Ek Accha Laptop Kaise Karide

Laptop Kharidne Se Pehle In Baato Ka Rakhe Khayal

लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्याल


1. अगर आप Laptop खरीदने जा रहे है। तो इस बात का जरुर ध्यान रखें कि लैपटॉप मे कम से कम 3 यूएसबी पोर्ट तो होने ही चाहिए। ईथरनेट , एचडीएमआई और एसडी Card Readers जैसी चीजें भी Laptop मे जरूर होनी चाहिए। अगर आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल Projector से कनेक्ट कर Presentation देने के लिए करना चाहते है तो उसमें डी-सब / वीजीए पोर्ट भी होना जरूरी है। इसमें लैपटॉप की यूटीलिटी बढं जाती है।

Ek-Accha-laptop-kaise-kharide


2. प्रोसेसर की दुनिया में दो नाम काफी मशहूर हैं इंटेल और एएमडी । दोनों के ही कई वैरियंट बाजार में उपलब्ध हैं। ऐसे में सही प्रोसेसर चुनने में आपको परेशानी हो सकती है। आपको ऐसा लैपटॉप खरीदना चाहिए। जिसमें कम से कम इंटेल कोर आई 3 प्रोसेसर (4G) हो। अगर आप का बजट सीमित है या बेसिक जरूरतें हैं तो आप एएमडी एपीयू प्रोसेसर वाला लैपटॉप भी खरीद सकते हैं।

Interview Me Success Hone Ka Mantra

3. लेपटॉप खरीदते समय देख ले कि आपके लैपटॉप में Windows प्रीलोडेड हो। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप खरीदते वक्त तो सस्ते लगते हैं। लेकिन उनमें बाद में विंडोज इनस्टॉल करना काफी महंगा पड़ सकता है। विंडोज 10 लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। और यह Windows 8 से बेहतर है इसलिए ऐसा लैपटॉप चुने जिसमें Windows 10  Preloaded हो।

4. गैजेट की बैटरी लाइफ इस पर निर्भर है कि आप उसे कैसे इस्तेमाल करते हैं हर यूजर गैजेट को अपनी सुविधा के अनुरूप इस्तेमाल करता है कई बार बैटरी दावे से उलट हो सकती है जितना दावा किया जाता है बैटरी उस से 1 घंटे कम तक चलती है इसलिए किसी भी गैजेट की बैटरी लाइफ पर किए गए दावे पर विश्वास ना करें।

5. मौजूदा दौर के लैपटॉप्स के लिए कम से कम 4 GB RAM होनी चाहिए। अगर आप बड़े गेम्स या ग्राफिक्स पर काम नहीं करते हैं। तो 4 GB रैम मे बेहतर तरीके से काम कर सकते है। लैपटॉप में जितनी ज्यादा रैम होती है उसकी परफॉर्मेंस भी उतनी ही बेहतर होती है। अगर आपको अतिरिक्त ₹1000 या ₹2000 चुकाने पर 8 GB Ram वाला लैपटॉप मिल जाए तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

6. आजकल लैपटॉप्स में 500 GB से 1 TB तक की हार्ड ड्राइव आती है यह 5400 rpm हार्ड ड्राइवस हैं, जो रोजमर्रा के कार्यों के लिए उपयोगी है। तेज परफॉर्मेंस चाहिए तो एसएसडी वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए।

7. हैवी ड्यूटी वीडियो एडिटिंग और गेमिंग नहीं करते तो डेडीकेटेड जीपीयू की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑन बोर्ड इंटेल और एएमडी जीपीयू बेसिक फोटोशॉप और लाइट रूम यूजर्स के लिए है।

8. लैपटॉप की स्क्रीन 11. 6 इंच से लेकर 17 इंच तक होती है। ज्यादातर लैपटॉप्स में 15.6 इंच की स्क्रीन होती है। आम यूजर्स के लिए या उपयोगी रहती है। यूजर्स को 13.3 या 14 इंच के डिवाइसेज का सुझाव इसलिए दिया जाता है। क्योंकि उनमें परफॉर्मेंस और पोर्टबिलिटी का बेहतरीन बैलेंस होता है अगर आप हैवी वर्क करते हैं तो डिस्प्ले साइज ज्यादा लेना सही रहता है।

9. आजकल लगभग हर ब्रांड का लैपटॉप ₹20000 में आ जाता है। ज्यादा नामी कंपनियों में एचपी , Dell और लेनोवो शामिल है। आसुस , एसर और तोशिबा भी अच्छे लैपटॉप उपलब्ध करवाते हैं। कई बार आपको इन ब्रांडस में कम कीमत पर बेहतर स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप मिल जाते हैं। और इनका आफ्टर सेल्स सर्विस नेटवर्क भी अच्छा रहता है अगर आप एक बार में सही कंपनी का लैपटॉप ले लेते हैं तो बाद में परेशानी नहीं आती है।

10. Processor किसी भी Laptop का दिमाग होता हैं। जितना अच्छा Processor होगा उतना अच्छा आप का Laptop Performance करेंगा। तो अगर आप एक अच्छा Laptop खरीदना चाहते है तो आप को Present Time के अपडेट्स Processor ही खरीदना चाहिए।

 Final Words :-  आप जब Laptop खरीदने जाते है तो आप को लैपटॉप पर 2-3 साल तक Warranty मिल जाती हैं। पर कई Laptops पर बैटरी की Warrenty 1 साल तक की ही दी जाती है। लैपटॉप मे बैटरी मेेेन होता हैं। तो आप जिस भी कम्पनी का लैपटॉप खरीद रहे हैं। उसका बैटरी का Review Online चैक कर सकते हैं। दूसरी बात आप जिस भी कम्पनी का लैपटॉप खरीद रहे है उस कम्पनी का After Sale Service कैसी है उसके बारे मे जान लेना चाहिए।


ये भी पढे़ :-

Affiliate Marketing Program Se Paisa Kaise Kamaye

Kisi Bhi Business Me Success Hone Ka Mantra

Chori Hue Phone ki Location Ko Trace Kaise kre

Blog Bna Kr Paisa Kaise Kamaye
Ram Gupta
Ram Gupta

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment