हार ना मानेंगे Never Give up



जीत के लिए जुनून चाहिए जिसमे उबाल हो ऐसा खून चाहिए।
यह आसमान भी आयेगा धरती पर बस इरादों में जीत की गूंज चाहिए

बिना हार्ड वर्क के सफलता प्राप्त नहीं हो सकती यदि आप सही दिशा में कठिन परिश्रम कर रहे हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Kabhi-haar-na-manege

धीरूभाई अंबानी 

धीरूभाई अंबानी चौथी कक्षा फेल थे और एक Petrol Pump पर काम करते थे। लेकिन उन्होंने एक सपना देखा था कि आज मैं भले Petrol Pump पर काम कर रहा हूं। पर एक दिन मै बढ़ा आदमी बन कर दिखाऊंगा। एक बार उनकेे दोस्तों ने कहा तुम्हारी और हमारी सैैलरी बराबर है। लेकिन तुुुम वहां 5 🌟 Star Hotel मे जा कर 2 रुपयेे की चाय पीता हैं और हम यहां 25 पैसे की चाय पीते हैं। तुम्हारे मे ऐसा क्या घंंमड है। तो धीरूभाई ने जवाब दिया कि मुझे चाय मे कोई समस्या नहीं है। चाय पीते वक्त जो तुम्हारी छोटी छोटी बाते होती है। मुझे इससें समस्या है। मै जिस होटल मे 2 
रुपये की चाय पीने जाता हूं वहां लाखों - करोड़ों के सौदे कैसे होते है। मै वो सीखता हूं।

महाशय धर्मपाल हट्टी MDH वाले

MDH मसाला को आज कौन नहीं जानता। MDH मसाले के मालिक महाशय धर्मपाल हट्टी जी है। उनका परिवार बहुत गरीब था। जिस कारण उन्हे अपना स्कूल भी बीच मे छोडना पड़ा। 15 साल तक महाशय धर्मपाल हट्टी 50 तरह के काम कर के छोड़ चुके थे। फिर उन्होंने एक तांगा खरीदा और तांगा चलाना शुरू कर दिया। उन्होंने काफी कोशिश की पर वो इसमे सफल नही हुऐ। फिर उन्होंने घर पर मसाले पीसने का काम किया। वह मसाला घर पर पीस कर बाजार मे बेचते थे। मसालों की गुणवत्ता और शुद्धता के कारण मसालों का आडर ज्यादा आने लगा। तो वह मसाला किसी दुकान पर पीसवाने लगे। एक दिन उन्होंने देखा कि दुकानदार मसालों में मिलावट कर रहा है। ये देख कर उन्हें बहुत बुरा लगा। और उन्होने खुद की मसाला फैक्टरी लगाने की सोची। उस दिन के बाद महाशय धर्मपाल हट्टी ने पीछे मुड कर नहीं देखा। MDH का पूरा नाम महाशय धर्मपाल हट्टी है।

READ :-  Aamir Kaise Bne , Aamir Banne Ka Mantra

अब्राहिम लिंकन 

अब्राहिम लिंकन को लोगों ने कुत्ते की पूछं का नाम दिया था। क्योंकि वह 16 बार चुनाव हारे थे। लेकिन 17वी बार जब जीते तो सीधे Top पर अमेरिका के राष्ट्रपति बने और हम एक ही हार से हार मान लेते है। 

अमिताभ बच्चन 

बच्चन जी जब पहली बार नौकरी के लिए All India Radio मे गये थे तो उन्हें बोला गया कि तुम्हारी आवाज नहीं चलेगी। आज इसी आवाज के लाखों दिवाने है। जहाँ कर्जदार आदमी हिम्मत हार जाता हैं। वहीं 1999 मे 90 करोड़ कर्ज के बाद आज 1900 करोड़ के मालिक है अमिताभ जी

READ :- Khud Ko Motivate Kaise Kre , Khud Ko Motivate Krne Ka Mntra

J.K रोलिंग 

यह वह Personality है। जिनको उनके पति ने तालाक दे दिया था। तो उनको 3 साल की एक बेटी थी। उसे लेकर रोड पर सोती थी। पहले बच्ची को सुलाती थी बाद में टाईप राइटर से लिखती और दिन मे काम करती । इस तरह काम करके उन्होने 1997 मे पहली किताब Harry Potter लिखी। 4 साल बाद वॉर्नर ब्रदर्स मूवीस की नजर इस किताब पर पड़ी और इस पर एक फिल्म बनी हैरी पॉटर और आज इंग्लैंड की महारानी से ज्यादा की संपत्ति 2200 करोड़ डॉलर की मालकिन है जे के रोलिंग।

सचिन तेंदुलकर

16 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया दसवीं में फेल हो गए पर आज लोग उन्हें ना केवल क्रिकेट का भगवान मानते हैं बल्कि अद्भुत बात यह है कि 10वीं फेल सचिन महाराष्ट्र के दसवीं की किताब का पाठ हैं और वह राज्य सभा सांसद भी है। बिना कोई चुनाव जीते।

कोका कोला


आप सब ने Coca-Cola का नाम तो सुना होगा। पर आपको ये जान कर हैरानी होगी कि पहले एक वर्ष मे Coca-Cola की सिर्फ 25 बोतलें ही बिकी थी। आज कोका कोला दुनिया का  सबसे ज्यादा बिकने वाला Cold Drink है। इससे एक बात साबित होती है। कि असफलता मिलने पर भी अपना काम छोड़ना नहीं चाहिए। अगर आप अपना काम पूरी लगन और मेेेहनत से करते है तो एक दिन आपको कामयाबी जरूर मिलेेगी।

हेनरी फोर्ड (Ford)

हेनरी फोर्ड जो विश्व प्रसिद्ध कम्पनी Ford के मालिक है। ये तो आपक  पता होगा। पर शायद आप ये नही जानते होगे कि  हेनरी फोर्ड इससे पहले पांच और बिजनेस कर चुके थे। और पांचों ही बिजनेस में वो फेल हो चुुके थे। जिस कारण उन पर काफी कर्ज हो गया।  पर उन्होंने हार नहीं मानी और वो आज एक सफल बिजनेसमैन और World Famous कम्पनी FORD के मालिक है।

READ :-  Paise Kaise Kamaye , Online Paise Kmane Ke 7 Tarike

 सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपकी मंजिल IAS    है तो आपके रास्ते में जो मुश्किलें आएंगी वह IAS लेवल की आएंगी। अगर आपकी मंजिल है एक करोड़ रुपया कामना तो आपको जो मुश्किलें आएंगी वह एक करोड़ लेवल की आएंगी। अगर आप एक लाख कमाना चाहते हैं तो तकलीफें एक लाख के लेवल की आएंगी। तो पहले आप तय कर लें कि आपकी मंजिल क्या है। इन सभी लोगों को देखें तो इनमे से एक भी ऐसा नहीं है। जो हम से ऊपर रहा हो। लेकिन आज यह सब न जाने कहां से कहां पहुंच गए। अब्राहिम लिंकन महात्मा गांधी अमिताभ बच्चन बिल गेट्स आदि इन सभी पर्सनालिटी में एक बात समान है। इनके फिर से खड़े होकर लड़ने की शक्ति थी। तो आप अपनी कमियों से निराश ना हो और अपनी हिम्मत को जुटाते हुए खड़े हो जाएं और फिर से कोशिश करे। कुछ समय बाद मंजिल पर पहुंचकर आप महसूस करेंगे कि आपकी जिंदगी भी बन गई।

खुद को सफल बनाने के मंत्र



 फोकस (Focus) :- बिखरी हुई उर्जा को एक जगह केंद्रित करके अपने कार्य में लगाकर आप किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक कर सकते हैं बिखरी हुई उर्जा को एक जगह केंद्रित करना ही फोकस कहलाता है फोकस के द्वारा आप अपनी लाइफ को व दिशा दे सकते हैं जो आप चाहते हैं यह जो सफलता प्राप्त करने के लिए आपके लिए जरूरी है।

शारीरिक भाषा Body (Lauguage) :- अगर आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना होगा और इसे लगातार Positive  बनाना होगा। बिना Positive Body Lauguage के सक्सेस पाना उसी तरह इंपॉसिबल है। जिस तरह से बिना सही दिशा के हार्ड वर्क करते रहना , आपकी बॉडी लैंग्वेज आपकी बोली गई लैंग्वेज से भी ज्यादा प्रभावशाली होती है।

नियम (Rule) :- सोचो कि अगर आपको कोई ऐसा टूल मिल जाए जो आपको बताएं कि आप अपनी डेली लाइफ में कितने कार्य ऐसे कर रहे हैं जिनके पॉजिटिव रिजल्ट आते हैं और कितने कार्य ऐसे  कर रहे हैं जिनके नेगेटिव रिजल्ट आते हैं। तो कैसा हो। पर असल मे शायद ऐसा कोई टूल नहीं है। इसलिए आप को अपने अनुभव से इसका निणर्य करना होगा।


परफेक्ट (Perfect) :- अक्सर बहुत सारे लोग खुद के परफेक्ट होने का दावा करते हैं। वह खुद के परफेक्ट होने का वहम पाल लेते हैं वह यह मानकर चलते हैं कि वह गलत हो ही नहीं सकते लेकिन यहां वहम के सिवाय कुछ भी नहीं है। इस वहम से बचने के लिए जरूरी है कि हम समय-समय पर अपना आत्म विश्लेषण करते रहे। जो कमियां हो उन्हें स्वीकार करें और उन्हें दूर कर के आगे बढ़तेे रहें।

खुद से प्रश्न पूछे (Ask Yourself) :- 


यदि आप सफल होना चाहते है कि तो खुद से प्रश्न पूछिये। यदि यह नियम से रोज आप इन प्रशनों को स्वयं से पूछते हैं और उनके उत्तर भी आप खुद देते हैं तो आप की सफलता की राह बहुत आसान हो जायेगी। यह सम्पूर्ण प्रश्न आप के व्यत्तिव को निखार देेेगे।

READ Also :-

Business Me Success Hone Ka Mantra

Affiliate Marketing Program Me Success Hone Ka Mantra

Online Paise Kamane Ke Top 7 Tarike

Interview Me Success Hone Ka Mantra

Aamir Banne Ka Solid Idea Hindi me Jane

Aadhaar Card Ko Online Khud Se Kaise Thik Kre

Kisi bhi Bank Ka Balance Ek Miss Call se Check kre

Post a Comment

0 Comments