Chori Hue Phone Ki Location Kaise Pta Kre




इन एप्स की हेल्प से अपने चोरी हुए फोन की लोकेशन कैसे पता करें।


Chori-hue-phone-ki -location-kaise-pta-kre



आज के टाइम में मोबाइल सिर्फ एक बात करने का जरिया ही नहीं रह गया है बल्कि या लोगों के लिए एक बहुत ही जरूरी चीज है मोबाइल आजकल लोगों के लाइफ का एक अहम हिस्सा बनकर बन गया है मोबाइल से आदमी आजकल सिर्फ बात ही नहीं करता बल्कि यह मोबाइल आदमी का एक पर्सनल कंप्यूटर बन गया है जिसमें वह अपने तमाम तरह की जरूरी चीजों को रखता है हम अपने तमाम जरूरी डाटा को अपने मोबाइल में सेव करके रखते है। अपनी पर्सनल वीडियो, फोटोस वगैरा और ऐसे बहुत से काम की चीजें हम अपने फोन में सेव करके रखते हैं। आजकल लोग अपने स्मार्ट फोन में अपने बैंक अकाउंट , LIC , आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस जैसे सभी चीजों की जानकारी अपने फोन में ही रखते हैं । कई ऐसे भारतीय भारत गवर्नमेंट ऐप्स हैं जैसे Bhim , UPI और Digital Locker   जिन आदमी अपने आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस वगैरह की डिजिटल कापी रखता है। अपने बैंक खाते की डिटेल्स रखता है। तो ऐसे में अगर आपका फोन खो जाए तो आप को बहुत ही बड़ा नुकसान हो जाता है। क्योंकि आपके फोन में आपके कई पर्सनल डॉक्यूमेंट होते हैं यह डॉक्यूमेंट डिजिटल डॉक्यूमेंट होते हैं जो आप फोन में रखते हैं कोई भी सरकारी काम या कुछ भी काम को आसानी से कराने के लिए परंतु अगर यही फोन आपका कहीं गिर जाता है तो आपको बहुत बड़ी प्रॉब्लम हो जाती है तो अपने फोन में कुछ ऐसे ऐप रखे जिनके बारे में बताने जा रहा हूं यह ऐप्स आपके फोन के डाटा को रिकवर करने और आपके फोन को भी रिकवर करने में आपकी हेल्प कर सकते हैं।


Prey :-   

आपको अपने स्मार्टफोन में जरूर रखें इस ऐप को टैबलेट लैपटॉप और आईपैड और कंप्यूटर लैपटॉप में इनस्टॉल किया जा सकता है इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो डाउनलोड करने के बाद इसको अपने फोन में इंस्टॉल कर ले कॉल करने के बाद इस ऐप में थोड़ी सी आपका अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा हम अपना अकाउंट क्रिएट करने के बाद यह आप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा इंफॉर्मेशन को अलाउड करते हैं परमिशन को अलाउड करने के बाद आप एक अपना 4 डिजिट कोड बनाएं अपना कोड बनाने के बाद आप जब भी आपका कभी फोन चोरी हो जाए आपसे कहीं गिर जाए आप अपने फोन को इस 4 डिजिट से आसानी से ढूंढ सकते हैं आप अपने फोन की लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं कि आपका फोन कहां पर है आप इस कोड को SMS के जरिए इस फोन पर भेज कर फोन को लॉक कर सकते हैं इसके डाटा को डिलीट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने कंप्यूटर पर अपने चोरी हुए फोन के स्क्रीन शॉट को भी देख सकते हैं इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि आपके फोन को किसने उठाया है और आप के फोन में क्या-क्या एप्लीकेशन ओपन की गई हैं आपके फोन में क्या-क्या देखा गया है कि आपको सारी डिटेल देखा।

यह एप Android , Windows , MAC , और  IOS को सपोर्ट करता है। आप ऊपर बताये गये Operating System मे इस एप का उपयोग कर सकते हैं। इस एप को आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते। यह बिल्कुल फ्री एप है। इस एप का पूरा नाम Prey Anti Theft है।

<

इस एप को यूज कैसे करना है। 


एप को डाऊनलोड करने के बाद इस पर आप को अपना अकाउंट बानाना पडेगा। SIGN UP पर किल्क कर अपना नाम और ई मेल डाल कर अपना पासवर्ड डाले । Create My New Account पर किल्क कर दे।


Chori-hue-phone-ki-location-kaise-pta-kre


अकाउंट बनाने के बाद आप सबसे पहले अपना  Security Pin Create कर ले। ये पिन चार डिजिट के होगे। Security Pin बनाने के लिए आप set you Prey Security Pin पर किल्क करे। 

Chori-hue-phone-ki-location-kaise-pta-kre



 अब हम जानते हैं कि जब आप का फोन गुम या चोरी हो जााये तो आप को क्या करना है।



जब आप का फोन चोरी या गुम हो जाये तो आप को क्या करना है।

 सबसे पहले आप किसी दूसरे फोन में इस एप को डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड डाल कर Login करे।  Login करने के बाद जब आप एप को ओपन करेंगे तो आप को ऐसा कुछ दिखेगा। नीचें Screen Shot मे देखे। अपने फोन की Location Track करने के लिए आप को इस एप की Website पर जाना होगाा। Website पर जाने के लिए आप Panel पर किल्क कर दे। इससे आप Prey की वेबसाइट पर चले जायेंगे।
Chori-hue-phone-ki-location-kaise-pta-kre


वेबसाइट पर आप जायेगे तो यहां देखेंगे की आप कि आप की Device दिखाई देगा। जिसमें आप Login है। अब आप को अपने Device पर किल्क करना है। अपने Device पर करने के बाद आप को Set Device To Missing पर किल्क कर दे। इस पर किल्क करने सेे आप अपने phone ki Location पता लग जायेगा। येे आप को पूरा मैैप दिखायेंगाा कि आप का फोन कहा हैं। आप को आप के फोन की सभी मूवमेंट की जानकारी हर 10 minutes मे आप को दी जायेगी। ।

Chori-hue-phone-ki-location-kaise-pta-kre

आप अपने फोन को रिंग भी बजा सकते है। अपने फोन को Lock कर सकते है। आप अपने फोन का सभी डाटा डिलीट भी कर सकते है। यह आप को आप के Phone ki Location की मूवमेंट की जाानकारी हर 10 मिनट मे आप को देता रहेगा।

Apne-chori-hue-phone-ki-location-kaise-pta-kre

यहां आप Screen Shot मे देख सकते है। ये मैने एक Experiment किया था। और ये बिल्कुल सही सही मेरे फोन की लोकेशन दिखा रहा हैं।

< तो दोस्तो इस तरह आप भी अपने चोरी या गुम हुए Phone ki Location का पता लगा सकते है। इस एप से सम्बन्धित अगर आप को  कोई और जानकारी चाहिए या आप कुछ और पूछनना या जानना चाहते हैं तो आप कमेंट कर केे पूछ सकते है।


ये भी पढें  :- 


International Number Se WhatsApp Kaise Chlaye

Android Ke Kuch Mazedaar Apps Ek bare Jarure Dekhe

Kisi Bhi Paid Apps Ko Free me Kaise Download Kre

Ram Gupta
Ram Gupta

This is a short biography of the post author. Maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec vitae sapien ut libero venenatis faucibus nullam quis ante maecenas nec odio et ante tincidunt tempus donec.

No comments:

Post a Comment