UP Board Ke 10th Aur 12th Ke Results Kaise Check Kre


UP-Board-Results-Kaise-dekhe


परीक्षा देने के बाद बच्चे काफी लंबे समय तक परिणाम का इंतजार करते रहते हैं। लेकिन इस बार बच्चो को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि इस बार बोर्ड जल्दी ही परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी में है। आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है। कि उत्तर प्रदेश Board की ओर से अभी कहा जा रहा है। कि परीक्षा के परिणाम अप्रैल के अन्त तक घोषित कर दिये जायेंगे। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 17 मार्ग से शुरू हो जाएंगी। जिसमें करीब 1.46 लाख शिक्षक शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड सचिव का कहना है कि हमने 6 फरवरी से परीक्षा शुरू कर दी थी और इस बार नतीजे भी जल्दी ही जारी कर दिये जायेंगे।
आगे उनका कहना है कि इस बार उन्होंने 40 से 45 दिनों में नतीजे घोषित करने की योजना बनाई है। गौरतलब है कि बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में देश भर से 2824734 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। वहीं इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख 38 हाजार 428 जब की 12वी की परीक्षा में 11 लाख 86 हाजार 306 परीक्षार्थी शामिल हुये है। वही बच्चों को भी परीक्षा के परिणाम जल्दी देखने की उत्सुकता रहती है। इससे परीक्षार्थियों बहुत आसानी से और जल्दी अपने आगे का प्लान तैयार कर सकते हैं।

UP Board ने 10th और 12th के Results घोषित करने के किसी तारीख की घोषणा नही की है। लेकिन पिछले साल के आकंंडो से उम्मीद है कि मई या जून के महीने मे यह घोषणा की जायेगी। उच्च विद्यालय और मध्यवर्ती शिक्षा UP Board  Results , Allhabaad UP Board 10th के परिणाम प्रदर्शित करने के लिए जिम्मेदार हैं। उम्मीदवार UP Board Results आधिकारिक वेेेबसाईट upresults.nic.in पर देख सकते हैं। इस लिंक पर किल्क कर के आप सीधे UP Borad Results की अधिकारिक वेबसाईट पर जा सकते है।

UP Board Results कैसे देखे


अपने 10th और 12th के Results देखने के लिए आपको सबसे पहले UP Board Results की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा। क्योंकि 10th और 12th के परिणाम इसी वेबसाईट पर घोषित किए जायेंगे।

1. आप इस लिंक upresults.nic.in पर किल्क 
करके आप UP Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 
2. इस लिंक पर किल्क करके आप UP Board की अधिकारिक वेसाईटईट पर आ जायेंगे।

3. अब आप जिस कलास का Results देखना चाहते हैं उस पर किल्क करे। (नीचे Screen Shot देखे)

UP-Board-Results-Kaise-dekhe

4. जब आप यहां किल्क करेंगे तो यह आपको एक न्यू पेज पर लेकर जायेगा। यहा आपको Enter Ur Roll Number के सामने आप को अपना Roll Number भरना है।

UP-Board-Results-Kaise-dekhe

5. Roll Number भर Submit पर किल्क कर दे।
Submit पर किल्क करते ही आप का Results आप के सामने आ जायेगा।

6.  यहां आप अपने Results का पूरा विवरण यहां देख सकते हैं। यहां आप अपने Results को download भी कर सकते है और इसका Print Out भी निकलवा सकते हैं।


इस तरह से आप 10th और 12th के Results देख सकते हैं। अगर आपको कुछ समझ ना आये या आप को अपना रिजल्ट्स देखने में कोई दिक्कत आती है तो आप कमेन्ट के जरिये हम से पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगीं हो तो इसे अपने दोस्तो से शेयर जरूर करें। धन्यवाद

इसे भी पढे़ :- 

SSC Exams Ko Crack Kaise Kre

Railway Gruop D Recruitment and Vaccency Letest Update

Competitive Exams Ki Taiyaari Kaise Kre Bina Coaching Centre Gye

Exams Me Acche Marks Kaise Laaye

Exams Ki Taiyaari Kaise Kre

Khud Ko Motivate Kaise Kre

Ram Gupta
Ram Gupta

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment