-->

Affiliate Marketing Me Success Kaise ho




Affiliate-Marketing-meSucess-hona-hai-toh-na-kre-ye-galti

सहायता की तुलना मे बेंचना :- 


हमे अपने Products को सिर्फ बेचने से मतलब नहीं होना चाहिए। हमे लोगों की मदद करना चाहिए। कि उन्हे ये Products क्यों लेना चाहिए। हमे एक सहयोगी के रूप में काम करना चाहिए। ना कि सिर्फ एक Seller के रुप मे। हमे सिर्फ अपने Product के लिंक पर किल्क करवाने के बारे मे नहीं सोचना चाहिए। जिससे कि हमें कमीशन मिल सके। हमे उन्हें उस Products की Quality और उपयोग करने के तरीकों के बारे मे बताना चाहिए। अगर आप ने उस उत्पाद का इस्तेमाल किया है तो आप अपना अनुभव अपने सहयोगियों के साथ जरूर शेयर करें। क्योंकि जब कोई आदमी कोई नया उत्पाद खरीदने के बारे मे सोच रहा होता हैं तो वह उस उत्पाद के बारे मे दूसरे लोगों से सुनना चाहता हूं कि वह उत्पाद किस तरह का है। आप उनके साथ उस Products का Reviews भी शेयर कर सकते है। ये Review आप को उस कम्पनी की बेवसाइट पर मिल जायेंगे जिस कम्पनी का आप Affiliate Programme इस्तेमाल कर रहे है। जब आप एक उच्च दबाव विक्रेता के बजाय एक निष्पक्ष समीक्षक के रुप मे काम करते है तो आप देखेगे कि आप की बिक्री दर बढं जायेगी। लोग भाविष्य मे अन्य उत्पाद की सलाह लेने आपके पास अवश्य आएंगे।

Quality नही Quantity पर ध्यान देना  :- 


यह एक बहुत बड़ी गलती है Affiliated Marketing में जो लगभग हर कोई शुरुआत में करता है। आप Affiliate Programme को बहुत सावधानी से चुने। आप सिर्फ अपने बारे मे ना सोचे। अगर सिर्फ Online पैैसा कमाना चाहते है। जिसकी लिए आप ढेर सारी लिंक शेयर करते हैं। ऐसा करके हो सकता हैं कि आप एक दो महीने अच्छा पैसा कमा ले । परन्तु अगर आप लम्बे समय समय के लिए इस मार्केटिंग मे  सक्सेस होना चाहते हैं तो Quantity सेे ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान देना होगा तभी आप लंबे समय तक इस फील्ड में बने रह सकते हैं ।

Tracking ना करना :- 


यह भी एक बहुत बड़ी गलती है जो लगभग हर प्रोग्रामर शुरुआत में करता है। अगर आप किसी भी वेब पेज पर अपने आप Affiliate Link को प्रमोट करते हैं तो आपको उस वेब पेज की ट्रैकिंग जरूर करनी चाहिए जिससे आपको पता लग सके कि किस एरिया किस स्टेट किस लोकेशन में आपके प्रोडक्ट ज्यादा सेल हुए हैं इससे आप भविष्य की प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं। अपने सेल हुए प्रोडक्ट की ट्रेकिंग करने की सुविधा आपको अपने Affiliate अकाउंट के डैशबोर्ड में मिल जाएगी यहां आप ट्रैकिंग कोड को सेट अप करके अपने वेब पेज की ट्रेकिंग कर सकते हैं जिससे आपको पता लग जाएगा। किसस वेब पेज से कितने प्रोडक्ट बेचे गए हैं। इससे आप अपने Affiliate Marketing को और अच्छे से प्लान कर सकते हैं। 


बहुत जल्दी बहुत ज्यादा पैसा कमाने के बारे मे सोचना :- 


इसमें कोई शक नहीं है कि इससे बहुत अधिक पैसा कमाया जा सकता है। परंतु इसके लिए आपको अपनी साइट को प्रमोट करना पड़ेगा अपनी वेबसाइट कि ट्रैफिक को बढ़ाना पड़ेगा। अगर आप बिना मेहनत किए बहुत जल्दी बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए नहीं है। इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट है आप अपनी वेबसाइट पर विजिटर के आने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं। अगर आप अपने Affiliate Marketing की लिंक पर क्लिक कराना चाहते हैं। तो आपको अपनी वेबसाइट में लिंक बिल्डिंग , एसईओ सोशल मीडिया शेयरिंग और डिजिटल मार्केटिंग जैसी तकनीक को अपनी वेबसाइट में उपयोग करना पड़ेगा आप विजिटर के आने की प्रतीक्षा कर के नहीं बैठ सकते है। 

अपने विजिटर की राय ना जानना :-


आपको यह पता होना चाहिए कि आपके Affiliate Marketing का लक्ष्य क्या है। आप किस प्रकार के प्रोडक्ट को बढ़ावा दे रहे हैं। आपको अपने विजिटर के बारे में जानने के लिए समय निकालना चाहिए। और आप को जानना चाहिए कि उनकी पेशकश क्या है उनकी मांग क्या है वह क्या चाहते हैं आपसे। आपके उपयोगकर्ता आप पर भरोसा करते हैं वह आपकी राय को मानेंगे इसीलिए उन्हें बहुमूल्य और सही जानकारी ही प्रदान करें जिससे वह भविष्य में आप के साथ जुड़े रहेंगे।


विजिटर से जुडाव/ लगाव नही रखना :-

यह सच है कि इसका मकसद पैसा कमाना है परंतु आपको पैसा कमाने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ करना पड़ेगा अगर आप इसमें एक सक्सेसफुल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आपको अपने विजिटर के साथ लगाव रखना पड़ेगा उन्हें उनकी हेल्प करनी पड़ेगी उन्हें मोटिवेट करना पड़ेगा। उनके अंदर आत्मविश्वास की भावना को विकसित करना पड़ेगा। किसी एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन ने सच ही कहा है पहले सहायता करो बाद मे बेचों। 

Quality Products प्रदान ना करना :- 


आप को अपने Affiliate Link पर किल्क कराना आपकी प्राथमिकता है। परंतु इसके लिए आप अपनी वेबसाइट पर गैरजरूरी पुरानी या अडल्ट सामग्री को पेश करने की कोशिश ना करें अगर आप ऐसा करते हैं तो जो विजिटर एक बार आपकी वेबसाइट पर आएगा वह दोबारा आपकी वेबसाइट पर वापस नहीं आएगा। और ना वह किसी और को आप की साईट पर आने के अपना समर्थन देगा। इसलिए अपने विजिटर को हमेशा Quality Products ही मुहैया कराये।

Compitision पर निगरानी ना रखना :


इस फील्ड में आपके जैसे ही बहुत सारे लोग काम में लगे हुए हैं उनका अभी आप के समान ही कार्य करते हैं उनका मकसद भी अपने प्रोडक्ट को सेल करा कर अधिक से अधिक पैसा कमाना है तो आप अपने कंपटीशन के लोगों पर ध्यान रखकर कि वह क्या-क्या एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं और उन एक्सपेरिमेंट का परिणाम प्रतिकूल हो रहा है या अनुकूल हो रहा है आप उन पर निगरानी रख कर उनकी गलतियों से सीख सकते हैं उनकी गलतियों से सीख सीख कर आप अपने मार्केटिंग को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं

अपने Visitors को महत्व ना देना :- 


अगर आपके उपयोगकर्ता को आपकी वेबसाइट पर काम की वस्तुओं से ज्यादा विज्ञापन देखने को मिलते हैं तो वह किसी भी वक्त आपके वेबसाइट से किसी दूसरे वेबसाइट पर चले जाएंगे इसलिए आपको अपनी वेबसाइट पर हद से ज्यादा Ads नहीं दिखाना चाहिए। जितना हो सके काम की सामग्री को दिखाना चाहिए। अपने विजिटर को जिससे वह बार-बार आपके वेबसाइट पर विजिट करें जिससे आपके प्रोडक्ट बिकने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। बहुत ज्यादा Ads बैनर लगाकर अपने विजिटर को भ्रमित ना करें।

अगर आप ये सब कमियों को दूर कर लेते हैं तो Affiliate Marketing  एक बहुत आकर्षक तारीका हो सकता हैं।
पैसा कमाने का। धैर्य के साथ काम करे। हो सकता हैं थोड़ा समय लगे। धीरे धीरे आगे बढे कामयाबी आप को जरूर मिलेगी।

ये भी पढें :-

Digital Locker Kya hai Aur isme Apna Aadhaar Card Kaise rakhe

Android Phone ki Battery Backup Ko Kaise Badaye

YouTube me Offline Vedios Kaise Dekhe