne-wali-goverments-jobs

Government Jobs मिलना अब इतना आसान नहीं रह गया है। इसका कारण है। Compitision का बढ़ जाना
सरकारी नौकरी मे प्रवेश के लिए सरकार कई चरणों मे परीक्षाएं लेने लगी है। वही फार्म भी Online भरवाने लगीं है। इससे पहले बेरोजगारों की जनसंख्या ज्यादा नही होने के कारण कोई प्रतियोगी परीक्षा भी नहीं होती थी। प्रतियोगी परीक्षा कैसे पास करे की जानकारी यहा है। पहलेे क्या था बस आवेदन दो और सरकारी नौकरी मे भर्ती प्रक्रिया मे शामिल हो जाओ। इसके अलावा अगर नौकरी नहीं जमें तो दूूसरे सरकारी दफ्तर मेे आवेदन देकर पहले वाली नौकरी को त्याग सकते थे। पर अब ऐसा नहीं है। अब सब कुछ Online है। अब सभी परीक्षाएं Online है।  लेेेकिन आज हम आपको जिन परीक्षाओं के बारे मे बताने जा रहा हूं। वो बेहद आसान है। बस अगर आप थोड़ी मेहनत कर लेगे तो इसमे आप का चयन हो सकता है। जिन परीक्षाओं के बारे मे बताने जा रहा हूं। वो देश की सबसे आसान परीक्षाओं मे आती है।



ये है आसान परीक्षाएं सरकारी नौकरी के लिए

1. 12वीं की परीक्षा में 50% अंक हासिल करने के बाद आप बैंक क्लेरिकल की परीक्षा दे सकते हैं। इसमें दो चार माह की मेहनत करके ही आप बैंक क्लेरिकल में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा हर साल कई बैंकों की तरफ से आयोजित की जाती है।

2. 12वीं के बाद आप कई सरकारी नौकरियों में अप्लाई कर सकते हैं। जिनमें UPSC की एनडीए और एससीआरए , एसएससी की एलडीसी और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) के स्टेशन मास्टर पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए भी लिखित परीक्षा होती है। जिसकी की तैयारी आप  कुछ महीनों मे कर सकते है। इस नौकरी में आप आसानी से जा सकते हैं। इसके लिए कम से कम 18 साल की आयु पूरी करना जरूरी है।

3. UPSC की एनडीए और एन एससीआरए की नौकरी के लिए 12वीं में साइंस सब्जेक्ट लिया गया हो। इसमे फिजिक्स, गणित, और कैमिस्ट्री जरूरी है। इसमे अंग्रेजी BF का विषय होना जरूरी है एनडीए के लिए न्यूनतम आयु 16 से ऊपर और अधिकतम 19 वर्ष होना चाहिए। SCRA के लिए न्यूनतम आयु 17 और अधिकतम आयु 21 रहती है।

यह भी पढ़ें :- 

बिना पैसा इन्वेस्ट किये शुरू करें ये 10 बिजनेस होगा जबरदस्त फायदा

Whatsapp के सीक्रेट कोड जो हर यूजर्स को पता होना चाहिए

Affiliate Marketing Program से पैसा कैसे कमाएं

आनॅलाइन पैसा कमाने के टाॅप 10 तरीके हिन्दी में

सभी बैंकों के Customer Care और Balance Inquiry Number

4. इसके अलावा मध्य प्रदेश की व्यापम के जरिए भी समय-समय पर कई परीक्षाएं निकाली जाती हैं। जिसमें 12 वीं या स्नातक मांगा जाता है। व्यापमं परीक्षा के बाद साक्षात्कार लिया जाता है फिर आप को नियुक्ति पत्र दे दिया जाता है।

5. रेलवे ने हाल ही में 110000 भर्ती निकाली है। विभिन्न पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड देशभर के युवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस में चयनित उम्मीदवार को रेलवे में नियुक्ति आसानी से मिल जाती है।

6. इसी प्रकार देशभर में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से परीक्षाएं आयोजित कर विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। जिसमें बेतन भी अच्छा मिलता है। उम्मीदवारों को एक परीक्षा देना होता है। जिसके बाद इंटरव्यू में चयन के बाद नियुक्ति दे दी जाती है।

7. सेना में भर्ती के लिए सरकार समय-समय पर रैली का आयोजन करती है। जो सेना में रहकर देश की सेवा करना चाहता है। ऐसे उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लेकर लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसके बाद चयन प्रक्रिया शुरू होती है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि इस का फिजिकल टेस्ट बहुत कठिन होता है। लेकिन सरकारी नौकरी में जाने के लिए या प्रक्रिया आसान है।

8. मध्य प्रदेश के संविदा शिक्षक , अतिथि शिक्षक , अतिथि विद्वानों के लिए भी सरकार हर साल नियुक्ति करती है हालांकि यह संविदा आधार पर भर्ती होती है लेकिन इन पदों को आगे चलकर नियमित किए जाने की उम्मीद जताई जाती रहती है।

9. इसके अलावा स्नातक के आधार पर भी आप कई सरकारी नौकरियों में चयनित हो सकते हैं। यदि आप का रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन है। तो सरकार आपको आपकी योग्यता के आधार पर नियुक्ति के लिए बुलाती है। यदि आप चाहें तो उसमें भी भर्ती हो सकते हैं।


10. नेशनल डिफेंस एकेडमी या भारतीय सशस्त्र सेना की नियुक्ति सेवा एकेडमी है। जिस में जाने का सपना कई छात्रों का होता है। 12वीं के बाद यदि सेना में जाना चाहते हैं तो कम उम्र में ही अफसर बन सकते हैं। इसके लिए एनडीए सबसे बेहतर विकल्प है। 12वीं के बाद इसकी परीक्षा होती है। UPSC साल में दो बार इस की परीक्षा लेता है।

इसके साथ हम आपको सबसे कठिन परिक्षाओं के बारे मे भी बता देते हैं।


1. UPSC सिविल सेवा परीक्षा
2. कैट
3. गेट
4. आईं आई टी - जेईई
5. एम्स
6. नीट
7. सीए
8. क्लैट
9. National Eligibility Test - NET
10. इंडियन इंजीनियरिंग सविर्सेज

परीक्षार्थियों को ध्यान देने योग्य बातें 

1. अपना Interest पता करें।
2. करियर के प्रति जूनून अपने अन्दर रखे।
3. अपना Desire बनाए।
4. तैयारी पूरी की।
5. सफल लोगों से सबक ले।
7. तार्किक और रीजनिंग मे खुद को बनाए सक्षम।
8. अच्छी कम्युनिकेशन स्किल रखें।

9. जनरल नालेज बढ़ाए।
10. दोस्तो और रिश्तेदारों से संपर्क जरूर रखें।

यह भी पढे़ :-

SSC Exams Ko Pass Krne Ki Tip's

Railway Gruop D Recruitment and Vaccency Letest Update

PF Ka Paisa Online Kaise Nikalwaye

Ek Accha Laptop Kaise Karide Hindi Me Pade

Kabhi Haar Na Manege , Never Give Up



Post a Comment

2 Comments