Mutual-fund-me-invest-krke-paisa-kaise-kmaye

Mutual Fund से कमाई कैसे करें



म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना निवेशकों को काफी भा रहा है पिछले कुछ सालों में देखा जाए तो निवेशकों ने बहुत ही बढ़ चढ़कर म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट किया है। जिसकी वजह ये रही है कि यहां से उनको बहुत ही अच्छा रिटर्न मिल रहा है।पिछले कुछ सालों में निवेशकों को म्यूच्यूअल फंड से 50 फ़ीसदी तक का रिटर्न मिला है। अगर आप भी कम जोखिम के साथ ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पिछले साल से म्यूच्यूअल फंड में निवेश लगातार बढ़ा है। निवेशक सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश को तेरजीह दे रहे हैं। म्यूच्यूअल फंड ना सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न दे ता है बल्कि यह आपकी बचत को कम समय में दोगुना करने की क्षमता भी रखता है। बैंक खातों पर लगातार घट रहे ब्याज के माहौल में म्यूच्यूअल फंड निवेश का एक बेहतर माध्यम बन कर सामने आ रहा है। म्यूच्यूअल फंड में आप महज ₹500 के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। इसमे आपको यह विकल्प भी होता है कि आप हर महीने जितना चाहे उतना निवेश करें इससे आपको हर महीने कम रकम निवेश करने पर अच्छा रिटर्न हासिल करने का मौका मिलता है। अगर आप ज्यादा इनवेस्ट नहीं करना चाहते हैं तो आप कम इन्वेस्ट करें आप जितना चाहे उतना इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी प्लान चुन सकते हैं इसमें आप को यह भी फैसिलिटी दी जाती है कि आप जब चाहे तब अपना पैसा निकाल सकते हैं। Mutual Fund को या पूरी सुविधा देता है कि आप जब चाहें तब अपने पैसे को Withdraw कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह के Lock इन पीरियड की शर्तों को पूरा नहीं करना होता है।

बैंक एफ डी मे आपको तय सीमा और तय नियमों के मुताबिक अपने पैसे बैंको के पास रखने होते हैं। Mutual Fund में आप को चुनने की आजादी होती है यहां आपके पास विकल्प होता है कि आप कितनी रकम निवेश करना चाहते हैं। कितने साल के लिए करना चाहते हैं इसके अलावा आपके पास निवेश के लिए फंड चुनने की आजादी भी होती है। Mutual Fund खोलना अब बैंक खाता खोलने से भी आसान हो गया है लगभग सभी म्यूच्यूअल फंड ऑनलाइन निवेश की सुविधा दे रहे हैं। घर बैठे आप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्युचुअल फंड्स मे निवेश करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें निवेश शुरू करने से पहले आप जिस म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर रहे हैं उसकी पूरी जानकारी ले ले। ध्यान रखें म्यूच्यूअल फंड बाजार के जख्मों के अधीन होता है इसलिए पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही सही फंड का चुनाव करें और आप अपने बजट के हिसाब से ही फंड का चुनाव करें। फंड का चुनाव करते समय उसके बारे में पूरी जानकारी ले ले और आप उसके बारे में ऑनलाइन भी चैक कर सकते हैं। Mutual Fund  मे invest कर के आप कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप इसमें पैसे से पैसा कमाते हैं।


म्युचुअल फंड्स मे निवेश करते समय इन गलतियों को करने से बचें


सभी मुचल फंड में सभी इन्वेस्ट करते हैं म्यूचल फंड में देश-विदेश से लोग भी इन्वेस्ट करते हैं दुनिया भर में लाखो निवेशक म्यूच्यूअल फंड से जुड़े हुए हैं और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते हैं। क्योंकि यह उन्हें अपने भविष्य की योजना बनाने तथा अपनी गाढ़ी कमाई को सही जगह पर निवेश करने का अवसर प्रदान करता है अगर आप शेयर बाजार के उठापटक को सामान्य तरीके से लेते हैं तो आपको एक इक्विटी में निवेश करने से नहीं झिझकना चाहिए। लंबी अवधि में इससे बेहतर रिटर्न हो ही नहीं सकता। मुचल फंड सभी के लिए होते हैं दुनिया भर में लाखो निवेशक मुचल फंड में इसलिए निवेश करते हैं क्योंकि यह उन्हें अपने भविष्य की योजना बनाने तथा अपनी गाढ़ी कमाई को सही जगह पर निवेश करने का अवसर प्रदान करते हैं मगर इससे पहले आप के लिए निवेश से जुड़े कुछ बुनियादी बातों को समझना चाहिए इन बातों को आप को अच्छे से समझ कर अपने दिमाग में बैठा लेना चाहिए साथ ही आप को इन 5 बड़ी गलतियों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए जिसे लोग जाने अनजाने कर देते हैं तो आप Mutual Fund में निवेश करने से पहले इन बातों को अच्छे से समझ ले और आप कभी भी म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते वक्त इन गलतियों को कभी भी ना करें।



बिना योजना के निवेश करने से बचें


म्यूच्यूअल फंड विभिन्न प्रकार के निवेशकों के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करते हैं। आपको निवेश से पहले अपने लक्ष्य और जोखिम सहने की क्षमता के बारे में पता होना चाहिए। ऐसा करके ही आप अपने लिए बेहतर फंड का चुनाव कर पाएंगे। आपको लोकप्रियता के आधार पर या अपने दोस्तों की सलाह पर आंख बंद करके कोई भी फंड खरीदना या बेचना नहीं चाहिए अपनी जरूरत को ध्यान में रखते हुए और बिना रिसर्च के कोई भी फैसला लेना जोखिम भरा रहता है। इसलिए आप जब भी कोई भी फंड ख़रीदे और बेचे उसके बारे में पूरी तहकीकात कल कर लेना ही आप के लिए सहीं रहेगा किसी के बहकावे में ना आएं।

ज्यादा लालच ना करें


बाजार में उठा पठक की स्थिति चलती रहती है हम कई बार ऐसा देखा जाता है कि जब बाजार चढं रहा होता है तो निवेशक इस स्थिति को देखते वह अपनी सारी पूंजी उस फंड में लगा देते हैं जो बेहतर परफॉर्म कर रहा होता है ऐसे में अक्सर आप की नासमझी आप को भारी नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए कोई भी फंड में निवेश करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी ले लेना ही सही रहता है और आपको ज्यादा लालच करने से भी बचना चाहिए।

स्टौक्स की तरह ही पोर्टफोलियों को ना जाचें


अपने म्यूचल फंड पोर्टफोलियो का शेयर जैसे मंथन ना करें म्यूचल फंड  मे अतंनिर्हित शेयरों और बौन्ड का एक सेट होता है। एक फंड बेचते हुए और एक अन्य एएमसी से एक समान फंड खरीदना अनप्रोडक्टिव होगा। या स्टॉक को बेचने और खरीदने के बराबर है इसलिए ऐसा करने से बचें।


म्युचुअल फंड का मूल्यांकन करने के लिए हालिया प्रदर्शन को न देखे।


काफी सारे कंपनियां म्यूच्यूअल फंड का मूल्यांकन उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर करती हैं प्रदर्शन में उतार चढ़ाव के साथ ही इन की रेटिंग में बदलाव कर दिया जाता है। मगर म्यूच्यूअल फंड के प्रदर्शन का आकलन करने पर निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए स्कीम का मूल्यांकन करने के लिए लॉन्ग टर्म परफॉर्मर्स को परखना बेहतर विकल्प होता है।

बिना रिसर्च के नए फंड और औफर्स को ना चुने



कुछ निवेशक नए फंड और औफर्स में निवेश करने के लिए बहुत उत्सुक होते हैं और वे मानते हैं कि उनमें आई पी ओ के बराबर क्षमता होती है यह तो निश्चित रुप से नए फंड है लेकिन अंतर्निहित परिसंपत्तियां हमेशा नहीं नहीं होती। यानी आईपीओ के ठीक विपरीत की स्थिति पुराने इक्विटी फंड में निवेश करना जो नीली चिप कंपनी में पैसा लगाता है। नए फंड जो कंपनियों के एक ही समूह में निवेश करते हैं मैं कोई खास अंतर नहीं होता इसने मिलने वाला रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है की अंतर्निहित कंपनियां कैसा प्रदर्शन करती हैं।


Coculsion :-  

तो दोस्तो इस पोस्ट में ऊपर मैंने सबसे पहले आप को यह बताया कि कैसे आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप म्यूच्यूअल फंड में कम से कम रुपए को निवेश करके भी ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। म्युचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छी आदत है और आप इससे अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं उसके बाद मैंने आपको बताया Mutual Fund में निवेश करते समय हमें किन किन बातों को भी याद रखना चाहिए हमें बहुत ही सतर्क होकर म्यूचल फंड में निवेश करना चाहिए क्योंकि म्युुुचुअल फंड बाजार के जोखिम के नियमों के आधार पर है। इसलिए इसमें आपका पैसा डूब भी सकता है इसलिए आप पूरी जांच परख कर ही अपने पैसे को Mutual Fund में निवेश करें।