जैसा कि आप सब जानते हैं कि IPL 11 शुरू हो चुका है। IPL को दुनिया की महगी लीन मे से एक माना जाता है। इस का क्रेेेज़ पूरी दुनिया में किसी भी क्रिकेट इवेंट्स से बहुत ज्यादा है। आईपीएल में पैसों की बारिश होती है। इसलिए लोकल क्रिकेटर के साथ साथ विदेशी खिलाड़ी भी काफी उत्साहित नजर आते हैं। आईपीएल के स्टारडम का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि खलाड़ी अपने देश के लिए इंटरनेशनल मैचों को छोड़कर IPL खेलने भारत आते हैं। आईपीएल पूरे चरम पर है। IPL Match के दौरान पूूूरा स्टेडियम खचाखच भरा होता है। पर क्या आप को पता हैं कि जो IPL Team Owners है , वो पैसा कैसे कमाते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगेे कि IPL team owners पूरे एक सीजन मे कितना पैसा कमाते है और किस किस तारीको से ये IPL Team Owners पैसा कमाते है।

IPL-team-onwers-paise-kaise-kamate-hai

हमारी पिछली पोस्ट पढने के लिए नीचे किल्क करे

आईपीएल मैचो का स्थान और टाईम टेबल जाने

बिना इंटरनेट और वाईफाई कनेक्शन के लाइव मैच कैसे देखे।

क्रिकेट के कुछ अजब गजब रिकॉर्ड जाने

IPL Team Owners पर कैसे होती है पैसों की बारिश


Sponsors :- अगर बात की जाये IPL Team Owners के Major Source of Income की तो वो है। Sponsors , खिलाड़ी जो भी जर्सी पहनते हैं। उस पर अलग अलग कंपनी के नाम लिखे होते हैं। इसके साथ ही मैदान पर भी  कई कंपनियों के बैनर लगे होते हैं। और भी कई तरह से कई कंंपनियो के प्रचार मैैैदान पर होते हैं। ये IPL
Team Owners के Major Source हैै इनकम केे।


Tickets Sales :- Tickets से भी टीम मालिको की अच्छी कमाई हो जाती हैं। हर IPL Team का अपना होम ग्राउंंड होता है। उदाहरण के लिए अगर कोलकाता में मैच है और कोलकाता का ग्राउंंड Kolkata Knight Riders का होम ग्राउन्ड है तो उस ग्राउन्ड पर जो भी मैच के टिकट बिकते है। उसके पैसों पर Kolkata Knight Riders का हक होगा।

Ground Stall :- जिस भी मैदान पर मैच होता है। उदाहरण के लिए अगर मुम्बई के वानखेडे स्टेडियम में मैच
है और वानखेड़े स्टेडियम होम ग्राउंड है Mumbai Indians का तो जो भी स्टाल लगेगा उस ग्राउन्ड पर उस स्टाल का पैसा भी Mumbai Indians के टीम मालिक के पास जायेगा।

Ground Ads :- आप ने देखा होगा चौका लगने पर जब गेंद जाती है तो बाउंड्री पर पूरे गोले मे विज्ञापन लगे होते है और पूरे मैदान पर बड़ेें बडें बैनर लगे होते है। आईपीएल टीम मालिकों को इस विज्ञापन से भी अच्छी खासी कमाई होती है। इन कुछ तरीकों से IPL Team Owners  करोडों रुपये कमाते हैं।

Prize Money :- इंडियन प्रीमियर लीग में मिलने वाली प्राइस मनी से ज्यादा शायद ही पूरे विश्व मे किसी क्रिकेट लीग में दी जाती हो। Ipl 2018 मे जीतने वाली टीम को 40 करोड़ रुपए दूसरे नंम्बर की टीम को 20 करोड रुपये चौथे और तीसरे नंंबर की टीम को 15 - 15 करोड़ रुपये Price Money के रुप मे दिए जायेंगे।

Read More :- 

Cricket Ke Kuch Ajab-Gajab Records Jo Aap nhi Jante

बिना इंटरनेट और वाईफाई कनेक्शन के लाइव क्रिकेट मैच कैसे देखे।

नौकरी ढूंढने के लिए बेस्ट 7 ऐप

Top 10 आसानी से मिलने वाली सरकारी नौकरी।

Whatsapp के सिक्रेट फीचर्स जो आप नही जानते।