Exams Me Acche Marks Kaise Laaye


Exams-me-Acche-marks-kaise-laye

Exams Ki Taiyaari Kaise Kre

एग्जाम की तैयारी कैसे करें


बोर्ड परीक्षा छात्रों के सफलता की पहली सीढी होती है छात्र चाहे कितने भी मेधावी हो पर यह बोर्ड परीक्षा उनके लिए बहुत कठिन होता है इस परीक्षा को लेकर छात्रों के मन में एक डर बैठ जाता है और इस डर की वजह से छात्र ऐसी गलती कर देते हैं जिससे उनका परीक्षा का अंतिम रिजल्ट पर बुरा असर पड़ता है मैं आज आपको इसी डर से बचने का कुछ तरीका बता रहा हूं जिसे आप अपना कर अपने फाइनल रिजल्ट के अंक में वृद्धि कर सकते हैं।


1. सबसे पहले अपने एग्जाम के डर को खत्म करें और फालतू की बातों से दूर रहने आप सिर्फ पढ़ाई पर ही ध्यान दे जितना हो सके फालतू में किसी से भी बात ना करें। आपको सिर्फ कुछ ही दिन तो मेहनत करना है बात तो बाद मे भी कर सकते हैं।

2. सिलेबस के अनुसार पढ़ें सबसे पहले आप अपने सिलेबस को देखें की कौन से चैप्टर से कितने नंबर के सवाल आने वाले हैं फिर आप अपनी पसंद से पढ़ाई करें।

3. क्लास में आपको पूरा ध्यान लगाकर सुनना है। आपके टीचर जो भी आप को पढ़ाएं उस पर सबसे ज्यादा ध्यान लगाना है। आप अपने हिसाब से पढ़ाई करें साथ में नोट्स भी बनाते रहे। होमवर्क को पूरी ईमानदारी से करें। प्रॉब्लम आने पर अपनी टीचर से जरूर पूछें।

4. पढ़ते वक्त अपने स्मार्टफोन को दूर ही रखें। आप पढ़ते हुए हर 30 मिनट बाद 5 से 10 मिनट का ब्रेक लें फिर दूसरा विषय को पढ़ना शुरू कर दें।

5. आप रोज सुबह 4:00 बजे उठे और पढ़ाई करें रात को जल्दी सोया करें अच्छे भोजन का सेवन करे। नहीं तो आप बीमार हो सकते हैं।

6. आपको जो भी याद करना है उस को पहले अच्छे से समझ ले। चाहे तो बिना देखे एक बार उस टापिक के बारे मे बोल कर देखे। आप अपना टेस्ट ले और देखें कि आप कहा गलती कर रहे हैं।

7. परीक्षा के समय पढ़ाई करते वक्त यह मत सोचो कि मैं फेल हो गया तो। इन सभी बातों को दिमाग से निकाल कर आप को जितना समझ में आता है उसी पर ध्यान देने की कोशिश करें।

8. वर्तमान के समय में जितने भी अरबपति व्यक्ति हुए हैं वह भी आप ही की तरह सामान्य बच्चे भी थे लेकिन इसके बावजूद आज वह बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक हैं इसलिए अपने अंदर के डर को भगाने की कोशिश करें क्योंकि यही चीज आपको मास्टरमाइंड बना सकती है।


9. परीक्षा के दिन ज्यादा दिमाग पर जोर देने के बजाय आराम से तैयारी करो यदि आप पहली बार में सफल नहीं हो पाते हैं तो चिंता क्यों करते हो वापस लगन के साथ मेहनत करो।

10. एक बात याद रखना मेरे दोस्त इंसान कभी शरीर से हारता ही नहीं है लेकिन अगर आपके मन ने हार को स्वीकार कर लिया तो फिर आप कभी जीत नहीं पाओगे इसलिए ऐसी मेहनत करो कि आसफलता आपके सामने आने से डर।

Subjects Ko Revision Kre

छात्र हमेशा यह गलती करते हैं की परीक्षा के अंतिम दिनों में नया सिलेबस शुरू कर देते हैं। यह बहुत बड़ी गलती है। ऐसा करने से छात्र अपने याद किए हुए सिलेबस को भी भूल जाते हैं। परीक्षा के अंतिम दिनों में अपने पढ़े हुए सिलेबस को अच्छी प्रकार से रिवीजन करें और और सिलेबस के प्रश्न को हल करें।

अन्तिम दिनों में ज्यादा पढा़ई ना करें

परीक्षा के अंतिम दिनों में कई छात्र बहुत डर जाते हैं और ज्यादा पढ़ाई करने लगते हैं ऐसा करने से वह तनाव में जुड़ जाते हैं और खुद को बीमार कर लेते हैं परीक्षा के अंतिम दिनों में ज्यादा पढ़ाई ना करें और खुद को तनाव रहित रखे

डर से दूर रहे

कई छात्र परीक्षा से पहले बहुत ज्यादा डर जाते हैं। और यह भी सोचते हैं कि जो प्रसन्न मुझे नहीं आता अगर परीक्षा में वह आ गया तो क्या होगा। ऐसा आप बिल्कुल भी ना सोचा परीक्षा पर इन सब बातों का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। खुद को सकारात्मक रखें।

उचित नींद जरूर ले

परीक्षा के अंतिम दिनों में उचित नींद लेना बहुत जरूरी है। उचित नींद लेने से आपका दिमाग संतुलित रहता है। और आप परीक्षा में अच्छा कर सकेंगे। अच्छी नींद न लेने से विद्यार्थी कई बार बीमार भी पड सकते हैं। इसलिए आप अपनी नींद को अच्छे से पूरी करें।

एग्जाम मे अच्छे नंबर कैसे लाये

1. Time 

सबसे पहले हम बात करेंगे समय के बारे मे की आप कैसे कम समय मे ज्यादा नंबर ला सकते हैं। समय को हम टाइम मैनेजमेंट भी कह सकते हैं। इसमे सबसे पहले आपको 10 मिनट पेपर को पढ़ने में लगाना है। ताकि आप को पूरा पेपर समझ में आ जाये। और उसके बाद मे आपको अपने पेपर के सबसे आसान सवालों को या सबसे आसान प्रश्न को हल करना है। आसान का मतलब जो प्रश्न आपको आते हैं उसे सबसे पहले हल करना है। किसी भी प्रश्न पर जो आपको नहीं आता उस प्रश्न पर आपको ज्यादा समय नहीं लगाना है। उस प्रश्न को आप को छोड़ देना है। और बाद में आपका टाइम बचेगा तब उस टाइम मैं आपको उस प्रश्न पर टाइम देना है। पूरा प्रश्न पत्र लिखिए आपको कोई भी प्रश्न नहीं छोड़ना है। आपको पूरा प्रश्न पत्र हल करना है।

2. Answer Book Profomance

Answer NooB पर सभी प्रश्नों के उत्तर साफ-साफ लिखें जिससे एग्जामिनर आपको ज्यादा से ज्यादा नंबर दे सके कटिंग करने से बचे जो भी लिखे साफ साफ लिखे जिसे समझने में आसानी हो।


3. Contant 

कंटेंट का मतलब आपने किस तरीके की चीजें लिखी है। आपने आंसर बुक में आपको किसी भी उत्तर को बहुत बड़ा नहीं लिखना है। आप कोशिश कीजिए कि आप चीजों को छोटा लिखे ज्यादातर बच्चे होते हैं। वह कॉपी भरने में लगे रहते हैं। जो उन्हें नहीं करना चाहिए क्योंकि आपको नंबर अच्छे विचारों के दिए जाते हैं ज्यादा लिखने के नहीं। तो इसीलिए आप कोशिश कीजिए कि आप किसी भी प्रश्न का उत्तर संक्षिप्त में लिखें ज्यादा लंबा खींचने से कोई फायदा नहीं और जो कुछ भी आप लिखिए वह साफ साफ और आसान भाषा में लिखिए जिससे पढ़ने वाले को आसानी से समझ में आ जाए।

ऊपर बताई गई बातों को का पालन करके आप अपनी परीक्षा में बेहतर कर सकते हैं और परीक्षा के अंतिम परिणाम  मे अंकों मे बढावा ला सकते हैं।

इन्हें भी पढे़ :- 

EXAMS KI TAIYAARI KAISE KRE

Exams Ke Time Kbud Ko Motivate Kaise Kre

Affiliate Marketing Program Se Paisa Kaise Kamaye

Chori hue phone ki Location Kaise Pta Kre

Bina Internet Aur WiFi Connection Ke Live Match Phone Per Kaise Dekhe

Post a Comment

0 Comments