Business-me-hone-ka-Mantra


किसी भी Business मे Success कैसे हो



ऐसा कभी नहीं हुआ कि कोई असफल हुआ और वह फिर कभी सफल ही ना हुआ हो। कोई भी बड़ा व्यक्ति जिंदगी में कभी ना कभी असफल जरूर हुआ है। लेकिन अपनी असफलता से हताश होकर बैठ ने की बजाय इसे एक चैलेंज मानकर दुगने उत्साह से मेहनत की और दुनिया के सामने सफलता की ऐसी मिसाल कायम की जिसे देखकर दुनिया में लोगों ने अपने दांतो तले उंगली दबा ली। अगर हम असफलता के कारणों को जाने बिना उसे सफलता में उलझे रहे तो निश्चित ही सफलता से दूर होते जाएंगे। कोई भी कामयाब व्यक्ति जन्म से कामयाब या सफलता लेकर पैदा नहीं हुआ और ना ही सफलता किसी को अनुवांशिक रुप से मिली होती है। जो कामयाब हो गए उन्हें कामयाबी पाने के जूनून ने दुनिया में चमकाया और उन्होंने प्रतिकूल परिस्थितियों में भी संघर्ष किया और दुनिया के सामने उदाहरण प्रस्तुत किया।


वारेन बफे के Business Management सूत्र



वारेन बफेट दुनिया के सबसे कामयाब निवेशकों में शुमार हैं वह अपने नए नए आइडियाज की वजह से निवेशकों के बीच मशहूर भी हैं। उन्होंने अपने अनुभव से किसी भी Bunnies मे Success होने के कुछ मंत्र बताये।


चाहे करोबार हो या लोग गुणवत्ता (Quality) मायने रखती हैं।


बेहतर क्वॉलिटी से बिजनेस में ग्रोथ होती है और लो क्वालिटी वाले प्रोडक्ट से आपकी कंपनी का नाम मार्केट में डूब जाता है। ऐसे ही हमें अपने कंपनी में मैनेजर और एंप्लोई हमेशा काबिल रखनी चाहिए ऐसे मैनेजर को अपने साथ रखना चाहिए जिन के हित आप से मिलते हो।


उचित वैल्यूएशन पर ही खरीदारी करें।


वॉल्यू इन्वेस्टिंग, इन स्टॉक चुनने का मेथड है इसका मतलब है कि आप उन कंपनियों के शेयर चुनें जिनके आमदनी डिविडेंड बुक वैल्यू और कैशफ्लो को देखते हुए फंडामेंटल काफी मजबूत है लेकिन वह अंडरवैल्यू है या यह ये कहें जिनकी कीमतों में बढ़त की संभावना है।


ज्यादा डायवर्सीफाई होने की जरूरत नहीं।



ऐसा निवेश करें जो पूरी जिंदगी के लिए हो। जो आपको हमेशा प्रॉफिट देता रहे। अवसरों पर हमेशा नजर रखें जो दुनिया में कहीं भी मिल सकते हैं। अवसर किसी अनपेक्षित Industry में भी हो सकते हैं। समझ और सब्र काफी जरूरी होते हैं ज्यादातर निवेशक अपने दुश्मन खुद ही होते हैं।सहनशीलता या सब्र करने की क्षमता फायदा देती है।


जोखिम और उतार - चढ़ाव को अच्छे से समझ ले।

कंपनी को देखते हुए निवेश पर ज्यादा खर्च का अनुमान से ज्यादा का भुगतान करना जोखिम कहा जा सकता है। वैल्यू से ज्यादा कीमतों में उतार चढ़ाव होता है। लेकिन कीमतों में उतार चढ़ाव अवसर दे सकता है। ऐसी घटना कभी भी हो सकती है। जिसकी उम्मीद नहीं हो इसके लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।


निवेश से जुड़े कुछ गलतियां करने के बाद आप कामयाब हो सकते है। 


सही मौका नहीं मिल रहा है तो कैश रखने में समझदारी होती है। इन्वेस्टमेंट के तरीकों से ज्यादा उससे मिलने वाला रिटर्न अहम होता है। यह मायने नहीं रखता कि आप पब्लिक कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे हैं या प्राइवेट कंपनी में या आप डेट प्रीफेड शेयर में निवेश कर रहे हैं या इक्विटी में।


स्पष्टवादिता जरूरी है।


अपनी गलतियों को पहचानना दृढता के साथ आगे बढ़ना और गलतियों से सीखना जरूरी है। जैसे अच्छी राइटिंग आपकी सोच को साफ करती है ऐसा शेयरहोल्डर्स के साथ भी है। Short Terms परफॉर्मेंस प्रेशर को खत्म करने के लिए लाइक माइंडेड शेयर होल्डर की तरह निवेश करें । वह करें जिस से आप प्यार करते हैं और आपको पूरी जिंदगी में ऐसा नहीं लगेगा कि आप ने एक दिन भी काम किया है।



बिल गेट्स एक ऐसा नाम है जिसको शायद ही कोई नहीं जानता होगा बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाते हैं। उन्होंने भी बिजनेस को रफ्तार देने योग्य कुछ बातें बताई। आप Bill Gates की इन बातों को अमल में ला कर अपने Business मे Success हो सकते हैं। चलिये उनके विचारों को जान लेते हैं।

1. आप के सब से असंतुष्ट ग्राहक आपके सिखने का सबसे बड़ा स्रोत है
2. यदि आप अच्छा नहीं बन सकते तो कम से कम ऐसा करिए कि अच्छा दिखे
3. जिन्दगी मे अपनी तुलना किसी से भी करने का मतलब है। स्वयं की बेइज्जती करना।
4. अगर आप चाहते हैं कि आप की कामयाबी बडी हो तो आप को रिस्क भी बड़े लेने होगें।
5. आलसी व्यक्ति से सबसे कठिन कार्य करवाओ वो सबसे आसान तरीक़े से उसको हल करेगा और आपको वह कार्य करने का आसान रास्ता मिल जायेगा।
6. आपकी सबसे बडी गलती ही आप को भाविष्य मे अच्छे निर्णय लेने मे सहायता करती हैं।
7. आप मे चाहें कितनी ही योग्यता क्यों ना हो आप एकाग्रचित हो कर ही अपना कार्य कर सकते हैं।
8. सफलता एक खराब शिक्षक की तरह है जो अपने लोगो मे यह सोच भर देता हैं कि वे कभी भी असफल नहीं हो सकते।

वारेन बफे के इन मंत्रों को आप अमल में ला कर अपने बिजनेस को एक नई रफ्तार दे सकते हैं। ये मंत्र किसी भी Business मे ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मददगार साबित हो सकते है।




ये भी पढे़ :-

Affiliate Marketing Program Kya hai , Affiliate Marketing Program Se Paisa Kaise Kamaye

Chori Hue Phone Ki Location Kaise Pta Kre

Jiocoin Kya Hain , Puri Jaankari Hindi Me

Apne Smartphone Ko Jaldi Kharab Hone Se Kaise Bcaye

Digital Locker Kya hai Aur Ise Kaise Use Kre