Railway-gurop-d-vaccency-and-Recuritment Update


Railway Gruop D Recruitment और Vaccency की जानकारी



Railway Gruop D भरती के नियमों मे कुछ बदलाव
किये गए हैं। रेलवे ग्रुप डी के डी भर्ती के नियम अब खड़े कर दिए गए हैं पुरुषों के लिए तो शारीरिक योग्यता परीक्षा कड़ी की गई है अब महिलाओं को भी कड़े इंतिहान से गुजरना होगा उन्हें भी आप पुरुषों के बराबर ही दौड़ लगाती होगी इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से उत्तर मध्य रेलवे की प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी समेत सभी रेलवे जोन को पत्र भेजा गया है।

पुरुषों के लिए नये नियम


 Railway Board के नए आदेश के तहत अब ग्रुप डी भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कड़ी शारीरिक योग्यता परीक्षा पास करनी होगी। इसके लिए शारीरिक योग्यता परीक्षा के नियमों में बदलाव करते हुए पूर्व की तरह वजन उठाना भी शामिल किया गया है। पुरुष अभ्यर्थियों को 35 किलोग्राम वजन उठाकर सौ मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी। यह काम एक ही प्रयास में कर दिखाना होगा जो अभ्यर्थी वजन बीच में नीचे उतारने के बाद दोबारा रखकर चलेगा उसे अयोग्य करार दिया जाएगा। इसके साथ ही पुरुष अभ्यर्थियों को 1 किलोमीटर की दौड़ 4:15 मिनट मे पूरी करनी होगी।

Railway Gruop D भर्ती प्रक्रिया किये गए बदलाव

1. Railway Gruop D की भर्ती प्रक्रिया में आईटीआई को पूरी तरीके से खत्म कर दिया गया है।

2. रेलवे सभी छात्रों को परीक्षा शुल्क वापस भेजेंगे

3. छात्रों की परीक्षा कैमरे की निगरानी में होगी।

4. छात्र अपने हस्ताक्षर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में कर सकेंगे।


महिलाओं के लिए नये नियम


महिला अभ्यर्थियों को भी अब 1 किलोमीटर दूरी की दौड़ पूरी करनी होगी। उन्हें इसके लिए पुरुषों की तुलना में 1 मिनट 25 सेकंड ज्यादा समय दिया जाएगा। यानी जो महिला 1 किलो मीटर दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करेंगे उसे ही योग्य करार दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें 20 किलोग्राम का बोझ उठा कर 100 मीटर दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी। यह काम एक प्रयास में ही पूरा करने पर उन्हे योग्य माना जाएगा। Railway Board के डायरेक्ट रवि शेखर की ओर से जारी पत्र में कहा गया है। कि भविष्य में होने वाली भर्तियों में यही शारिरिक योग्यता परीक्षा ली जाए। अगर कहीं भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका हो तो उसमें भी बदलाव की सूचना जारी कर दी जाए।

पुरुषों के लिए पहले ये थे नियम

रेलवे की ग्रुप डी भर्ती के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए वर्ष 2012 से ही 4:15 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने का नियम लागू है अलबत्ता इससे पहले तक 6 मिनट में 10 किलोमीटर दौड़ लगाने का नियम था

महिलाओं के लिए यह थे नियम

ग्रुप D की महिला अभ्यार्थियों के लिए वर्ष 2012 और इससे पहले भी 3 मिनट में 400 मीटर की दौड़ पूरी करने का नियम था जिसे आप बढ़ाकर 1 किलोमीटर कर दिया गया है


कड़ी परीक्षा का प्रवाधान बीते सालों के अनुभवों को देखकर किया गया है कई लोग मेहनत वाला काम देखकर नौकरी छोड़ गए थे इससे पद खाली हो गए ऐसे में कार्य के अनुसार ही परीक्षा भी कड़ी की गई है।

ये यह भी पढे़ :-

Interview Me Success Hone Ka Mantra

Exams Me Acche Marks Kaise Laaye

Exams Ki Taiyaari Kaise Kre Hindi Me Pade

Competitive Exams Ki Taiyaari Ghar Per Kaise Kre Bina Coaching Centre Gye

Khud Ko Motivate Kaise Kre , Self Confidence Kaise bdaye

Business Me Success Hone Ka Mantra

Ek Accha Laptop Kaise Karide Hindi Me Pade