Exams Ki Taiyaari Kaise Kre


Exams Se Pehle Padai Kaise Kre

एग्जाम से पहले पढा़ई कैसे करें


पढ़ाई में मन नहीं लगने पर सभी के मन में एक ही प्रश्न रहता है कि वह क्या करें जिससे उसका मन पढ़ाई में लगने लग जाए। पढ़ाई में मन नहीं लगने से वह परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं। उसके कारण वह विद्यार्थी परेशान रहने लगता है। अगर आप अपने पढ़ाई का तरीका बदलते हैं तो आप का मन पढ़ाई में लगने लग जाएगा इसके लिए आपको प्लान बनाना पड़ेगा और उसे अपनाना पड़ेगा

1. कभी भी Exam ना Tension ले और जो भी परेशानी हो उसे सबसे पहले लिख ले। और अपनी परेशानियों को एक-एक करके सॉल्व करें ताकि कोई भी परेशानी आपको एक साथ होने की वजह से हैवी ना लगे जिससे आपकी परेशानियां भी हल होती जाएंगी और कोई बात बड़ी नहीं होगी।

2. किसी भी चीज को याद रखने के लिए उसे सबसे पहले लिख लें और उसे एक बार सोने से पहले पढ़ ले और सुबह उठते ही सबसे पहले उसे पढे़ जो रात मे पढ़ा था। ऐसा करने से आप वह चीजें काफी दिनों तक आपको याद रहती हैं।

 3. मेडिकल (नीट) और बोर्ड (10/12) के एग्जाम में चीजों को हमेशा याद रखने के लिए लिखी हुई चीज़ों को 3 से 4 घंटों में एक बार फिर 24 घंटे में एक बार फिर रात में सोते हुए और अगली सुबह उठने के बाद पढ़ लें ऐसा करने से आपको वह चीजें हमेशा के लिए याद हो जाएंगे।

4. जिन स्टूडेंट को पढ़ते वक्त नींद आने की समस्या है वह कुछ घरेलू नुख्से अपना सकते हैं जैसे ब्लैक कॉफी और गर्म पानी में सौफ को गर्म करके उसे छानकर उसके पानी को पी लें ऐसा करने से नींद नहीं आएगी।

5. किसी भी चीज को याद करने का सबसे अच्छा तरीका होता है उसे अपने बोलचाल की भाषा में याद कर लिया जाये और एग्जाम से पहले उसे टेक्निकल वर्डस में मेल कर लें। ताकि आपका उनका उपयोग एग्जाम में लिखने के लिए कर सके।

6. अच्छी नींद भी एग्जाम के लिए उतनी ही जरूरी है जितना एग्जाम की अच्छी तैयारी का होना। क्योंकि अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो आप का दिमाग थका थका महसूस करेगा।

7.कोई चीज अगर आपको समझ ना आ रही हो तो उसे दूसरों से पूछ ले क्योंकि दूसरों की कही बातें हमें आम तौर पर याद रह जाती हैं।

8. सुबह पढ़ाई ना हो पा रही हो तो रात में सोने से पहले समय निकालकर पढ़ ले। क्योंकि आपको डिस्टर्ब करने वाली चीजें या तो सो चुकी होंगी या बंद हो चुकी होगी।

9. पढ़ाई शुरू करने से पहले अपने मन को पक्का कर ले लेना चाहिए। जिससे आप जो भी पढ़गे वह याद रहेगा और मन लगा रहेगा। रोजाना पढ़ने से पहले यह ध्यान रखना कि अगले दिन क्लास टेस्ट की तैयारी भी करनी है। रोजाना कि इस योजना से सभी विषयों को समय देना चाहिए।

10. पढ़ाई के पुराने तरीकों के कारण कई बार पढ़ाई से मन उठ जाता है। इसलिए पढ़ाई में मन लगा रहे इसके लिए नए तरीके खोजने चाहिए और उन्हें अपनाने चाहिए । उदाहरण के लिए समूह में पढ़ते समय सवाल पूछना मन में उसी चीज को दोहराया जाना शार्ट ट्रिक बनाकर याद करना आदि।

11. पढ़ाई करने के लिए सबसे जरूरी चीज यह कि है वहां पर पढ़ाई का माहौल तैयार करना। पढ़ाई का माहौल नहीं होने पर मन पढा़ई मे नहीं लगता था इसलिए जहां पर बैठ कर पढ़ रहे हैं वहां शांत जगह होनी चाहिए जहां बैठ कर पढ़ रहे हैं। वहां पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए किसी प्रकार का दबाव वाली जगह नहीं हो पढ़ाई करने के लिए कुर्सी का प्रयोग करें।


12. आपका जो पढ़ने का कमरा हो वह अलग होना चाहिए कहीं ऐसा ना हो कि आप जहां सो रहे हैं वही आप पढ़ते भी हैं आप ऐसा कभी ना करें क्योंकि जो जो हमारे आसपास का Environment है। वह बहुत ही Effect करता है हमारे दिमाग को। तो अगर आप सोने की जगह पर पढ़ाई करते हैं तो आज ही पढ़ाई का कमरा कहीं अलग बना लीजिए।

13. जब आप कोई टॉपिक पढ़ते हो तो उसे Topics के लाइन को किसी कलर पेंसिल से हाईलाइट कर दो इससे आपको वह Topic जल्दी याद होगा।

14. अगर आपको कोई टॉपिक है याद करना है तो आप उसे टॉपिक को अपने किसी ऐसे दोस्त को समझाएं जिसे उस टॉपिक के बारे में कुछ भी नहीं पता हो ऐसा करने से आपको किसी भी टॉपिक का 90% याद हो जाता है।

15. हमारा दिमाग इमेज को बहुत अच्छी तरह से याद रखता है तो अगर हम जो टॉपिक पढे उस टॉपिक में से कुछ रिलेटेड इमेज देख लिया करे तो वह Topic बहुत अच्छे से याद हो जाएंगे।

16. आप दिन मे जितने भी घंटे पढ़ाई करें उस समय आपका सारा फोकस केवल पढ़ाई पर ही होना चाहिए रिपोर्ट में देखा गया है कि मात्र 2 या 3 घंटे ध्यान केंद्रित करके पढ़ने वाले विद्यार्थी ज्यादा सफल होते हैं।

17. आप रोज सुबह रोज 4 बजे उठे और पढा़ई करा करें। क्योंकि सुबह हमारा दिमाग Fresh रहता है और सुबह का पढ़ा हुआ जल्दी याद हो जाता है। सुबह जल्दी उठने के लिए आपको रात में जल्दी सोना पडे़गा।

18. पढ़ते समय अपने Smartphone को दूर ही रखें। आप पढ़ते हुए हर 30 मिनट बाद 5-10 मिनट का ब्रेक ले फिर दूसरा विषय को पढ़ना शुरू कर दे।


इन्हें भी पढे़ :-