WhatsApp Ke Screct aur Latest Features




WhatsApp आज के समय मे हमारी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। हम रोजाना WhatsApp पर Vedios , Photos , Texts , Files शेयर करते हैं। लगभग हर Smartphone User WhatsApp चालात है। पर क्या आप WhatsApp के इन Screct Features के बारे मे जानते हैं। क्या आप जानते है कि Playstore से WhatsApp को एक Billion से ज्यादा बार Download किया जा चुका है। Whatsapp के 1.5 अरब से अधिक Monthly Active Users है। जिसमे से 20 करोड़ से अधिक मासिक यूजर्स भारत के है। यह एप्स लगभग पूरी दुनिया में यूज किया जाता है। Facebook में 19 फरवरी 2014 को 19 अरब डॉलर में WhatsApp का अधिग्रहण किया था।  WhatsApp लगातार अपने Features मे बदलाव करता रहता है। ये ऐप अब और नए अपडेट्स के साथ बेेहतर हो गया है। हाल ही मे इसमें कई नये Features जोड़े गए हैं। चलिए इन Features के बारेे मे जान लेते हैं।

Whatsapp-ke-Secret-aur-lstest-Features


READ :- Ek Phone Me 2 WhatsApp Messenger Kaise Chalaye

 WhatsApp Letest Features 


Blue (✓) Tik :- क्या आप जानते हैं कि यदि आप नहीं चाहते कि लोग ये देखे कि आपने उनके द्वारा भेजे गये संदेश को पढ़ा है कि नहीं तो आप ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने के
लिए आपको Settings >Account> Prvicy > Read Receipt पर जा कर ऐसा कर सकते हैं। 

Masseges Delete :- Whatsapp ने हाल ही में Delete For Everyone Feature को अपडेट किया था। Whatsapp user अपने भेजे गए संदेश को डिलीट भी कर सकते है। पहले मैसेज को डिलिट करने अवधि 7 मिनट थी । मतलब आप भेेेजे गये मैसेज को सिर्फ 7 मिनट के अन्दर ही डिलीट कर सकते हैं। अब इसकी सयम अवध 4, 096 सेेेकेंड यानि कि लगभग 68 मिनट 16 सेकंड बाद भी आप मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। 

Payments Features :- Whatsapp ने Android और IOS users के लिए Payments Features को जारी कर दिया है। फेेेसबुक के मालिकाना वाले Whatsapp का Payments Features UPI Payments Option Enable होना चाहिए।  इसके लिए कंंपनी ने ICICI Bank , HDFC Bank , Axix Bank , SBI Bank , Yes Bank समेत और कई बैकों के साथ साझेदारी की है।

Massage Search :- कई बार ऐसा होता है कि हम किसी Whatsapp Gruop मे Add होते है। उस ग्रुप मे ऐसा कोई मैैैसेज आ जाता हैं जो हमारे बहुत काम का होता।  परन्तु जब हम उस मैसेज को हम ढूंढते हैं तो उस समय तक ग्रुप मे बहुत सारे मैसेज , फोटोस , और विडियो आ गये होते हैं। और उस मैसेज को ढूंढने में हमारा बहुत खराब होता है। ऐसे मे आप उस मैैैसेज को सर्च कर सकते हैं। मैसेज को सर्च करने के लिए Group > ... Three DOTS > Search , Search मे आप उस मैसेज से सम्बंधित शब्द लिख कर Search करे। आप जो मैसेज ढूंढना चाहते वो मैसेज आप के सामने Highlights हो जायेगा।

Shortcut Chat :- कई बार ऐसा होता है कि हम Whatsapp पर किसी एक ही पर्सन से बार-बार चैटिंग करते हैं अगर आप भी WhatsApp पर किसी एक या दो प्रश्न से बाहर बात चैटिंग करते हैं तो इसके लिए बार-बार आपको WhatsApp खोलना पड़ता है ऐसे में आप शॉर्टकट चैट बनाकर उनसे आसानी से WhatsApp पर चैट कर सकते हैं। SHORTCUT CHAT का जो option हैं वो आप के Home Screen पर आ जाता हैं। Shortcut Chat बनाने के लिए आप जिस Whatsapp Contact का Shortcut बनाना चाहते है। उस Contact को Long Press करे। Long Press करने पर ऊपर ... Three Dots दिखाई देगा। इस Dot's पर किल्क करने पर आपको Add Shortcut का Option दिखाई देता हैं। इस पर किलक करके आप उस Contact Chat Shortcut बना सकते हैं।

Pin Chat Features :- Pin Chat के जरिए आप अपने किसी भी दोस्त या फैमिली मेंबर्सस के Contacts और किसी भी Whatsapp ग्रुप को पिन कर सकते है। आप सिर्फ 3 Whatsapp Contact या 3 Whatsapp Gruop को ही पिन कर सकते हैं। पिन करने के फायदे ये है कि वो Contact या Gurop आपको Contact list मे हमेशा सबसे ऊपर ही दिखाई देगे। किसी भी कोंटेक्ट को पिंन करने के लिए उस कांटेक्ट को लॉन्ग प्रेस करें। प्रेस करने के बाद ऊपर आपको सबसे पहले पिन का ऑप्शन दिखाई देगा। पिन पर क्लिक करते ही आपका वह कोंटेक्ट सबसे ऊपर दिखाई देने लगेगा। उसके बाद आपको डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा। डिलीट पर क्लिक करने से  आपका वह कोंटेक्ट चैट ऑप्शन से डिलीट हो जाएगा। उसके बाद आपको म्यूट का ऑप्शन दिखाई देगा। MUTE  पर किल्क करकेे आप उस Contact को 8 Hours , 1 Week  और 1 ईयर के लिए म्यूट कर सकते हैं। उसके बाद Archived  का ऑप्शन मिलता है। Archived पर  क्लिक करने से आपका वह कांटेक्ट लिस्ट से गायब हो जाएगा।

WhatsApp Ke Screct Tricks


Bold Font Likhne Ke Liye 

अगर आप आप चाहते हैं कि आपका पूरा मैसेज Bold Font में लिखा जाए। तो आप ऐसा लिख सकते हैं। ऐसा करने के लिए मैसेज के स्टार्ट में स्टार सिंबल * का यूज़ करें और जब आपका पूरा मैसेज टाइप हो जाए तो उसके लास्ट में भी * Symbol का यूज़ करें। आप देखेंगे कि आपका पूरा मैसेज Bold Font में हो जाएगा। ध्यान रखें कि बीच मे कोइ स्पेस ना हो। अगर नहीं समझ आए तो नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते हैं।
Example

*Sahayatahindime*

WhatsApp-Secrate-Features-and-tricks


Italic font Likhne Ke

WhatsApp में स्टाइलिश फोंट में लिखने के लिए आपको मैसेज करो स्टार्ट में अंडरस्कोर और संबल का यूज़ करना है और मैसेज के लास्ट में भी अंडरस्कोर संबल का यूज़ करना है इसे संभल का यूज करने से आपका पूरा मैसेज इटैलिक फोन पर मिले हो जाएगा

Example 

_Sahayatahindime_

WhatsApp-Secret-aur-latest-Features


Strike thought Font Me Likhne ke liye


WhatsApp पर अगर आप अपना मैसेज Strike thought Font मे लिखना चाहते हैं। तो आप इस साइन ~ को अपने मैैैसेज के शुरू और अन्त मे इस्तेमाल करें। आप के पूरे मैसेज पर एक लाइन खीची होगी। नीचे Screen Shot मे आप देख सकते है।

Example

~Sahayatahindime~

WhatsApp-Secrate-Features-and-tricks
Data Usage :- Whatsapp हमें ये सुविधा भी देता हैं कि हमे Whatsapp पर आई विडियोंस और फोटोज को कैसे डाऊनलोड करना है। इसके लिये आपको Data Usage के Option मे जाना पडे़गा। Data usage मेे
जाने के लिए सबसे पहले आपको Menu मे जाना पडे़गा। उसके बाद Settings मे जाना होगा। वहा आपको Data Usage का Option देखने को मिलेगा। जब आप Data Usage पर किल्क करेंगे तो यहां आपको 2 Options देखने को मिलेंगे।
1. When Using Mobile Data
2. When Connected On WiFi

अगर आप चाहते है कि जब भी Mobile का Data On करे आप के Whatsapp पर आये हुए Photos , Vedio और Documents Automatically डाऊनलोड होने लगे तो पहले वाले Option पर किल्क करके Photos , Vedio और Dcoments के सामने tik {✓} कर दे। अगर आप ऐसा नहीं चाहते हो तो सबको untik कर दो।

बिल्कुल ऐसे ही आप When Connected On WiFi का यूज कर सकते है। आप जिस जिस पर √ कर देगे। वो वो चीजे Automaticlly Download होने लगेगी। जब आप का फोन WiFi से Connected होगा।

Conclusion :- तो दोस्तो ये थी वो Letest Update Features Aur Tricks Whatsapp के बारे मे। जो मैने आप को बताया है। WhatsApp लगातार अपने पुराने Features को Update करता रहता है। और नये नये Features जोडता रहता है। जब भी Whatsapp अपने Features को Update करेगा या कोई नया Features जोडेेेगा। उस की जानकारी मै अपने आने वाली पोस्ट मे आप के साथ शेयर करूंगा। नई जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे। धन्यवाद।

पिछली पोस्ट भी पढे़ :- 

Bina Coaching Centre Gye Competitive Exams Ki Taiyaari Kaise Kre

Ek Accha Laptop Kaise Karide Hindi Me Pade

Gas Subsidy Status Online Kaise Check Kre

Apne Facebook Account Se GAS Cliyender Kaise Book Kre

Aadhaar Card Ko Online Khud Se Kaise Thik Kre

Android Phone Ki Battery Backup Ko Double Kaise Kre