-->

Website Banane Se Lekar Earning Krne tak Ki Puri Jaankari




Blog-banane-se-lekar-earning-tak-ki-puri-jaankari



नमस्कार दोस्तों अगर आप  ब्लॉगिंग स्टार्ट करने वाले हैं और आप  Blogger बनना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि एक नया ब्लॉग बनाकर उससे Earnings कैसे की जाती हैं। एक न्यू Blog बनाकर उससे Earnings करने तक की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी कि कैसे आप एक नया ब्लॉग बनाकर उससे Earnings कर सकते हैं।  मुझे यह पोस्ट लिखने का आईडिया तब आया जब मैंने देखा कि कई नये ब्लॉगर ब्लॉगिंग तो स्टार्ट कर लेते हैं । वह ब्लॉग बना तो लेते हैं । Blog बनाने के बाद आगे क्या करना है। उसके बारे में उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती है जिससे वह कुछ गलतियां ब्लॉग बनाने के समय कर लेते हैं जिन्हें बाद में ठीक करना मुश्किल होता है खास करके SEO के लिए तो इस पोस्ट में आप आप को मैं ब्लॉग बनाते कैसे हैं से लेकर ब्लॉग से Earnings  कैसे करते हैं कि तक की पूरी जानकारी इसी पोस्ट में दूंगा जिससे आपको ब्लॉगिंग की शुरूआत से लेकर एंड तक की पूरी जानकारी हो जाए। कुछ लोग Blogging करना चाहते है परन्तु उन्हें ब्लॉग की बेसिक जानकारी नहीं होती है। उन्हें ये भी पता नहीं होता हैं कि ब्लॉग बानाने में कितने पैसे लगेंगे। ब्लॉग सर्विस फ्री है या पेड है ।इन सब की पूरी जानकारी नहीं होती हैं। अब आप को अपने सभी सवालों के जवाब इसी पोस्ट में मिल जायेगे। अब आपको किसी से भी पूछने की जरूरत नहीं अगर आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो इस पूरी पोस्ट को पढ़ करके आप अपना खुद का एक ब्लॉग बनाकर उसे से Earnings करने तक की पूरी जानकारी मैंने इस आर्टिकल में दी है ऐसी पोस्ट आप को इंटरनेट पर शायद किसी भी वेबसाइट पर नहीं मिलेगी जो आपको सिर्फ एक पोस्ट में पूरी ब्लॉगिंग सिखाने का दावा करती है इस पोस्ट में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि आप एक खुद का ब्लॉग बनाकर उससे अरनिंग कैसे कर सकते हैं ।


आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगर डॉट कॉम की वेबसाइट पर जाना होगा। ब्लॉग बनाने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढें । इस पोस्ट में ब्लॉग बनाने की की पूरी जानकारी दी। इस पोस्ट को पढ़ कर अपना ब्लॉग बना ले।

ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी यहां पर है


ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे।


ब्लॉग बनाने के बाद दूसरे नंबर पर जिसकी बारी आती है वह है । अपने ब्लॉग में कुछ जरूरी चीजों को सेट अप करना होता है इन जरूरी चीजों पर सेट अप करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग में एक अच्छी सी टेंपलेट को लगाना होगा।
अगर आप अभी अपने ब्लॉग पर फ्री प्लेट लगाना चाहते हैं तो आप Gooyabi template ya Sora Seo के टेंपलेट अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं यह दोनों बहुत ही फेमस वेबसाइट है। इन पर आपको फ्री templates मिल जाएंगे। Template को डाउनलोड करके उसे xml फाइल में बदलना होगा। क्योंकि जो  टेंपलेट हम डाउनलोड करेंगे वह HTML फाइल मे होती हैं। जब कि ब्लॉगर सिर्फ xml फाइल को ही सपोर्ट करता है इसीलिए आपको template  को Extract करके उसे XML file में बदलना होगा। उसकी जो xml फाइल होगी वही आपको ब्लॉगर में अपलोड करनी होगी।



यह सब करने के बाद अब आपको अपना एक डोमेन रजिस्टर करना है। डोमेन रजिस्टर करने के लिए आप गोडैडी या Big rock की साईट पर जाये। डोमेन Register समय इन बातों का ध्यान रखें कि आप का डोमेन unique हो। डोमेन की कीमत 200 से शुरू हो कर 2000 तक की है। आप अपने blog Niche से सम्बंधित ही डोमेन ले। डोमेन को रजिस्टर करने के बाद उसे ब्लॉक में कैसे सेटअप करते हैं उसकी जानकारी नीचे है ।

Blog Me Coustom Domain Kaise Set-up kre

 ब्लॉग में कस्टम डोमेन सेट अप करने से आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह दिखने लगेगा। अब आप का ब्लॉग एक वेबसाइट बन चुका है। अब इसमें आपको कुछ बेसिक सेटिंग करना है अपने ब्लॉक कि बेसिक बेसिक सेटिंग करने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें।

Blog ki Basic Settings kaise kre

ब्लॉग की बेसिक सेटिंग करने के बाद अब आपको अपना पहला पोस्ट लिखना चाहिए।। आप अपनी हर पोस्ट में कम से कम एक इमेज का इस्तेमाल जरुर करें और अपने पोस्ट को कम से कम 700 से लेकर 800 शब्दों के बीच में लिखें। Blog की इमेज Eye-catching होनी चाहिए। ब्लाग की इमेज को SEO फ्रेंडली कैसे बनाएं उसकी जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

Blog Ki Images Ko SEO Friendly Kaise Bnaye

पोस्ट कैसे लिखे


पोस्ट लिखने से पहले उसके बारे में थोड़ी सी रिसर्च जरूर करें आप उसी चीज के बारे में लिखें जिस के बारे में आपको पूरी जानकारी हो।  पोस्ट को कहीं से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए पोस्ट लिखने के बाद उसे पब्लिश करने से पहले SEO चैक कर ले।  ब्लॉग में Spelling Mistake नही होने चाहिए। पोस्ट बिलकुल साफ सुथरा होना चाहिये। जिससे की विजिटर को पढने मे कोई परेशानी ना हो। Quality Content ही अपने ब्लॉग पर डाले। क्योंकि यही Contant आप को बाद में traffic दिलायेगा। इसलिए पोस्ट लिखने में जल्दबाजी न करें।


अब आपको अपने ब्लॉग के लिए कुछ जरूरी पेज बना लेने चाहिए। आप एडसेंस के लिए तभी अप्लाई कर सकते हैं जब आपके ब्लॉग पर कम से कम चार पेज बने हुए होंगे। यह पेज है अबाउट अस , डिस्क्लेमर , प्राइवेसी एंड पॉलिसी एंड कांटेक्ट आपको अपने ब्लॉग के लिए इन 4 पेजों को बनाना बहुत ही जरूरी है। आप इन 4 पेजों को अपने ब्लॉग के लिए कैसे बना सकते हैं इसकी जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

Blog ke liye term's Condition page kaise bnaye

Blog ke liye Privacy Policy page Kaise bnaye


ब्लॉग के लिए जरूरी पेज बनाने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के साइटमैप बना लेना चाहिए।  ब्लॉग का साइटमैप बनाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

Blog ka sitemap kaise bnaye

ब्लॉग का साइटमैप बनाने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के साइटमैप को सर्च इंजन में सबमिट करना है। सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के साइटमैप को गूगल में Google के सर्च इंजन में सबमिट करें उसके बाद आप अपने ब्लॉग के साइटमैप को दूसरे सर्च इंजन से जैसे Bing , Yahoo , Yendex , Ask जैसे सर्च इंजन में भी आपको अपने ब्लॉग के Sitemap को सबमिट करना चाहिए। जितने भी Search Engine के बारे मे आप जानते है। आप को सभी Search Engine मे अपने ब्लॉग के साईट मैप को सबमिट करना चाहिए।  साईट मैप को गूगल मे कैसे सबमिट करें। इसके लिए नीचे दीये गए पोस्ट को पढे।

Blog Ko Google ke Search Engine me kaise submit kre

जब तक आपके ब्लॉग पर Google या दूसरे सर्च इंजन से कम से कम 400-500 Pageviwe Perday नहीं आते तब तक आपको अपने ब्लॉग पर काम करते रहना चाहिए। मतलब तब तक आप को अपने ब्लॉग की Traffic बाढाने पर ध्यान देना चाहिए। आपको अपने ब्लॉग के डिजाइन पर ध्यान देना चाहिए अपने ब्लॉग के डिजाइन को और अच्छा बनाने की कोशिश करना चाहिए जब तक आप को सर्च इंजन से ट्रैफिक नहीं मिल रहा है। अपने ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाए। अपने ब्लॉग के Loading time को कम करें। आप का ब्लॉग सभी Device's पर ठीक से ओपन होना चाहिए।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम , लिंकेडीन जैसे सोशल मीडिया साइट पर अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करते रहना चाहिए ताकि लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में पता लगे। आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन से ट्राफिक दिलाने के लिए आप को SEO के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए जिससे आप अपने ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बना सकते हैं। जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक सर्च इंजन से आ सके। इसके लिए आपको On Page SEO के बारे में जानकारी लेना चाहिए। अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए आप नीचे लिखी हुई पोस्ट को पढ़ा

Blog ki traffic Ko badane ki killer Tip's


एडसेन्स के लिए कब अप्लाई करे


अब आपका ब्लॉग ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए तैयार हैं । परंतु मेरी राय है कि आपके ब्लॉग पर जब 700- 800 पेज पर डे गूगल से ट्राफिक आने लगे हैं और आपके ब्लॉग पर कम से कम 20 से 25 Quality कंटेंट पोस्ट हो तभी ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें। अगर आपको पैसे कमाने की जल्दी नहीं है तो आप अभी और इंतजार करें और अपने ब्लॉक पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक सर्च इंजन से लाने की कोशिश करें। क्योंकि अगर आप कम ट्राफिक में एडसेंस अप्रूव करवा लेते हैं तो बाद में आपको दिक्कत हो सकती हैं।
  आप की Perday Earnings बहुत कम होगी और कम ट्रैफिक में एडसेंस अकाउंट डिसेबल होने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए आपको अब सिर्फ अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ाने पर ही ध्यान देना चाहिए आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड ब्लॉक पर Guest Post करना चाहिए जिससे आपको बैंकलिंक मिल सके। आप दूसरी साइड से जैसे IBM और भी दूसरी साइट्स हैं जिनसे आप Backlinks बना
सकते हैं । आप अपने ब्लॉग के लिए Backlinks बनाएं अपने ब्लॉग की रैंक को अच्छा बनाए अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करवाएं अपने ब्लॉग को प्रमोट करें यह सब करने के बाद ही आप Adsense के लिए अप्लाई करें। जिससे आप  अप्लाई करने के बाद Adsense Aproved होने के बाद आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें।

एडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले आपके ब्लॉग पर कम से कम 15 से 20 यूनीक पोस्ट होना चाहिए और आपका बर्थडे ट्राफिक सर्च इंजन से कम से कम चार 500 पेज हो तो बहुत ही अच्छा रहेगा। ब्लॉग को एडसेंस से जुड़ने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। आपके ब्लॉग पर कोई भी कॉपीराइट मटीरियल नहीं होना चाहिए। कोई भी पोस्ट कहीं किसी दूसरे ब्लॉक से कॉपी की हुई नहीं होनी चाहिए। आपके ब्लॉग पर कोई भी एडल्ट या हैकिंग से रिलेटेड पोस्ट नहीं होनी चाहिए। अगर आप का ब्लॉग ऊपर बताई गई इन बातों को फॉलो करता है तो आप अपने ब्लॉग को एडसेंस से जोड़ने के लिए तैयार हैं। ब्लॉग को Adsense से कैसे जोडे इस की जानकारी नीचे है।

Adsense ke liye Apply Kaise Kre

Adsense के लिए अप्लाई करने के बाद आपको कुछ दिन तक का वेट करना पड़ सकता है कभी-कभी आपको 1 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है । जब तक ऐडसेंस की तरफ से आपको फुली अप्रूवल का मैसेज नहीं आता तब तक आपको इंतजार करना पडे़गा। कभी-कभी ऐडसेंस आपके वेबसाइट को वेरीफाई करने में बहुत टाइम लगा देता है एडसेंस अपने बाप के ब्लॉक को पूरी तरह वेरीफाई करने के बाद ही अपने एड्स को आपके ब्लॉग पर लाइव करेगा ।इसीलिए जब तक आप को Adsense की तरफ से Fully Approved का Mail नहीं आ जाता तब तक को आपको इंतजार करना चाहिए। जब तक आप Approval का इंतेजार कर रहे है। तक आप को अपने ब्लॉग पर काम करते रहना चाहिए। पोस्ट लिखते रहे। ब्लॉग की Desgin को और अच्छा बनाते रहे और ब्लॉग की traffic को लगातार बढाते रहे। जब आप को ऐडसेंस की तरफ से Fully Approved का मेल आ जाए तब आपको अपने ब्लॉग के लिए ऐड यूनिट क्रिएट करने चाहिए। Ads Unit कैसे क्रिएट करते हैं इसकी जानकारी के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढे।

Blog ke liye ads unit kaise Crate kre

अपने एडसेंस अकाउंट में जाकर आप ऊपर बताए गए पोस्ट के अनुसार ऐड यूनिट क्रिएट कर ले ऐड यूनिट क्रिएट करने के बाद अब आपको ऐड के कोड को कॉपी करके अपने पोस्ट के बीच में पेस्ट करना है । आप जहां चाहे पोस्ट के बीच में एड्स के कोड को पोस्ट कर सकते हैं । बट एक बात का ध्यान रहे आप अपने विजिटर को ऐड पर क्लिक करने के लिए इन Encourage नहीं कर सकते या आप अपने विजिटर को कंफ्यूज नहीं कर सकते Ads पर किल्क करने के लिए। आपने पोस्ट मे एड् किसी ऐसे जगह पेस्ट ना करें जहां पर विजिटर को यह समझ ना आए की यह पोस्ट है या एड है ।अगर आप ऐसा करते हैं तो यह Google की पॉलिसी का वॉयलेशन होगा इससे आपके ब्लॉग पर ऐड डिसेबल भी हो सकते हैं। किसी भी पोस्ट लिंक के नीचे भी अपने ऐड कोड को पेस्ट ना करें। Google Adsense Guidelines and Policies को फॉलो करते हुए आप अपने ब्लॉग की पोस्ट में Google Adsense के कोड को पेस्ट कर दें। Adsense Code पोस्ट के HTML Section में जाकर पेस्ट कर दे। और पोस्ट को अपडेट कर दे। अब आप एक बार उस पोस्ट को ओपन करके Ads को चेक करने कि आपके ब्लॉग की पोस्ट पर ऐड चल रहे हैं कि नहीं जब आपके ब्लॉग पर ऐड चलने लगेंगे तो जब कोई भी आप visitors आपके ब्लॉग पर आएगा और आपकी पोस्ट को पड़ेगा पढ़ने के बाद जब वह उस ads पर क्लिक करेगा तो इसके आपको इसके पैसे मिलेंगे इन ऐडस पर क्लिक करने के पैसे सीपीसी के अकॉर्डिंग मिलते है। जब आपके एडसेंस अकाउंट में $10 से ज्यादा हो जाएंगे तो Google आपके एड्रेस पर एक पिन कोड भेजेगा जिसे आपको अपने गूगल एडसेंस में उस पिन कोड डालकर अपने एड्रेस को वेरीफाई करना है एड्रेस को वेरीफाई करने के बाद आपको पेमेंट लेने के लिए अपने बैंक डिटेल भरना होगा। बैंक डिटेल्स भरने के बाद आप आपने गूगल एडसेंस पेमेंट को बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।  तो दोस्तों यह थी वह पोस्ट जिसमे मैंने आपको ब्लॉग कैसे बनाते हैं से लेकर ब्लॉग से अरनिग कैसे करे तक की पूरी जानकारी दी है। मैंने इस पोस्ट में आप को ब्लॉग के बारे में बहुत जरूरी जरूरी बातें ही बताइ है।  मैंने इस पोस्ट को कोशिश किया कि बहुत ज्यादा लंबा ना हो। इसलिए मैंने आपने इस पोस्ट में बहुत ही सक्षेप तरीके से बताया कि कैसे आप ब्लॉग स्टार्ट करके अपने ब्लॉग से अरनिंग कर सकते हैं । इसमें अभी और बहुत सी चीजें हैं जो मैं इस पोस्ट में आपको नहीं बता पाया हूं क्योंकि पोस्ट बहुत ज्यादा लम्बी हो गई है।  अगर आप खुद का ब्लॉग बनाकर उससे फेमस होना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को फॉलो करें और जहां पर भी आपको दिक्कत आती है आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं आपकी पूरी हेल्प करुंगा।

Read More :-

Hindimehelp ke Founder Rohit Mewada Ji Ka Interview

Supportmeindia Ke Founder Jumedean Khan Ji Ka Interview

Kabhi Haar Na Manege Never Give Up

blog Me Facebook Fan Page Kaise Lgaye

Online Paisa Kamane Ke Top 7 Tarike

1 comments:

avatar

मस्त बताया आपने सर!!

Reply