Achhiadvice-ke-Founder-ka-interviwe


Achhiadvice Ke Owner Rakesh Gupta Ka Interview 


नमस्कार दोस्तो Sahayatahindime पर पहली बार किसी का Interview  Published हुआ हैं। ये Interview है Achhiadvice के Founder Rakesh Gupta ji का। इन से जब मैने पहली बात की तो मै बहुत इंप्रेस हुआ। उसका कारण ये था कि Achhiadvice इतना Popular ब्लॉग होने के बाद भी बहुत कम लोग उनके बारे मे जानते है। आज कल कुछ ऐसेे भी ब्लागर है जो Blogging मे थोड़ बहुत सक्सेस हो जाये तो उनके अन्दर Ego आ जाता हैं। वो छोटे ब्लॉगर को कुछ नही समझते , कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग को Online Promote करनेे के लिए  बहुत कुछ करते हैं। पर Rakesh Gupta ji इन सब चीजो से कोसों दूर है। ऐसी ही कुछ बातें है जिस वजह से मैने उनका Interview अपने ब्लॉग पर Published किया। चलिये जानते हैं कि उन्होंने अपने Interview मे क्या कहा।



Q 1 :- आप ने ब्लॉगिग के बारे मे सबसे पहले कहा सुना था ?

Ans :- जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं कि मार्च 2016 से पहले मैं ब्लॉग नाम के शब्द से अनजान था। एक दिन बातों ही बातों में मेरे पड़ोसी दोस्त जो कि एक टीचर हैं और उनका अपना खुद का एक ब्लॉग भी है। उन्होंने मुझे एडवाइज दी कि आप तो इंटरनेट के माहिर हैं और लोगों को अच्छा
 Motivate भी करते हो। तो ये काम Online करो। जिससें बहुत सारे लोग इसका फायदा उठ सकेंगे। मेरे एक Friend की Advice ने मेरी लाईफ बदल दी। और यही से मेरा Blogging का सफर शुरू हुआ।

Q 2:- Blogging आप के लाईफ मे क्या मायने रखता हैं।

Ans :- दुनिया में पैसा तो हर कोई कमा रहा है लेकिन ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप खुद को लोगों की हेल्प के लिए लागते  हुऐ Earning कर सकते है। सही अर्थो मे अगर आप हेल्प की भावना से ब्लॉग शुरू करते हैं तो निश्चित ही आपको फोलो करने वाले लाखों लोग होगे। जिन्हें आप कभी जानते भी नही रहें होगें। So Blogging is Best Way to Change of Life

Q 3:- आप ब्लॉगिग को Full Time करते हैं या इसे आप Part Time करते हैं ?

Ans :- Achhiadvice को 2016 मे शुरू करने के बाद इसे अभी Part - Time ही करता हूं। लेकिन मेरा Target पूरा होने के बाद ब्लॉगिग को फुलटाइम भाविष्य मे करुंगा।

Q 4:- क्या ये सच है कि आपको SEO की जानकारी नहीं है ?

Ans :- जी हा SEO क्या मै तो ब्लॉग जैसे शब्द को भी नहीं जानता था। लेकिन मै उन सभी Tech Blogs को धन्यवाद देना चाहूंगा और गूगल को भी  जहां से ये सब जानकारी आसानी से मिल जाती हैं। बस आपके अंदर सीखने की लगन होनी चाहिए जैसा कि कहा भी गया है , नथिंग इज इंम्पोसिबल।

Q 5:- Blogging को लेकर आप के Future Plan क्या है ? 

Ans :- अभी फिलहाल मैं ब्लॉग के जरिए लोगों को मोटिवेट करता हूं और आगे भी करता रहूंगा। मेरा Future plan है कि यदि मै ब्लॉग के जरिए 1 आदमी को भी Job देता हूं तो इसे अपना बेस्ट मनूगां।

Q 6:- अगले एक - दो वर्षों मे आप अपने आप को कहा देखते हैं ?

 Ans :- जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि 2020 तक 5G को लाने की तैयारी हो रही है। तो संमभाविक है कि हमारा भारत भी दूर दर गावं तक इंटरनेट से जुडेंगा। तो ऐसे मे उन सभी लोगों को हिन्दी भाषा मे इंटरनेट की जानकारी दू। ये मेरा Target रहेगा।

Q 7:- Achhiadvice इतना Popular blog हैं फिर भी आप ने अपने आप को Secret रखा है। इसका क्या कारण है ?

Ans :- लोग मुझे जानते हैं कि मैं उन का दोस्त हूं और Achhiadvice को लोग इसलिए जानते हैं कि Achhiadvice एक मोटिवेशनल हेल्प ब्लॉग है। इसलिए अभी तक मैंने दोनों को अलग अलग ही रखा है। कुछ खास लोग ही इन दोनों को जानते हैं। इसकी वजह मेरी प्राइवेट जॉब भी है।

Q 8:- क्या आप अपने आप को Pro Blogger मानते हैं ?

Ans :- ब्लॉग या कोई भी ऐसा खेल जिसमें हमेशा सीखने वाले ही आगे बढ़ते हैं इसलिए मैं सभी के बीच में ही खुद को मानता हूं ब्लॉगर छोटा या बड़ा नहीं होता वह ब्लॉक के जरिए लोगों को क्या बता रहा है आपके ब्लॉग से कितने लोगों की हेल्प हो रही है यही चीजें ही आपको हमेशा बेहतर बनाती हैं।


Q 9:- क्या आप अपने Job के बारे मे बता सकते है कि आप क्या job करते हैं ?

Ans :- बचपन से ही मुझे ऑफिशियल जॉब करना मेरा एम था जो कि आर्थिक प्रॉब्लम के चलते मै सरकारी जॉब तो नहीं कर पाया। लेकिन एक बात मैं दावे से कह सकता हूं अगर आपके अंदर सीखने की कशमकश है तो आप कभी भी किसी भी फील्ड में सक्सेस हो सकते हैं। मै प्राइवेट जॉब में एक्सपोर्ट शिपमेंट हैंडल करता हूं यानी सारे वर्क लॉजिस्टिक (Logistics) पर फोकस है और जो लॉजिस्टिक्स के बारे मे जानते हैं वह टाइम का महत्व भी जरूर समझते होगे। इसलिए लाइफ इज टाइम।


Q 10 :- ब्लॉग बनाने के कितने महीने बाद आप को Adsene से Payment मिला ?


Ans :- जून 2016 में अच्छी एडवाइस शुरू करने के बाद 3 महीने में एडसेंस अकाउंट मिला और फिर दिसंबर 2016 में फर्स्ट पेमेंट मिला जो कि इंटरनेट से पैसा कमाए जा सकते हैं इस बात पर एडसेंस का पक्का मुहर था।

Q 11. आप की पहली Adsene Payment कितनी थी और उस समय आप का Traffic कितना था ?

Ans :- जैसा कि हर ब्लॉगर जानता है कि पहली या कोई भी पेमेंट 100 USD डॉलर होने के बाद ही मिलते हैं तो मेरी भी पहली पेमेंट 138 USD डॉलर थी।

Q 12:- Jumedean Khan , Harsh Aggarwal, Rohit Mewada, Surendra Singh क्या आप इन सबको जानते हैं ?

Ans :- जुम्मे दीन खान को हम Google सर्च के जरिए जाने और उनका ब्लॉग टेक्निकल हेल्प के लिए बेस्ट है और Jumedean Khan  की सबसे अच्छी बात ये है कि वह आपके आंसर का रिप्लाई जरूर देते हैं और मेरा FB फ्रेंड भी है। 

Q 13:- आज के हिन्दी New Bloggers के बारे मे आप क्या कहना चाहेंगे ?

Ans :- सबसे पहले जो न्यू ब्लॉगर होते हैं शुरू में दो गलती जरूर करते हैं पहला दूसरे के ब्लॉग को देखकर ब्लॉग तो बना लेते हैं यह अच्छी बात है लेकिन पोस्ट भी उनकी तरह एक तरह से कापी भी कह सकते हैं लिखना शुरु करते हैं और  दूसरा सबसे बड़ी गलती रात दिन यही सोचते हैं कि पैसे कैसे कमाए यदि इसके बदले में ब्लॉगर अपने Readers पर फोकस करें कि आपके रीडर आपके किस पोस्ट को सबसे ज्यादा पढ़ रहे ।हैं यानी आप जिसमे माहिर है उस पर पोस्ट लिखने लगे तो आप को सक्सेस होने से कोई रोक नहीं सकता। ब्लॉग का मतलब ही रीडर्स के लिए काम करना है।

Q 14:- आप के Favourite हिन्दी ब्लॉग कौन से हैं ?

Ans :- वैसे मुझे मोटिवेशनल ब्लॉग बहुत पसंद है और कुछ Tech भी यहां तक कि मैं अपना खुद का लिखा हुआ पोस्ट कई बार ऐसे ही पड़ता रहता हूं। हिंदी ब्लॉग में वैसे मुझे अच्छी खबर , ज्ञानी पंडित , हिंदी सोच , आपकी सफलता और सपोर्ट मी इंडिया जैसे कुछ ब्लाग मुझे पसंद है।

Q 15:- अच्छी एडवाइस को आपने जिस मकसद के लिए बनाया था क्या Achhiadvice उसे हासिल कर लिया है या अभी कुछ रह गया है?


Ans :- वैसे तो मुझे लिखना पसंद है जब मैं पहले ऑनलाइन लिखता नहीं था तब दोस्तों में मोटिवेशनल बातें करना मुझे बेस्ट लगता था जितने भी मेरे फ्रेंड मुझे से जुड़े हैं। वह सब कहीं ना कहीं मेरी बातों से इंस्पायर जरूर होते हैं। अच्छी एडवाइस कि अभी शुरूआत है अभी बहुत आगे जाना है। शायद जब मेरे बगल में कोई अनजान व्यक्ति जब Achhiadvice सर्च करके पढ़ने लगे तो लगेगा कि हम लोगों की पहुंच तक है।

Q 16:- आप Blogging और Job को एक साथ कैसे मैनेज करते हैं।

Ans :- वेरी सिंपल वैसे मेरा ऑफिस वर्क है तो कहीं भागदौड़ नहीं करना पड़ता है। जब आप 12 घंटे में कोई एक अच्छी बात सोच सकते हैं तो यही आपके सोचने की एनर्जी उसे लिखने की ताकत भी देगा। यकीन मानिए जब आप ब्लॉग मे अच्छा कर रहे होंगे तो आप के विजिटर जितने अधिक बढ़ते जाते हैं यही आपको और लिखने की एनर्जी भी देते हैं। तो अगर आप ब्लॉगर है तो अपने टाइम पर कंट्रोल करो सब आपके लिए बेस्ट होगा।

Q 17 :- जो लोग आपके ब्लॉग को देख कर अपना खुद का न्यू ब्लॉग स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं आप उनसे क्या कहना चाहेंगे?

Ans :-  न्यू ब्लॉगर के लिए मैं यही कहना चाहूंगा कि यदि आप ब्लॉग स्टार्ट करते हैं। तो लोगों की बातों को सुने जरूर लेकिन हमेशा अपने दिल की करें और जो भी लिखे अपने रीडर्स के लिए लिखें यदि आप ने एजुकेशन ब्लॉग बनाया है तो आपका टारगेट स्टूडेंट है तो आप उन से जुड़ी हर प्रॉब्लम को लिखें फिर देखें आपको सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता है।


Q 18:- आप Blogging मे किसे अपना प्रतिद्वंद्वी (Competeter) मानते हैं?

Ans :- Blogging मे मैं खुद को अपना Competeter मानता हूं। हो सकता है मैंने आज कोई पोस्ट लिखा जिससे 1 दिन में लाखों लोगों ने पढ़ा लेकिन मेरे अगले पोस्ट को कुछ लोगो ने ही पढ़ा। तो यही हमारी कमजोरी हो सकती है। इसलिए मैं इस पर हमेशा ध्यान देना चाहूंगा मेरे एक पोस्ट दूसरे पोस्ट के Competeter हो। यही मेरे लिए बेस्ट है।

Q 19:- Achhiadvice के सक्सेस होने का कारण आप किसे मानते हैं ?

Ans :- First My Readers , उन सभी Readers , Dosto को धन्यवाद देना चाहूंगा। जो Achhiadvice से जुड़े हुऐ है और दूसरा सबसे बड़ा धन्यवाद गूगल को जो मेरी लिखी हुई भाषा को समझता है। यही मेरी Success का कारण है। 

Q 20:- Achhiadvice मे ऐसा क्या खास है जो इसे दूसरे ब्लॉग से अलग करता है ?

Ans :- Achhiadvice मे आप देखेंगे मैंने ब्लॉगिंग टिप्स न जानने के बावजूद जो लिखा है शुरू की पोस्ट में उतने रैंक नहीं हुए। लेकिन जिस ने भी एक बार अच्छी एडवाइस पढ़ लिया वह मेरा दावा है कि वो फिर कभी भी Achhiadvice को नहीं भूलता यही मेरे लिए और अच्छी एडवाइस के लिए स्पेशल है। 

Q 21:- Achhiadvice को हम क्यों पढे़ ?

Ans :- यदि आप खुद के सपनों को जीना चाहते हैं तो आपको खुद को मोटिवेट करने की जरूरत पड़ेगी तो आप अच्छी एडवाइस पर Study Tip's  लेते हुए खुद को अच्छी एडवाइज के जरिए मोटिवेट कर सकते हैं।

Q 22:- आपकी Online Earning का जरिया केवल एडसेंस ही है , या आप किसी दूसरे तरीक़े से भी Online पैसे कमाते हैं ?

Ans :- Adsene मेरा बेसिक Earning Platform है। इसके अतिरिक्त Markets मे नये नये Ads Company आते रहते हैं। जो बेेेस्ट लगता हैं। उनसे जुडना भी हमारी Earning का कारण बनता है। 

Q 23:- आप अपने Hater's को क्या कहना चाहेंगे ?

Ans :-  मेरे लिए कोई भी Hater's नहीं है। सब का तरीका अलग अलग हो सकता है। सब अपने अपने तरीके से जीते हैं इससे किसी को कुछ फायदा नहीं होता है। सभी अपने लिए बेस्ट है।

Q 24:- आपकी अब एडसेंस से Income कितनी है Per Month ?

Ans :- हर ब्लॉगर दूसरे ब्लॉगर की अरनिंग जानना चाहता है। हो सकता है कि लोग बड़े बड़े दावे भी करें ऐसे में आजकल इंटरनेट पर ऐसे कई टूल हैं। जिनसे किसी भी ब्लॉग की अरनिंग का Approx  पता कर सकते हैं चाहे तो आप भी मेरा चेक कर सकते हैं! 

Q 25:-  आजकल ब्लॉगर अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए WhatsApp , Facebook ग्रुप बनाते हैं लोगों को कुछ Give Away करते हैं आप अपने ब्लॉग का Online प्रमोशन नहीं करते इसका क्या कारण है ?

Ans :- वैसे मेरे ब्लॉग का Facebook पेज और ग्रुप दोनों ही है लेकिन मैं उसका प्रमोशन नहीं करता। आप ही सोचिए जरा आपसे वही लोग जुड़ते हैं जिसको आपका ब्लॉग बेस्ट लगता है ऐसे में वह बंदा कहीं भी रहेगा आपके ब्लॉग को सर्च कर ही लेगा हां लेकिन जो लोग मुझे पर्सनल कांटेक्ट करते हैं चाहे वह ब्लॉगर हो या रीडर उनकी हेल्प जरुर करता हूं ऐसे बहुत सारे मेरे रिडर मुझ से मेल और FB से जुड़े हैं। कुछ न्यू ब्लॉगर भी है जो हमें जानते हैं उनसे आप हमारे बारे में कभी भी पूछ सकते हैं कि अच्छी एडवाइस से उनको क्या हेल्प मिला और जहां तक लोगों को Give Away की बात है हमारे रिडर हमसे Give Away नहीं अच्छी एडवांइस मागते हैं जो हमारे ब्लॉग में कमेंट में देख सकते हैं आप


Q 26:- सभी बड़े ब्लागर अपनी अरनिंग को सीक्रेट रखते है। तो आप अपनी रनिंग हमें Approx में भी बता सकते हैं जैसे आप हर महीने क्या एक टाटा नैनो खरीद सकते हैं ?


Ans :- नहीं अभी इस से कम है लेकिन इवेंट ब्लॉगिंग से आप चाहे तो SpiceJet भी खरीद सकते हैं।

Q 27:- आप अपने सपोर्टर्स से क्या कहना चाहेंगे जिन्होंने अच्छी एडवाइस को सक्सेस बनाया।


Ans :- जो भी मेरे सपोर्टर हैं वह अच्छी तरह जानते हैं कि अच्छी एडवाइस पर क्या पढ़ने को मिलता है फिर जो यह मेरे फ्रेंड पढ़ते हैं वह दूसरे को भी अच्छी एडवाइस से जोड़ते हैं। यह मेरे लिए बेस्ट हैं। राकेश गुप्ता की तरफ से बार-बार धन्यवाद देना चाहूंगा उन्हें मै और जैसा कि मेरा टैग लाइन है कोशिश तो करिए इसे मेरेे Readers अच्छे से जानतेे है। यदि आप कोशिश करना जानते हैं तो आप को सक्सेस होने से कोई भी नहीं रोक सकता। चाहे आप किसी भी फील्ड मे हो।

Q 28:- हमे अपना किमती वक्त देने के लिए आप का धन्यवाद।

Ans :- Welcome Ram Gupta आपको और आप की Website Sahayata Hindi Me के सभी Readers को तहे दिल से धन्यवाद।

इन्हें भी पढे़ :-

Exams Ki Taiyaari Kaise Kre , Exams Ki Taiyaari Krne Ki Tip's

Aamir Kaise Bne , Aamir Banne Ke Tarike

Khud Ko Motivate Kaise Kre , Khud Ko Motivate Krne Ki 50 Tip's

Exams Me Acche Marks Kaise Laaye

Competitive Exams Ki Taiyaari Kaise Kre Bina Coaching Centre Gye

Kisi bhi Interview Me Success Hone Ka Mantra