Bina Internet Aur WiFi Ke Live Cricket Match Kaise Dekhe


Mobile-Phone-per-live-Cricket-match-kaise-dekhe

Bina Internet Aur WiFi Ke Apne Phone Per Live Cricket Match Kaise Dekhe

इंटरनेट का जमाना है। आज के समय मे ऐसे बहुत से Apps और Websites जिन पर आप Live Cricket Match देख सकते हैं। किसी भी लाइव मैच या किसी भी लाइव Program को देखने के लिए आप के मोबाईल फोन में इंटरनेट डाटा होना जरूरी है। या फिर आप का फोन वाईफाई से Connect होना चाहिए। परन्तु मै आपको आज ऐसे तरीके के बारे मे बताने जा रहा हूँ। जिससे आप बिना किसी इंटरनेट और वाईफाई के लाइव मैच देख सकेंगे।

दूरदर्शन काफी समय से एक ऐसी सेवा शुरू करने पर विचार कर रहा था। ये बहुत ही अच्छा  Program है और ये भाविष्य की मांग भी हैं। और इसी मांग को पूरा करने की कोशिश दूरदर्शन कर रहा है। भारत ने स्थलीय Network के डिजिटलीकरण के लिए DVB Stranded को अपनाया हैं। 2Nd Generation के डीवीबी टी 2 Stranded जून 2008 Lunch किया गया। इसके पहले जनरेशन के डी वी बी टी की  तुलना में लगभग 50% अधिक क्षमता है। डीवीबी टी2 ट्रांसमीटर में उच्च डाटा क्षमता है। 11वीं और 12वीं योजना के तहत दूरदर्शन के स्थलीय TV ट्रांसमीटर का डिजिटलीकरण 63 शहरों में शुरू किया गया है डीवीबी टी2 ट्रांसमीटर निश्चित पोर्टेबल और मोबाइल उपकरणों के लिए सुसज्जित हैं।

अपने मोबाइल फोन पर DD Sports के सभी मैच
लाइव देखने के लिए आपको एक Otg Dongle खरीदना पड़ेगा। इस Dongle को आप किसी भी E-COMMERCE Website जैसे Filpkart , Amezon , ebay से खरीद सकते है।  Dongle खरीदने के लिए यहां किल्क करे
Dongle आप कही से भी खरीद सकते है। आप इसे अपनी समझ से खरीदे। Otg Dongle लेने के बाद आप को अपने फोन में एक एप्स Install करना पड़ेगा। इस ऐप का नाम हैं। TV - Go On Doordarshan . यह 15 MB का एप है। जब आप Otg Dongle को अपने फोन से Connect करते हैं तो ये एप आप के फोन पर Live Streaming करता है। अगर आप का फोन OTG Support नही करता तो इसके लिए आप को एक अतिरिक्त Cable लेना होगा। आप इसे भी Dongle के साथ Online मगा सकते हैं। और आप अपनेे फोन पर Live Cricket Match का मजा ले सकते हैं बिना किसी इंटरनेट और वाईफाई की सुविधा के।इस तरह से आप लाइव मैच कही भी देख सकते हैं। आप अपने चलती हुई गाड़ी के अन्दर बैठ कर भी Live Cricket Match देेेख सकते है।

अभी यह सेवा देश के 16 शहरों में ही शुरू की गई है उन शहरों के नाम है दिल्ली मुंबई , चेन्नई , गुवाहाटी , पटना , रांची कटक , लखनऊ , जालंधर , रायपुर , इंदौर , औरंगाबाद भोपाल , बेंगलुरु और अहमदाबाद। यह सेवा जल्द ही देश के दूसरे शहरों में भी शुरू की जा सकती है।
आज के समय मे लोगो के मनोरंजन और टाईम पास करने का सबसे अच्छा साधन मोबाईल फोन ही है। यह लोगों के मनोरंजन का भाविष्य है। पहले हमे कोई भी Live Cricket Match देखना हो तो हमारे फोन मेे इंटरनेट डाटा होना अनिवार्य होता था । अब प्रसार भारती ने बहुत ही अच्छा कदम उठाया है। प्रसार भारती ने Live Cricket Match देखने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता को खत्म कर दिया है। आज के डिजिटल समय मे Doordarshan अभी भी संघर्ष कर रहा। क्योंकि दूरदर्शन देखने वाली लोगो की जंनसख्या बहुत कम है। दूरदर्शन दूसरे निजी चैनल कंपनियों की तुुलना काफी पिछे रह गया है। परन्तु अभी भी दूरदर्शन सरकारी मामलो को Track करने मे दूसरे T.V चैनलों से अच्छा है और ये डेली सोप के डरामे से कोसों दूर है। दूरदर्शन दूसरे चैैनलो की तरह समाचार के नाम पर नमक , मिर्च लगा कर नहीं पेश करता। बल्कि एक अच्छी Quality का समाचार प्रस्तुत करता है। और लोगों का खेलों से भी मनोरंजन करता है। यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि आज के समय मे दूरदर्शन दूसरे निजी चैनलों को कितना कड़ा टक्कर दे पाता है। और क्या दूसरे निजी चैनल कंपनियां इस इस सेेेवा को अपनाती हैं कि नही। आज के लिए बस इतना ही। Article पसन्द आये तो इसे सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करें।

इन्हें भी पढे़ :-

Aadhaar Card Ko Online Kaise Thik Kre

ATM Se Paise Nikalte Waqt In Baato Ko Rakhe Khayal

Jiocoin Kya Hain Puri Jaankari Hindi Me

Kisi bhi Bank Ka Balance Ek Miss Call se Check kre

Phone Se Delete Hue Photos Ko Recover Kaise kre

Android Phone Ke Secret Codes Aur Tricks