Smartphone Ko Jaldi Kharab Hone Se Kaise Bacaye



Smartphone-ko-jaldi-kharab-se-kaise-bcaye




Smartphone का तो हम सब use करते है । पर Smartphone के System को सभी लोग अच्छे से नही समझते है। इस वजह से कई ऐसी गलतियां है। जो हम रोज रोज करते है। इस वजह से हमारे phones को नुक्सान पहुचतां रहता है। पर हमे सही जानकारी ना होने की वजह से इस का पता नही चलता है। और इसका नतीजा ये होता है। हमारा Smartphone 7-8 महीने बाद Slow हो जाता है। Hang करने लगता है। Battery की Problem आने लगती है। Battery जल्दी Discharge हो जाती है। तो आज हम इसी बारे मे बात करेेगे। हम इस पोस्ट मे ये
जानेगे कि Smartphone कैसे काम करता है। Smartphone के पूरे system को समझने की कोशिश करेगे। यहा हम आप को कुछ ऐसे टिप्स बतायेगे जिन्हे Follow कर के आप अपने Smartphone की Speed को बढ़ा सकते है। अपने Phone की Battery Backup को भी बढ़ा सकते है और आप का phone हैंग नही करेगा।

भूल कर भी ना करे अपने Smartphone मे ये गलतियां

1. Background Apps को बार बार बन्द करना।

phone की रैम पर असर पड़ता है।
बंद एप्स फिर से शुरु होते है।
सारा डाटा फिर से Store होता है।
Android रैम को खुद Manege करता है।

2. Antivirus Phone Me install Krna 

Phone को स्लो कर देते है।
Processor की स्पीड असर पडता है।
फोन Security असर नही पडता।
फोन की ज्यादा खर्च होती है।

3. Unknown Source वाले  एप्स से बचें

पाइरेसी से बचना चाहिए।
Paid Apps का लालच ना करे।
APK फाइल से फोन को नुक्सान होता है।
फोन का डाटा चोरी हो सकता हैं।
आप को Monitor किया जा सकता हैं।

4. बैटरी सेवर एप्स से बचें

सेटिंग चेज करता है।
Background Apps को किल करता है।
फोन के एप्स Damage होते है।
बैटरी को नुक्सान पहुचाता है।

5. Fake एप्स से बचें

इन पर Ads ज्यादा आते है।
एक जैसे दिखने वाले एप्स से बचे।
Official एप्स ही install करे।
कोई भी एप्स फोन का Hardware features को नही बढ़ा सकता ।
फोन को Damage कर सकते है।


6. बिना काम के Pre Install Apps Delete

हमारे फोन मे कुछ एप्स Pre install होते है। जो हमारे काम के नही होते फिर भी हम उसे Delete नही करते है। इनमे से कुछ एप्स तो गूगल के होते है। हमे ऐसे एप्स को हमे अपने फोन मे नही रखना चाहिए जो हमारे किसी काम के ना हो। मै आप को कुछ ऐसे एप्स के नाम बता देता हूं जो किसी काम के नही होते । ChatOn , Google Music , Talkback

7. Software अपडेट

Software अपडेट मे उन कमियो को दूर किया जाता हैं। जो कमिया Software के पूराने version मे होते है। इससे फोन मे कई Problems आ सकती है। इसलिए जब भी आप का फोन अपडेट के बारे मे पूछे तुरन्त अपडेट कर देना चाहिए।

8. फोन Charging

फोन को हमेशा Original Charger से ही Charge करना चाहिए। क्योकि सभी Charger फोन की बैटरी के हिसाब से बनाया जाता है। अगर आप के फोन की बैटरी 3000 mAh की है और आप इसे किसी दूसरे के फोन के Charger से Charge करते है। तो आप का फोन जल्दी Charge तो हो जायेगा। परन्तु आप के फोन की बैटरी और आप के फोन के System को नुक्सान पहचाता है। इसलिए फोन को अपने Charger से ही Charge करना चाहिए।

9. SD Card

अगर आप के फोन की Internal Memory  ठीक ठाक है और आप का काम उतने मे चल जाता है। तो आप अपने फोन मे मैमोरी Card बिना काम के ना लगा कर रखे। क्यो कि Memory Card मे बहुत जल्दी वायरस आ जाते है। और ये आप के फोन मे Problems करने लगते है। इसलिए जब आप को Memory Card की जरूरत हो तभी आप इसका इस्तेमाल करे। Memory Cards हमेशा अच्छी Quality का ही यूज करे।

10. Data On 

जब आप डाटा आन करते हैं तो आप ने देखा होगा कि फटाफट Masseges आने लगते हैं। Notification आने लगती है। जब Massages और Notification आ रहे हो। तक किसी भी मैसेज को ओपन ना करे। अगर ऐसा करते है। तो फोन हैंग होने लगता है।


11. Battery 


फोन की बैटरी को बार बार phone से ना निकाले। ऐसा करने से फोन और बैटरी दोनो पर बुरा असर पड़ता है। बैटरी जल्दी खराब होती हैं और फोन हैंग होने लगता है। इसलिए फोन की बैटरी को बार बार ना निकाले। अब ज्यादातर फोनो मे Non removal बैटरी आती है। इसलिए वो फोन जल्दी हैग नही करते हैं।

कुछ और जरुरी बाते 

फोन के GPS को बन्द कर के रखे। क्योकि GPS बहुत ज्यादा बैटरी का यूज करता है। जब जरुरत हो तभी जीपीयस का इस्तेमाल करे। तभी GPS On करे। फोन की बैटरी 100% Charge होने से पहले निकाल ले । जब जरूरत हो तभी फोन को Charge करे। बैटरी को 10% तक खत्म होने का इन्तेजार करे। अगर आप का फोन कभी गीला हो जाये। तो सब से पहले फोन की सिम , बैटरी , Gaurd , Cover सब लिकाल कर अलग रख देना चाहिए। फोन को कपड़े से अच्छी तरह से साफ करने के बाद फोन को चावल मे रख दो। कच्चे चावल मे रख देना चाहिए। कच्चा चावल पानी और Moisture को जल्दी सोख लेता है। फोन का पूरा Moisture खत्म होने के बाद ही फोन को आन करे। नही तो फोन मे Shortcurkit हो सकता है।

उपर बताये गये टिप्स को आप फोलो कर के अपने Smartphone Life को बढ़ा सकते हैं। आप का फोन जल्दी खराब नहीं होगा । लम्बे समय तक ये बहुत अच्छे से काम करता रहेगा। जानकारी अच्छी लगे तो दोस्तो के साथ जरुर शेयर करे।

ये भी पढ़े :- 

Digital Locker Kya hai Aur Iska Use Kaise kre

शाराब Alcohol se Jude Amezing Facts

Top 12 Websites Jo Aap Ke bhut kaam Ki Hai

Internet Ki Kaali Duniya Kya hai Internet ki Kaali Duniya ke bare me jane

Android Ke Kuch Mazedaar Android Apps