Google Tag Manager Se Blog Ko Boost Kaise Kre


Google-tag-Manager-Blog-ko-boost-kaise-kre

Kya Hai Google Tag Manager 



अपने ब्लॉग पर Traffic Badane Ke Liye आप का
ब्लॉग का SEO Friendly होना बहुत जरूरी है। हाल ही मे Google ने अपने रैकिंग एल्गोरिथ्म मे एक नई Tool को जोडा हैं। जिसका नाम Structure Data. गूगल Algorithm के अनुसार हर वेबसाईट का आपना एक Structure Data होना चाहिये। जो केेेवल उच्च डिग्री Organisation के साथ जानकारी को पेश करता है और सरल सीधे और Search Engine Algorithm या किसी दूसरे सर्च इंजनों द्वारा आसानी से खोजा जा सकता हैं। इसका मतलब यह है कि अब से आगे स्ट्रक्चर डाटा के बिना वेबसाइटस Search Engine पर अच्छी तरह से रैंक नहीं कर पायेगी। जिन Blogger's को Codeing या webmasters की अच्छी जानकारी नही है। गूगल उनके Google Tag Manager नाम का ये Free Tool लेकर आया है।

Google Tag Manager एक ऐसा Free Tool  है जो Webmasters और Marketers को वेबसाईट कोंडिग भाषा के किसी भी ज्ञान को जानने के लिए बिना टैग जोडने या अपडेट करने की अनुमति देता हैं। इस टूल के साथ आप अपनी वेबसाईट या मोबाइल एप्स पर टैग और कोड Snippets आसानी से अपडेट्स कर सकते हैं। जैसे कि Traffic Analysis और Marketing Optimization के लिए। आप AdWords , Google Analytics , StectStru Data को जोड और अपडेट कर सकते हैं। अपनी साईट के HTML  Improvment , Data Highighlter और Mobile Version Page मे सुधार कर सकते हैं। आप को बस अपने Google Tag Manager Account को सेटअप करना है और इसके कोडस को अपने ब्लॉग के Template के <head> और <body> सेेेगमेेंट मे पेस्ट करना हैं। ये Search Engine आप के Contant की सही जानकारी देता हैं। जिससे Search Engine को आप के वेबसाईट सही से समझने और Index करने मे मदद करता है।

Google Ranking Algorithm मे जोडे गये इस टूल ने Schema Org को बहुत महत्व दिया है। जो कि Seo के बहुत जरूरी है। Schema Structure Data Markup के लिए Schema org का Collection हैं। जो आपकी वेबसाइट की कंटेंट को समझने में सर्च इंजन को मदद करता है यह Schema Markup आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार करने के लिए और एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए Click Through Rate को बढाने में भी मदद करता है।

कुछ Template मे Markup Schema org Code Default add किया होता है। अगर आपके Template मे ये कोड पहले से Add है। तो आप को दुबारा इस कोड को अपने Template मे Add करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन आप अपने Schema Markup को और कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप को HTML की जानकारी होना जरुरी है। यह जानने के लिए कि आप के Template मे Markup Schema org Code add है कि नही। अपने Webmaster मे login करे।

Login करने के बाद Search Console मे जाये। अपनी वेबसाईट की लिंक पर किल्क करे। Search Appearance पर किल्क करे। Search Appearance पर किल्क करने के बाद वहां आप को Sturcture Data दिखाई देगा। जैसा कि आप नीचे Screen Shot मे देख सकते हैं। (आप के वेबसाईट का साईटमैप Webmaster Tool मे सबमिट होना चाहिए)  अगर आप को यहां पर Sturcture data नहीं दिखता है तो आपको अपने template मे Markup Schema org Code add करना पडे़गा। यह कोड आप को कैसे एड करना है इसकी जानकारी नीचें दी गई हैं

Google-tag-Manager-blog-ko-boost-kaise-kre


Google Tag Manager Ko Blog Me Kaise Add kre


1.  सबसे पहले आप को Google Tag Manager पर अपना अकाउंट बनाना पडे़गा। अकाउंट बनाने के लिए यहां किल्क करें

2. अब आप Sign up For Free पर किल्क करे।

3. Sign-up करने के बाद आप को अकाउंट बनाना है।
साइन अप करने के बाद एक ऐसा पेज ओपन होगा। आप स्क्रीन शाट्स मे देख सकते हैं। यहां आप को अपना Account Name डालना है। अकाउंट नाम मे आप अपने वेबसाईट का नाम डाल दें। Account Name डालने के बाद Continue पर किल्क कर दे।

Google-tag-Manager-se-blog-ko-boost-kaise-kre

4. CONTINUE पर किल्क करने के बाद अब आप को 2 Setup Fill करना है।
1. इसमे आप को अपने ब्लॉग का URL डालना हैं।
2. यहां आप को 4 Options दिखाई देगा। Web , IOS , Android , AMP यहां
आप को Web सेलेक्ट करना है।
3. अब Create पर किल्क कर दे।

Google-tag-Manager-se-blog-ko-boost-kaise-kre

5. Create पर किल्क करने के बाद Google Tag Manager का Privacy Policy और Tems Condition का पेज ओपन होगा। Google TAG Manager की Policy पढ़ने के बाद ऊपर आप को yes का Option दिखाई देगा। आप को Yes पर किल्क करना है।

6. अब अगले पेज पर आप को 2 कोड मिलेंगे। इन कोडस को कापी कर ले।

7. अपने ब्लॉग मे जाए। Template मे जाए । Template मे <head> सर्च करे। <head> के ठीक नीचे पहले वाले कोड को पेस्ट कर दे।
अब आपको Template मे <body> सर्च करे। Search करने के बाद जहां
आप को <body> मिले ठीक उसके नीचे इस दूसरे कोड को पेस्ट कर दे।
Google-tag-Manager-Blog-ko-boost-kaise-kre

8. पेस्ट करने के बाद Save Template पर किल्क कर दे।


Congratulations अब अपने Website के Webmaster tool मे Sturcture data Add कर दिया है। अगर आप को Structure Data अपनी वेबसाईट मे एड करने के लिए मे कोई दिक्कत या परेशानी आती हैं तो आप कमेंट करके मेरी सलाह ले सकते हैं।

ये भी पढें :-

Website Banane se Lekar Earning Krne tak Ki Puri Jaankari Hindi Me

Blog Ki image Ko SEO Friendly Kaise Bnaye

Blog Ki Basic Settings Kaise kre

Keywords Planner Tool Se Keywords Kaise Search Kre

Responsive Link ads Units Kaise Create Kre

Ye 13 App's Har Blogger Ke Phone Me Hone Chahiye


Ram Gupta
Ram Gupta

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

3 comments:

  1. How to get my posts in search engine quickly ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. U can use fetch as Google .. for quick results

      Delete
  2. hey are scanning for that term in any case, enable them to understand your locales potential and significance by incorporating it in the promotion. click here to know about ppc

    ReplyDelete