pf balance Kaise Check Kre Step by Step Jaankari


एक कर्मचारी के मासिक वेतन का 12 फीसदी PF खाते में जाता हैं। जबकि इस 12 फ़ीसदी का कार्ड पॉइंट 22 फ़ीसदी ईपीएस पेंशन स्कीम में जाकर गिरता है बाकी 3 पॉइंट 607 फ़ीसदी EPF में निवेश किया जाता है एंप्लोई प्रोविडेंट फंड ऑर्गनायझेशन जो की एंप्लोई प्रोविडेंट फंड को मैनेज करता है उस के छह करोड़ के लगभग खाता धारक हैं खाता धारकों की सुविधा के लिए अब सभी लोग अपना pf balance  सरकार की बेवसाइट epfindia.gov.in ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। बैैैलेस चैक करने से पहले आप को अपने PF के बारे मे ये जरूरी बाते पता होना चाहिए। चलियेे इन बातो को जान लेते है।

Apna-pf-balance-kaise-check-kre

आप को अपने pf balance के बारे मे ये बाते पता होना चाहिए

1. अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं तो कर्मचारी भाविष्य निधि संगठन की ओर से कर्मचारी Deposit लिंक इंश्योरेंस स्कीम 1972 के तहत कई अनोखे लाभ उठा सकते हैं।

Read More :- PF Ka Paisa Online Kaise Nikalwaye Puri Jaankari

Read More :-  Gas Subsidy Status Online Kaise Check Kre

Read More :- Aamir Kaise Bne, Aamir Banne Ka Tarika

2. किसी कंपनी मे Job लगने के अगले ही दिन किसी कर्मचारी की मौत हो जाये और कर्मचारी का एक दिन भी PF अशंदान कटा है तो उसके Nominee को एक हाजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती हैं।

3. एक दिन के PF अंशदान पर कर्मचारी के बच्चे को ढाई सौ रुपए प्रतिमाह पढ़ाई के लिए दी जाती है इसलिए कंपनी में जॉब के साथ अपने PF का जरूर ध्यान दें।

4. अगर किसी कर्मचारी की अचानक मृत्यु हो जाए और उसका पीएफ फड्स कई सालो से कट रहा तो उसके परिजनों के लिए पीएफ एक बहुत बड़ा सहारा बन सकता है। उस के बच्चों को 25 वर्ष तक पूरा होने तक हर महीने पैसे मिलेंगे।

5. अगर किसी कर्मचारी का 1 वर्ष तक के PF अंशदान जमा हुआ है और उसकी अचानक मौत हो जाती है तो उस कर्मचारी के नॉमिनी को ₹600000 तक का बीमा क्लेम मिलता है।

6. आप के पीएफ अकाउंट मैं जमा होने वाला पैसा पूरी तरह से कर मुक्त होता है। जमा होने के साथ ही जमा किए गए पैसे को प्रीमैच्योर पैसा निकालने पर भी किसी तरह का कर नहीं देना पड़ता है।

7. इस एक्ट के तहत कर्मचारी एंप्लोई पेंशन फंड के तहत भी पैसा जमा करा सकते हैं जो रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन के रूप में मिलेगा।

8. इस अकाउंट में जमा किए गए फंड को आसानी से नहीं निकाला जा सकता है। अतः इस में जमा किया गया पैसा सुरक्षित रहता है। हालांकि किसी तरह से आपातकाल में यह पैसा निकाला जा सकता है या सुविधा कई कारणों पर निर्भर है।

9. यदि किसी कारण से कर्मचारी की नौकरी कुछ समय के लिए छूट जाती है। तो ऐसे समय में इस अकाउंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी कंपनी में इस्तीफा देने के 3 महीने बाद कर्मचारी अपने अकाउंट से सारे पैसे निकाल सकता है।

10. PF तब तक जमा किया जा सकता है। जब तक कर्मचारी नौकरी कर रहा हो इस तरह PF की सहायता से एक लंबे समय तक नियमित रूप से पैसा कि पैसा जमा किए जा सकते हैं। इस तरह एक समय के बाद अच्छा खासा पैसा आपके PF अकाउंट में जमा हो जाता है। जो आपको किसी भी मुसीबत के समय काम आ सकता है।

अपना PF Balance Online कैसे चेक करें

चलिये अब जानते हैं कि कैसे आप अपना pf balance Online चेक कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप को epfindia.gov.in की वेेेबसाईट पर जाना होगा।

2. वेबसाईट पर जाने के बाद E- Passbook पर किल्क करे।
pf-Balance-kaise-check-kre-Step-by-step-jaankari

3. (1) अब आपको यहां अपना UAn Number डालना है।
(2) यहां आप को अपना Password डालना है।
(3) अब यहां आपको Capacha Clear करना है।
(4) अब Login पर किल्क कर दे।

pf-Balance-kaise-check-kre-Step-by-step-jaankari

4. Select Member I'd पर किल्क कर दे। नीचे Screen Shot मे देखे।

pf-Balance-kaise-check-kre-Step-by-step-jaankari
5.  Select Member I'd पर किल्क करते ही आप के pf balance का पूरा विवरण सामने आ जायेगा। यहां आप देख सकते हैं कि आप का हर महीने कितना Pf कटता है। आप यहा अपना Total पीएफ बैलेंस और Grand पीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

आप ऊपर Screen Shot मे पीएफ बैलेंस की पूरी डिटेल्स देख सकते हैं।
ये तो पहला तरीका था। पीएफ बैलेंस चेक करने का। चलिये अब दूसरा तरीका भी जान लेते हैं। ये बहुत ही आसान तरीका है।

Miss Calls Aur SMS Se Aise Check Kre PF Balance

मिस्डकॉल और एसएमएस से ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

अब आप अपने pf balance से जुडी जानकारी आसानी से अपने फोन पर पा सकते हैं। बस इसके लिए आप के UAN Number Activate होना चाहिए और आप का PF Account आप के मोबाईल नंबर से जुडा होना चाहिए। पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आप को 011-22901406 पर अपने पंजीकृत मोबाईल नंबर से मिस्डकॉल देेने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन अपने आप कट जायेगा। UAN के सभी सदस्यों के लिए यह सेवा मुक्त मे उपलब्ध हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप को किसी भी Smartphone की जरूरत नहीं है। आप अपने सिंपल कीपैड फोन से भी अपने Pf balance की जानकारी हासिल कर सकते है।  यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी , हिंदी , पंजाबी , गुजराती , मराठी , कन्नड़ , तेलुगू तमिल , मलयालम और बंगला में उपलब्ध है अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी भाषा में SMS प्राप्त करने के लिए चुनी गई भाषा के पहले 3 शब्द UAN  के बाद डालने होगे।


यह भी पढे़ :- 

Aadhaar Card Ko Online Khud Se Kaise Thik Kre

Jiocoin Kya Hain Puri Jaankari Hindi Me

Fix Deposit Ke Faiyde Kya Nuksaan Jarur jane

Sharab Ke bare Me Jane Kuch Interesting Jaankariya

Apne Smartphone Ko Jaldi Kharab Hone Se Kaise Bcaye

Google Ke Kuch Mazedaar Android Apps



Post a Comment

0 Comments