10 Free and Paid SEO Tools.


10-Free-and-Paid-Seo-tools

Paid Aur Free SEO Tools

निशुल्क और प्रीमियम एसईओ टूल्स


एक सफल ब्लॉग बनाने और चलाने के लिए ब्लॉग का SEO Friendly होना बहुत जरुरी है। अगर आप चाहते हैं कि आप का आधे से ज्यादा Traffic Google , Bing , Yahoo जैसे सर्च इंजन से आये तो इसके लिए SEO मे आप की साईट को सही समय पर सही टैग का उपयोग करके वेबसाईट को SEO Friendly बनाना चाहिए। उन सभी चीजो से परहेज करना चाहिए। जिन से Search Egine नफरत करता है। SEARCH Engine के लिए अपने ब्लॉग / वेबसाईट को Friendly बनाने का सबसे आसान तरीका SEO Tools या Software का इस्तेमाल करना है। ताकि आप की वेबसाईट का Test किया जा सके और सर्च इंजन रैकिंग मे सुुुधार किया जा सके।

 तो मै आपको 10 ऐसा SEO Tools / Software के बारे मे बताने जा रहा हूँ। जो आप के लिये बहुत जरूरी है। इन टूल्स से आप अपने ब्लॉग की SEO , Keywords , Ranking , Traffic , Pages  Speed , DA PA , Lodging Time , Backlinks , इसके साथ और भी बहुत चीजे चेक कर सकते है। जो आप के ब्लॉग की ट्रफिक बढ़ाने मे आप की मदद कर सकती हैं। इन SEO Tools से आप अपने ब्लॉग की कमियों को जान कर दूर कर सकते हैं। तो चलिए इन टूल्स के बारे मे विस्तार से जानते है।

1. SmallSeotools

10-Paid-and-Free-seo-tools


SmallSeotools 100% Online Free Tool है। इसमे विभिन्न तरह केके S Tools शामिल हैं। जैसे Text


Contant Tool , Images Editing Tool , Keywords Tool , Backlinks Tool , Website ManagmMana Tool , Website Tracking Tool , Proxy Tool , Domains Tool , Meta Tag Tool , Password Management tool , Online PDF Tool.


नीचे लिखे Top 20 SEO Tools है। जिनका उपयोग आप इससे कर सकते है।

1. Plagiarism Checker
2. Article Spinner
3. Keywords PostioPo Checker
4. Garmmar Checker
5. Domain Authority Checker
6. Google PR Checker
7. Images Compressed Tool
8. Reverse Images Search
9. Page Authority Checker
10. Spell Checker
11. Backlinks Checker
12. Alexa Rank Checker
13. Backlinks Maker
14. Domain Age Checker
15. Website Ping Tool
16. Website SEO Score Checker
17. Keywords Density Checker
18. Website Page Size Checker
19. Google Cache Checker
20. MozRank Checker


2. Schemaapp.com

10-Free-and-Paid-Seo-tools


SCHEMA Markup Creative आप आप ये फायदा देता है कि अपने Search Results को अपने अनुकूल देख सकते है। जैसे Review , Events , Organisation आदि। आप खुद तय कर सकते है कि Search इंजन आप के ब्लॉग / वेबसाईट को कैसे Crwal और Index कर सकते हैं। इस टूल के उपयोग के
लिए schemaapp.com पर जाये।  इस वेबसाईट सेे आप Coustom Markup Schema Code जनरेट कर सकते हैं। आप Google Tag Manager का यूज करके अपनी साईट पर Schema Markup बना सकते हैं और जोड भी सकते हैं। SCHEMA Mark Code कैसे जनरेट करे। इसकी पूरी जानकारी के लिए नीचे लिंंक पर किल्क करेे।

Google Tag Manager Se Markup Schema Code Kaise Add Iski Puri Jaankari Ke Liye Yha Click Kre


3. Keyword Planner



Keywoed Planner Google की  Service है। दरअसल ये Google AdWords का ही हिस्सा है। आप जिस भी किसी Keywords को टारगेट करके पोस्ट लिखना चाह रहे है या लिखना चाहते। उस Keywords की पूरी जानकारी आपको यहाँ मिल जायेगी। जैसे वह Keywords एक महीने में कितनी बार सर्च किया गया है। उस Keywords की CPC क्या होगी। मतलब आप को Cost Per Click कितना मिलेगा। इसके अलावा भी आप और भी जानकारी उस Keywords से सम्बंधित जान सकते हैं। इस टूल का यूूूज करके आप High' CPC को Target कर सकते हैं। जो आप के Blogging Carier के बहुत जरुरी है। Keywords Planner की पूूरी जानकारी के लिए नीचे लिंक पर पर किल्क करे।



4. moz.com

Top-10-Paid-and-Free-Seo-tools


Moz एक Free SEO Tool है। जो आपको साप्ताहिक आधार पर 200 देशों तक Search Keywords की रैकिंग मे मदद करता है। यह किल्क through दर और स्थिति के आधार पर आप की साईट की Search Ranking Score जनरेट करता है। MOZ Mobile Friendly Tags की जाानकारी भी देता है। Mobile और Desktop व्यू रैक की तुलना करता है। यह बहुत उपयोगी SEO Tool है। इसमेे आप Duplicate Contant , Broken Links , Not Found Page's और दूूसरी Crwal Error Problems के बारे मेे आप को बताता है। यह आप को आप की वेबसाईट की सारी कमिियों के बारे मे आप को बताता है। इसका उपयोग लगभग हर ब्लॉगर करता है। 

                           

Top-10-Paid-and-Free-Seo-Tools
          

Woorank ये भी एक अच्छी Quality का अनुशासित एसईओ टूल हैं। जिसमें आप अपने साईट की रैकिंग को Increase कर सकते हैं। यह टूल आप की साईट के बारे मे आप को Technical जानकारी देता हैं। आप इस टूल से अपने Comparator Website की रैकिंग की तुलना भी कर सकते हैं। यह टूल आप को आप की साईट मे एसईओ की सुधार करने की टिपस भी देता हैं। इससें आप यह चैैैक कर सकते है कि आप की साईंट मे SEO मे कितना सुधार हुआ है। Woorank Automatic आप की साईट की High Ranking Keywords की एक सूची तैयार करता है। और आपको ऐसे ही Keywords को टारगेट करके अपनी साईट को गूगल मे रैंक करवा सकते हैं।

यह टूल Free और Paid दोनों है। इसके Paid version मे आपको 30 दिन का Free Trail Service मिल जायेगा। इसके Primium Version के अलग अलग Price तय किए गए है। जैसे मानक , Medium , बडे , और Premium आप अपने बजट के अनुसार प्लान ले सकते हैं। मानक प्लान $99 Dollars प्रति माह का हैं।  SEO के इन टूल्स को आप MOZ की बेवसाइट पर जा कर Try कर सकते हैं।

6. Seoprofiler.com

10-Paid-and-Free-Seo-tools

SEO Profiler एक बहुत आसान एसईओ टूल है। यह Google Analytics के साथ मिल कर काम करता है। यह टूूूल आपको अपनी साईट की प्रतियोगी वेबसाईटो को
दिखायेगा और आपको top Ranking Keywords को भी दिखाएगा। और वो कैसे अच्छी तरह रैंक करने के लिए उपयोग कर रहे है ताकि आप अपने पोस्ट मे उन पर फोकस कर सके। यह पूरी तरह से फ्री नहीं है। पर आप इस पर अपने वेबसाईट का Analysis free मे कर सकते हैं। जब आप फ्री साइन अप करते हैं तो आप इसके Paid Tools का प्रयोग कर सकते हैं।

7. Seocentro.com

10-Paid-and-Free-Seo-Tool

SEO Centro , SEO Analysis , Meta Tag , Analysers , Generate , Page Speed Analytics , Mobile FrendFri Test , Search Keywords Suggestions Tool , Page Keywords Analytics इत्यादि को SEO Centro सुविधाओं से अधिकतम लाभ पाने के लिए ये टूल है। यह आप की साईट की रैकिंग सुधार करने के लिए एक लम्बा रास्ता तय करेगा।

यह एक Paid Tool है। लेकिन आप इस का  2 दिन फ्री Trial का मजा उठा सकते हैं। आप 2 दिन फ्री Analysis का मजा ले सकते हैं। 2 दिन आप की वैधता रद्द कर दी जाती हैं। इसके तीन पैकेज सर्विसेज है। प्रो पैकेज $ 10 प्रति महीने , प्रीमियम $ 20 प्रति महीने , एंटरप्राइज $ 40 प्रति महीने के अनुमति देता है। आप seocentro.com की वेबसाईट पर जा कर इसके टूल का उपयोग कर सकते है।

8. Browseo.net 



Browse आपको आप की वेबसाईट को एक Search engine के रूप में देखन मे मदद करता है। इसमे आप को अपनी साईट को Submit कराना पड़ता है। अपनी वेबसाईट को सबमिट कराने के बाद यह आप को आप की साईट का पूरा Anaylsis करता है। यह आप की वेबसाईट के सही रैंक को जानने मे भी मदद करता है।

9. RankScanner 

RankScanner एक क्लाउड आधारित
Search engine results , Pages Tracking Tool हैं। जो एसईओ टूल के एक मेजबान के साथ पैक किया गया है। एक बार जब आप अपने उच्च रैकिंग Keywords की एक सूची बना कर इस टूल मे साइन अप करके सेटअप करते हैं। तो आप के एसईओ का Performance का Anaylsis Automatically होता है। RankScanner के पास Paid और Free दोनो पैकेज हैं। फ्री पैकेज मे आप को सीमित Options मिलते हैं। जब कि इसका Silver Package $ 10 Dollars प्रति महीने , Golden Package $ 32.50 dollars प्रति महीने , Platinum Package $ 55 Dollars का हैं।

Conclusion :- 

मैने आप को 10 SEO Tools के बारे मे बताया। इन टूल्स का उपयोग करके आप अपने Website की कमियों के बारे मे जान सकते हैं। इन टूल्स से आप अपने वेबसाईट का पूरा Anaylsis कर सकते हैं। आप अपने SEO Performance पर भी भी नजर रख सकते हैं। कुल मिला कर हम ये कह सकते हैं कि इन Seo Tools की मदद से आप अपने वेबसाईट की traffic increase कर सकते हैं।

ये भी पढे़

SEARCH Description Kya hota hai blog Me Iska Use Kaise Kre

Top 13 App's Jo Har Blogger Ke Phone Me Hone Chahiye

Blog Ki Images Ko SEO Friendly Kaise Bnaye

Blog Me Facebook Page Kaise Lagaye

Android Phone Ke Top 20 Screct Codes