-->

Interview Me Success Hone Ke Tip's


Interview को Successfully पास कैसे करे 





CV/Resume

 
आपका CV/Resume 2 से 4 पन्नों के बीच का होना चाहिए मिनिमम दो पेज और मैक्सिमम 4 पेज का से l होना चाहिए। अगर आपका आपको एक्सपीरियंस है तो आप का चार पेज का ही होना चाहिए आप ने CV/Resume में जो भी डिटेल दी है उसके बारे में आपको आप बिल्कुल कॉन्फिडेंस होने चाहिए । CV मे कभी भी ग्रामर मिस्टेक नहीं होना चाहिये। CV में आपने जो भी पॉइंट्स बताया है वह Points बुलेट में होने चाहिए। सीवी आपकी पहचान है। इसे बनाते वक्त बहुत ही सावधानी बरते। जब भी आप Interview देने के लिए अपना सीवी/रिज्यूमे लेकर जाएं तो कोशिश करें कि अपने रिज्यूमे की कम से कम तीन चार कोपी साथ में लेकर जाए हो सकता है इंटरव्यू लेने वाले वहां दो से तीन आदमी हो जब आप एक  इंटरव्यूअर को अपने Resume की कोपी दे देगें तो हो सकता हैं कि दूसरे interviewer इधर उधर देखने लगते हैं।। अगर आप के पास Resume की और कोपी होगी तो आप उसे दूसरे Interviewer को अपना रिज्यूमे पकड़ा दे हैं। जिससे वह भी आप के Resume पढने मे बिजी हो जायेगे। जब वह आपके Resume पढ़ने लगे तो आपके बारे में उनकी रुचि बढेगी और अपनी अपनी प्रतिक्रिया आपके बारे में बनाएंगे।

Interview-me-Succeds-hone-ke-tips


Interview in Front of the Mirror


आप शीशे के सामने खड़े हो जाइए और अपने आप से सवाल करिए जब आप अपने आप से सवाल करेंगे तो आपको आपकी कमियों के बारे में पता लग जाएगा क्योंकि आप से ज्यादा अच्छे से आपको कोई और जजमेंट नहीं कर सकता। इससे आप को आप की कमियों के बारे मे पता चला जायेगा और आप अपनी कमियों को दूर कर सकते हैं। इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल और बढ़ेगा।


Body Language 


बॉडी लैंग्वेज में इंटरव्यूअर आपकी पर्सनालिटी देखता है। आपकी लुक को देखता कि आप दिखते कैसे हैं। आप बैठते कैसे हैं। आपके बोलने का तरीका कैसा है। आपका ड्रेसिंग सेंस कैसा है बॉडी लैंग्वेज से ही इंटरव्यूर आप के कॉन्फिडेंस लेवल को चेक करता है कि आप कितनी कॉन्फिडेंस है। आप इंटरव्यू के समय अपने हाथों को दूसरे हाथों से दबाये नहीं अपने पैरों की मूवमेंट को सही रखे और आपके चेहरे पर स्माइल होनी चाहिए।


Company  Ke Bare Me Jane


जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस कंपनी के बारे में थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें। आप को उस कंपनी के बारे में यह जरूर पता होना चाहिए कि अब वह कंपनी किस तरह का बिजनेस करती है। कंपनी क्या बनाती है क्या Export करती क्या import करती है। कंपनी कहां की है इंडिया की है या बाहर की है। ऐसी बातों को कंपनी के बारे में जरूर जान लें अगर आप कम्पनी के बारे मे ये सब बातें जान लेते हैं तो आप आसानी से इंटरव्यूअर को इंप्रेस कर सकते हैं।


Dressing Style 


जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाएं तो आप हमेशा साफ सुथरे  प्रेस किए हुए कपड़े पहन कर जाए। कोशिश करें आप फॉर्मल पेंट ही पहन कर जाये। Interview के लिए हमेशा फॉर्मल ड्रेस ही पहन कर जाएं। जींस और टीशर्ट बिल्कुल भी पहन कर ना जाए। अपने पैंट की जेब में एक रुमाल जरूर रखें और आपके बूट ब्लैक कलर के हो। आप के जूते पालिश किये होने चाहिए। अपनी आस्तीन की बाजुओं को ऊपर ना चढ़ाएं। आप के बाजू के सारे बटन बंद होने चाहिए।अपने पास एक पेन जरूर रखें।


Time Per Pahuche


जब भी आप interview देने के लिए घर से निकल रहे हो तो आप को घर से 10-15 मिनट पहले ही निकलना चाहिए। हो सकता है आपको रास्ते में ट्रैफिक मिल जाए या कोई और चीज हो जाए जिससे आप लेट हो जाये और आप इंटरव्यू देने में लेट हो जाए तो आप हमेशा कोशिश करें कि आप इंटरव्यू देने वाली जगह पर 10 -15 मिनट पहले ही पहुंच जाए हो सकता है इससे सामने वाले के ऊपर कोई  Impression ना पडे। पर अगर आप लेट हो जाते हैं तो इससे इंटरव्यू लेने वाले के ऊपर नेगेटिव इफेक्ट जरुर पड़ेगा।


Questions Answers


जब भी आप इंटरव्यू देने के लिए जाए तो कुछ सामान्य प्रश्नों की तैयारी पहले से ही करके जाये। आप जिस भी फील्ड की जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस Felid से रिलेटेड  सवाल जवाब की तैयारी आप पहले से ही करके जाए क्योंकि आप भी अच्छी तरह से जानते हैं कि अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो आप वहां आपसे ऐसे सवाल जरूर पूछे जायेगा। तो आपके लिए अच्छा रहेगा कि आप उन सवालों के पहले से ही प्रिपरेशन करके जाए। जिससे अगर आपसे इंटरव्यूअर  उन सवालों के बारे में पूछाता है तो आप आसानी से उनके सवालों के जवाब दे सके। सवालों के जवाब देते समय आप बिल्कुल कॉन्फिडेंस रहे आप को जितना आता है आप उतना ही बताएं। बोलते समय हकलाये नही।


Interviewer  Ko Thyaan Se Sune 



जब इंटरव्यूअर आपसे बात कर रहा हो तो आप उस को बहुत ही ध्यान से सुने हो सकता है वह आपको कुछ नया समझाने की कोशिश कर रहा हो। ऐसे में आप अपने दिमाग को बिल्कुल भी ना चलाएं या आप कुछ भी अपने दिमाग में  सोचते ना रहें । आप इंटरव्यूअर को बिल्कुल ध्यान से सुने ऐसा ना हो कि वह आपको कुछ और बताना चाहता है और आप कुछ और ही समझ जाएं इसलिए जब इंटरव्यूअर आप से कुछ भी बात कर रहा है तो आप वहां पर अपने मन में कुछ ना सोचे। इंटरव्यूअर जब आप को कुछ भी समझा रहा हो तो कभी भी उसे बीच मे टोके ऐसा करने से आप गलत इंप्रेशन पड़ेगा। उसकी पूरी बात को तसल्ली से सुनने के बाद ही अपना Reaction दे।



Sallery Ke Bare Me Na Puche


कई ऐसे लोग होते हैं जो जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं और आधा घंटा इंटरव्यू देने के बाद Interview खत्म होते होते यह सवाल जरुर पूछ लेते हैं कि मुझे इस काम के लिए सैलरी कितनी मिलेगी आप ऐसा कभी भी ना करें क्योंकि इससे इंटरव्यू लेने वाला आपसे यह भी कह सकता है कि मैंने आपसे आधा घंटा इंटरव्यू लिया और आप के मन में बस एक ही सवाल चल रहा था कि मुझे सैलरी कितनी मिलेगी। तो आप अपनी सैलरी के बारे में कभी भी ना पूछा जब इंटरव्यूअर आप को सेलेक्ट कर लेगा तो आपको जरुर बताएगा कि आपको इस काम के लिए इतने पैसे दिए जाएंगे क्या आप काम करने के लिए तैयार हैं और आप जब इंटरव्यू पूरा होने के बाद कमरे से बाहर निकलने से पहले इंटरव्यूअर का शुक्रिया अदा जरूर करे उसे हैंडसेक जरूर करें और उससे एक स्माइल दे कर ही कमरे से बाहर निकलें।





Interview Me Kabhi Na Kre Ye Galtiyo



Leave Policy 


Interview में कभी भी छुट्टी की पॉलिसी के बारे में ना पूछो कंपनी की सलाना छुट्टी की पॉलिसी क्या है। कंपनी की बीमारी में दी जाने वाली छुट्टी की पॉलिसी क्या है। इन छुट्टियों के बारे में कभी भी इंटरव्यू में ना पूछे। अगर आप इंटरव्यू में यह सवाल पूछते हैं तो इंटरव्यूअर को ऐसा लगेगा कि आप आपके लिए काम करना एक बोझ है और आप काम को बोझ समझते हैं ऐसे इंसान को कोई भी कंपनी काम नहीं देगी।


Politics and Religion 


 इंटरव्यू देते समय कभी भी पॉलिटिक्स और धर्म की बात ना करें। Interview देते समय कभी भी इन विषयों के बारे में चर्चा ना करें। इसकी जगह आप अपने बारे में बताएं कि आप किस तरह के इंसान और आगे चल कर आप लाइफ में क्या क्या करना चाहते हैं। आप लाइफ में क्या चीज करना चाहते हैं। आप अगले कुछ सालों में अपने आप को कहां पर देखते हैं आपकी लाइफ का गोल क्या है। इंटरव्यू में अपने बारे में बताते वक्त आप अपने बारे में ज्यादा बढ़-चढ़कर ना बताए आप इंटरव्यू में कभी भी अपनी तरफ से धर्म पॉलिटिक्स के बारे में बात ना करें अगर सामने वाला व्यक्ति इन विषयों पर कुछ बात करें तो आपको बड़ी ही चतुराई से संक्षेप में जवाब देना चाहिए।

In the next 5 Years , You See Yourself Where


इंटरव्यू में पूछे जाने वाला यह सबसे ज्यादा बार पूछे जाने वाला सवाल है। अगर आप से भी इंटरव्यू में ऐसा पूछा जाता है कि आप अगले 5 सालों में अपने आप को कहां देखते हैं तो आप कभी भी यह ना कहें कि आप इसी जॉब में आप अपने आप को देखना चाहते हैं। इससे  सामने वाले को लगेगा कि आप आगे बढ़ना नहीं चाहते। आप इंटरव्यूअर से कहें कि कंपनी आपको जो भी जिम्मेदारी देगी उस जिम्मेदारी को मैं निभाऊंगा और अपने  Life के Target को पूरा करने की कोशिश करुंगा।

Pichli Company Ki Burai Na Kre

इंटरव्यू में यह अक्सर पूछा जाता है कि पिछली कंपनी में आपके बॉस कैसे थे आपके एंप्लॉईज कैसे थे आपके कंपनी के सीईओ कैसे थे। याद रखिए आप के कंपनी के बॉस से आपके रिलेशन चाहे जितने भी खराब रहे हो लेकिन भूल कर भी उस कंपनी के बोस के बारे में कुछ भी गलत ना बोले। अगर आप इंटरव्यू के दौरान पुरानी कंपनियां के बोस की बुराई करते हैं तो उस इंटरव्यू लेने वाले के मन में आपके लिए जो इमेज बनेगी वह नॉन प्रोफेशनल इमेज बनेगी। इसके साथ ही वह आपके करैक्टर के बारे में नेगेटिव इमेज बना लेंगे ऐसा होने पर इंटरव्यू में आपका रिजेक्शन हो सकता है और आपका इंटरव्यू में पास होने के चांसेस कम हो जाते हैं।



Purani Company Ke Fevrite

अगर आपसे आपकी पुरानी कंपनी के बारे में पूछा जाए कि आपको आप की पुरानी कंपनी में सबसे ज्यादा अच्छा क्या लगता था तो आप कभी भी अपने को-वर्कर , लंच टाइम जैसी बातों के बारे में जवाब ना दे । इसकी बजाय आप अपने वर्क प्रोफाइल से जुड़े किसी खास काम या कंपनी के कल्चर जैसी चीजों के बारे में अच्छी बातें बताएं।

Interview मे जाने से पहले और Interview के दौरान उपर बताये गये। टिप्स को फोलो कर के आप किसी भी Interview को आसानी से पास कर सकते हैं। पूरी तैयारी कर के ही जाये। हमेशा याद रखिये First Impression is Last Impression

ये भी पढें :- 

Sabhi Banks Ka Balance Inquiry Aur Coustomer Care Number

1 comments:

avatar

Bhut badiya hai. AAP ki website. Keep it up

Reply