PF Ka Paisa Online Kaise Nikalwaye



अपके PF के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी


EPFO ने हाल में कहा है कि 1000000 रुपए से अधिक के Withdraw पर ऑनलाइन क्लेम डालना होगा। EPFO ने  यह जरूरी कर दिया है कि 1000000 रुपए से अधिक के सेटलमेंट पर ऑनलाइन क्लेम किया जाए। EPEO ने अपने जारी नोटिफिकेशन में यह बातें कहीं। एक कर्मचारी के वेतन का 12 फ़ीसदी PF खाते में जाता है। जबकि इस 12 फ़ीसदी का 8.33 फीसदी EPS या पेेंशन स्कीम में जाकर जुड़ता है। बाकी 3.67 फीसदी PF मे निवेेेश किया जाता है। एंप्लोई प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन जो की एंप्लोई प्रोविडेंट फंड को मैनेज करता है। उस के छह करोड़ के लगभग खाता धारक हैं। खाता धारको की सुविधा के लिए आप सभी लोग अपना बैलेंस और पासबुक सरकार के उमंग ऐप के जरिए ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Apne-pf-ka-paisa-online-kaise-nikale


UMANG App से PF बैलेन्स कैसे चेक करे और आधार कार्ड से लिंक कैसे करें।

1. UMANG यानी यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस ऐप से आधार कार्ड लिंक करने के लिए इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।

2. उमंग ऐप के होम पेज पर ही आपको epfo लिंक का ऑप्शन मिल जाएगा इस लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. यहां आपके सामने ई-केवाईसी सर्विस की टैब मिलेगी यहां क्लिक करें।

4. यहां "आधार सीडिंग" का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करने पर आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल्स भरनी होगी।

5. आधार डिटेल्स भरने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे उमंग एप्प में सबमिट करना होगा।

6. ओटीपी वेरीफाई होते ही आप का PF आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

अगर आप चाहें तो भारत सरकार की ओर से ईपीएफओ वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर भी जाकर अपने आधार कार्ड को PF के साथ जोड़ सकते हैं। इस गवर्नमेंट वेबसाइट पर जाएं और Online Service Action पर किल्क करके ओपन करें। यहां आपको ई केवाईसी लिंक का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें उमंग ऐप की तरह ही यहा भी आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल्स भरनी है। जिसे पूरा करने पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा वेबसाइट पर ओटीपी सबमिट कराते ही वेबसाइट स्वयं आपके आधार कार्ड और PF की डिटेल्स मैच करेगी डिटेल्स मैच होते ही आप का PF अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

Miss Call से PF Balance चेक करे


अब आप अपने ईपीएफओ खाते से जुड़ी जानकारी आसानी से अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। इसके लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी की UAN Number पर पंजीकृत सदस्य epfo में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आसानी से पा सकते हैं। आप अपने epfo खाते से जुड़े विवरण पाने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 मिस कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का UAN Number Activate होना आवश्यक है। 011-22901406 पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस कॉल देने पर 2 घंटियाँ बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा। और आप को अपने PF खाते की जानकारी मैसेज के जरिये आप के फोन पर आ जायेगा। UAN के सभी सदस्यों के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है। सबसे खास बात यह है कि उसका फायदा लेने के लिए आपको किसी भी स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है आप अपने फीचर फोन से भी यह जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बस शर्त इतनी है कि आपका मोबाइल नंबर आपके ईपीएफ खाते से जुड़ा होना चाहिए। अगर सदस्य का UAN किसी भी एक खाते , आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है। भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल और SMS सेवा से जानकारी प्राप्त करने के लिए सुविधा भी उपलब्ध है। सक्रिय सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेज कर EPFO के पास उपलब्ध बचत और नवीनतम जानकारी ले सकते हैं। सदस्य को EPFO , UAN लिख कर 7738299899 पर SMS भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है। यह भाषाएं अंग्रेजी , हिंदी , पंजाबी गुजराती , मराठी , कन्नड़ , तेलुगू , तमिल , मलयालम में उपलब्ध है। अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी भाषा में SMS पाने के लिए चुनी गई की भाषा के पहले तीन शब्द UAN के बाद डालने होगे। चलिये अब जानते है कि कैैसे आप अपने PF का पैसा Online निकलवा सकते हैं। 

Online अपने PF खाते से पैसा कैसे निकाले

अगर अगर आपका यूएन नंबर एक्टिवेट है और आपका आधार कार्ड आकर EPF अकाउंट से लिंक है और आपका फोन नंबर रजिस्टर्ड है तो आप अब अपने PF का पैसा ऑनलाइन अपने दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हैं मतलब आप अपना PF ऑनलाइन निकलवाने के लिए तैयार हैं तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपने PF का पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आप को PF दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। EPFO ने पिछले साल PF निकालने की प्रक्रिया को आसान करते हुए , इसे Online कर दिया। जबकि पहले यह Service केवल Offline थी। पीएफ की प्रकिया पूरी होने के बाद पैसा अपने आप बैक खाते में आ जाएगा।  अब आपको पैसा निकालने के लिए किसी भी पेपर्स या Dcoments लगाने की जरुरत नहीं है। जिन PF धारकों ने UAN Number Activate करके अपने Aadhaar Card के साथ लिंक कर रखा है। वह PF निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1. अपने पीएफ का पैसा निकालने के लिए आप को सबसे पहले EPFO की बेवसाइट https://epfindia.gov.in की वेेेबसाईट पर जाये। 
2. वहां दिख रहे Online Claims Member Account Transfer पर किल्क करे।
3. अब यहां आप अपना UAN Number और Password डाले।
4. अगले पेज पर दिख रहे Manage टैब पर जाये। 
5. यहा पर आधार कार्ड , पैन कार्ड और बैक खाते का विवरण डाल दे। सही जानकारी जांचने के लिए KYC का चुुने। 
6. इसके बाद Online Service टैब पर जाये और Drop-down मेनू सलेक्ट करे। 
7. इसके बाद आप को मेंबर विवरण , केवाईसी विवरण और सेवा विवरण मिलेगा। 
8. उसके नीचे आप को Proceed For Online Claim दिखेगा। इस पर आप को किल्क कर दे। 
9. अब आप ने अपना PF online निकालने के लिए क्लेम कर दिया है। 

ध्यान दे :- जब आप को क्लेम फार्म दिखेगा तो आप कुुछ भी करने से पहले। वहां देख रहे PF Withdrawal , PF Advance या Pension Withdrawal में से अपनी पसंद की स्कीम चुन लें। इसके बाद अप्लाई पर क्लेम करें इसके बाद सभी जानकारी चेक करें आप क्लेम सबमिट कर दें इसके बाद एक ट्रक क्लेम स्टेटस पर क्लिक कर अपना पूरा विवरण देख लें इसके बाद आपका पैसा खाते में ट्रांसफर हो जाएगा

हमारी पिछली पोस्ट पढे़ :- 
Ram Gupta
Ram Gupta

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment